ऐहतियातन हिरासत में लेने का मनमाना चलन खत्म हो: सुप्रीम कोर्ट में तेलंगाना HC का आदेश रद्द; कहा- बिना दिमाग लगाए इसे लागू न करें

  • Hindi News
  • National
  • Supreme Court Said The Practice Of Taking Preventive Custody By Arbitrary Use Of Rights Should End

नई दिल्ली10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना पुलिस को चेतावनी दी कि बिना विवेक के हिरासत का आदेश पारित न करें। - Dainik Bhaskar

सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना पुलिस को चेतावनी दी कि बिना विवेक के हिरासत का आदेश पारित न करें।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रिवेंटिव डिटेंशन (सुरक्षा के लिहाज से हिरासत में रखना) का चलन तुरंत खत्म किया जाना चाहिए, क्योंकि ये शक्तियों का मनमाना इस्तेमाल है। सुप्रीम कोर्ट ने एक बंदी की अपील को खारिज करने वाले तेलंगाना हाईकोर्ट के आदेश को रद्द करते हुए यह बात कही।

CJI चंद्रचूड़ की बेंच ने गुरुवार (21 मार्च) को कहा कि प्रिवेंटिव डिटेंशन का कॉन्सेप्ट यह था कि किसी आरोपी को हिरासत में इसलिए रखें ताकि उसे अपराध करने से रोका जा सके।

जस्टिस पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा ने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटने में पुलिस की नाकामी प्रिवेंटिव डिटेंशन को लागू करने का बहाना नहीं होनी चाहिए।

तेलंगाना हाईकोर्ट के फैसले को दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
याचिकाकर्ता को 12 सितंबर 2023 को तेलंगाना में राचाकोंडा पुलिस आयुक्त के आदेश पर खतरनाक गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम 1986 के तहत गिरफ्तार किया गया था। चार दिन बाद तेलंगाना HC हिरासत आदेश पर सवाल उठाने वाली याचिका खारिज कर दी थी।

नेनावथ बुज्जी नाम के इस शख्स को तेलंगाना पुलिस ने चेन स्नैचिंग के आरोप में हिरासत में लिया था। इस पर आरोप था कि उसने इलाके में कानून व्यवस्था का उल्लंघन किया है।

कोर्ट ने कहा सलाहकार बोर्ड सावधानी से काम करें
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून में यह साफ लिखा है कि प्रिवेंटिव डिटेंशन से जुड़े किसी भी अधिनियम के तहत पावर्स का इस्तेमाल बहुत सावधानी और इत्मीनान के साथ किया जाना चाहिए। यदि सलाहकार बोर्ड की रिपोर्ट कहती है कि हिरासत में लिए गए व्यक्ति को कस्टडी में रखने के लिए कोई पर्याप्त कारण मौजूद नहीं है तो उसे रिहा कर दिया जाना चाहिए।

डकैती जैसे अपराध पर केवल 2 FIR होना और कानून के तहत उसके गुंडा घोषित किए जाने पर हिरासत में रखने का आधार नहीं बनाया जा सकता।

ये खबर भी पढ़ें…

केरल सरकार राष्ट्रपति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची, कहा- उनके पास 4 बिल पेंडिंग

केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रपति के खिलाफ अर्जी लगाई है। इसमें कहा गया है कि वे 4 लंबित बिलों को मंजूरी नहीं दे रही हैं। इन विधेयकों को राज्य विधानसभा पास कर चुकी है। केरल की पी विजयन की अगुआई वाली LDF सरकार ने याचिका में केंद्र सरकार, राष्ट्रपति के सचिव, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और उनके अतिरिक्त सचिव को पार्टी बनाया है। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…