आंध्र प्रदेश में होली की अनूठी परंपरा: महिलाओं की तरह सजकर होली मनाते हैं पुरुष

आंध्रप्रदेश34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

होली के त्योहार पर जगह-जगह विभिन्न तरीके से इसे मनाया जाता है. लेकिन आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में होली के दिन अजीबो गरीब रस्म का प्रचलन है। आंध्र प्रदेश का कुरनूल जिला हर साल बहुत ही अनोखे तरीके से होली मनाता है क्योंकि पुरुष देवी रति और भगवान मनमथा की प्रार्थना करने के लिए खुद को महिलाओं के रूप में सजाते हैं। देश भर में होली पर अक्सर रंगों की बौछार होती है, संथेकुडलूर में, श्रद्धा केंद्र में होती है।

यह उत्सव दो दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत काम दहनम से होती है। ऐसा माना जाता है कि होली के दिन पुरुष अपना बैड लक को दूर करने के लिए साड़ी पहनते हैं। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की सीमा पर स्थित इस गांव में होली के त्योहार के दिन अधिकांश पुरुष महिलाओं के वेश में दिखाई देते हैं। इस बारे में गांव वालों का कहना है कि यह प्रथा पीढ़ियों से चली आ रही है।

इस अनूठी परंपरा में शिक्षित व्यक्तियों सहित समाज के सभी वर्गों की भागीदारी देखी जाती है। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उनकी मनोकामनाएं पूरी होंगी। इस वजह से पुरुष साड़ी पहनकर, गहनों और फूलों से सजकर महिला के रूप में रति मनमाथा की पूजा करते हैं। गांव का ये विश्वास है कि जब तक पुरुष इस परंपरा को नहीं अपनाएंगे, गांव की भलाई के लिए सामूहिक इच्छाएं अधूरी रहेंगी।

खबरें और भी हैं…