प्लेन के बोर्डिंग गेट पर पायलट को कार्डियक अरेस्ट, मौत: एक दिन पहले तिरुवनंतपुरम-नागपुर फ्लाइट उड़ाई थी, 27 घंटे का रेस्ट भी किया था

मुम्बई12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडिगो के पायलट मनोज सुब्रमण्यम की उम्र 40 साल थी। वे मौत के एक दिन पहले फ्लाइट उड़ा चुके थे। (फाइल फोटो)

नागपुर एयरपोर्ट पर 17 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट से 40 साल एक पायलट की मौत हो गई। इसी पायलट को नागपुर-पुणे फ्लाइट ले जानी थी। अफसरों के मुताबिक, पायलट का नाम कैप्टन मनोज सुब्रमण्यम था। दोपहर 12 बजे वे प्लेन में जा ही रहे थे, तभी अचेत होकर गिर पड़े।

सुब्रमण्यम को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों की टीम ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। देश में लगातार दो दिन में दो पायलट्स की मौत हो गई।

सुब्रमण्यम ने 16 अगस्त को प्लेन उड़ाया था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुब्रमण्यम ने बुधवार (16 अगस्त) को तिरुवनंतपुरम से पुणे होते हुए नागपुर तक फ्लाइट लेकर आए थे। गुरुवार (17 अगस्त) दोपहर वे अचानक बेहोश हो गए। अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

पायलट के लिए 27 घंटे का रेस्ट जरूरी
पायलट रोस्टर के मुताबिक, सुब्रमण्मय कार्डियक अरेस्ट से पहले दो सेक्टर (तिरुवनंतपुरम-पुणे-नागपुर) में फ्लाइट उड़ा चुके थे। 16 अगस्त को सुब्रमण्यम ने रात करीब 3 बजे से सुबह 7 बजे तक उड़ान भरी थी। इसके बाद वे 27 घंटे का रेस्ट कर चुके थे। अगली दिन यानी 17 अगस्त को दोपहर एक बजे फ्लाइट उड़ानी थी, लेकिन उन्हें कार्डियक अरेस्ट हो गया।

फ्लाइट में कार्डियक अरेस्ट

दूसरा मामला कतर एयरवेज के पायलट का है। बुधवार (16 अगस्त) को फ्लाइट QR 579 में दिल्ली से दोहा जा रहे थे। वहीं उनकी तबीयत बिगड़ी और फ्लाइट को दुबई एयरपोर्ट पर उतारा गया। इस दौरान उनकी कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। वे फ्लाइट में एडिशनल क्रू मेंबर के तौर पर सवार थे और भारतीय मूल के थे।

ऐसा ही एक मामला मियामी में

एक मामला 14 अगस्त को मियामी से चिली जा रही फ्लाइट में पायलट की बाथरूम में गिर गए। पायलट इवान एंडौर (56) LA505 को 271 पैसेंजर के साथ उड़ान भर रहे थे। उन्हें भी कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी मौत हो गई। हालांकि, फ्लाइट में अन्य पायलट भी थे। उन्होंने पनामा के टोकमेन एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई।

और खबरें पढ़ें…

पायलट बोला थका हूं, फ्लाइट छोड़ी, दूसरे पायलट के इंतजार में पैसेंजर्स ने अंताक्षरी खेली

दिल्ली से कोलकाता जाने वाली इंडिगो फ्लाइट 2 जुलाई को पायलट के न आने से एक घंटे देर से उड़ान भरी। पायलट के इंतजार में सभी पैसेंजर्स ने अंताक्षरी खेली। नए पायलट के आने के बाद लगभग रात 9 बजकर 30 मिनट में विमान ने उड़ान भरी। फ्लाइट में 180 यात्री सवार थे। पूरी खबर पढ़ें…

मदुरै में मैराथन में इंजीनियरिंग छात्र की मौत, रेस पूरी कर ली थी, इसके बाद आया हार्टअटैक

मदुरै में 23 जुलाई (रविवार) को उथिरम 2023 रक्तदान मैराथन हुई थी। एक 20 साल के लड़के की हार्टअटैक से मौत हो गई। मृतक ने तबीयत खराब से कुछ घंटे पहले ही मैराथन दौड़ पूरी की थी। पूरी खबर पढ़ें…

हार्ट अटैक के मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टर की कार्डियक अरेस्ट से मौत

हैदराबाद के एक अस्पताल में हार्ट पेशेंट का इलाज करते वक्त एक डॉक्टर को ही कार्डियक अरेस्ट आ गया। इससे उनकी अस्पताल में ही मौत हो गई। जिस मरीज का डॉक्टर इलाज कर रहे थे, उसने भी थोड़ी देर बाद दम तोड़ दिया। डॉक्टर की उम्र 40 साल बताई जा रही है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…