ओवैसी की सभा में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे: झारखंड के डुमरी में रैली के दौरान की घटना, पुलिस ने FIR दर्ज की

डुमरीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
ओवैसी पार्टी प्रत्याशी ब्दुल मोबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा कर रहे थे। इसी दौरान कथित तौर पर भीड़ से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने की खबर है। - Dainik Bhaskar

ओवैसी पार्टी प्रत्याशी ब्दुल मोबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा कर रहे थे। इसी दौरान कथित तौर पर भीड़ से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने की खबर है।

झारखंड के डुमरी विधानसभा सीट पर 5 सितंबर को उपचुनाव होने वाले हैं। मुस्लिम बहुल इस विधानसभा सीट पर AIMIM चीफ असदुद्दीन औवेसी पार्टी प्रत्याशी अब्दुल मोबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा कर रहे थे।

बुधवार को केबी हाईस्कूल मैदान में आयोजित सभा में भीड़ की ओर से कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने की खबर है। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। गिरिडीह कलेक्टर नमन प्रियेश लकड़ा ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया- AIMIM के प्रत्याशी अब्दुल मोबिन रिजवी, मुजफ्फर हसन नुरानी और अन्य लोगों के खिलाफ डुमरी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई है।

AIMIM झारखंड के अध्यक्ष मोहम्मद शाकिर ने इन आरोपों का खंडन करते हुए साजिश का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा- जानबूझकर एडिटेड वीडियो को वायरल किया गया। ​​​​

पार्टी प्रत्याशी अब्दुल मिबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा करते ओवैसी।

पार्टी प्रत्याशी अब्दुल मिबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा करते ओवैसी।

वीडियो फुटेज और रिकॉर्डिंग के आधार पर FIR
पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने की बात सामने आने के बाद जिला प्रशासन पड़ताल में जुटा हुआ है। पुलिस प्रशासन सभा के दौरान हुई वीडियो फुटेज और रिकॉर्डिंग सुन रही है। सूत्रों के मुताबिक उड़न दस्ता टीम ने वीडियो फुटेज और रिकॉर्डिंग देखा है।

इसके बाद टीम ने पाया कि यह हरकत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। इसे सांप्रदायिक सद्भावना को बिगाड़ने का प्रयास माना। इसी आधार पर डुमरी थाने में अब्दुल मोबिन रिजवी, AIMIM प्रत्याशी मुजफ्फर हसन नूरानी एवं अन्य अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है।

असदुद्दीन औवेसी को सुनने के लिए सभा में मौजूद लोग।

असदुद्दीन औवेसी को सुनने के लिए सभा में मौजूद लोग।

मंगलवार को झारखंड पहुंचे थे असदुद्दीन औवेसी
औवेसी मंगलवार की शाम झारखंड पहुंचे थे। डुमरी के केबी हाईस्कूल मैदान में बुधवर को उनकी सभा हुई। औवेसी ने कहा हेमंत सोरेन सरकार मुस्लिमों की रक्षा, उनके विकास के मामले में ईमानदार नहीं है। वह केवल उनसे वोट लेना चाहती है। 2020-21 के दौरान अल्पसंख्यक समाज के विकास के लिए झारखंड को 155 करोड़ रुपए केंद्र से मिले। इस पैसे से स्कूल, कॉलेज, अस्पताल बनाए जाते पर ऐसा हो नहीं सका। हेमंत सोरेन ने महज 5 करोड़ खर्च किए।

केबी हाईस्कूल मैदान में हुआ सभा का आयोजन।

केबी हाईस्कूल मैदान में हुआ सभा का आयोजन।

तीसरे विकल्प की जरूरत बताई
उन्होंने कहा कि देश में UCC लागू करने की बात कही जा रही है। ऐसा कर प्रधानमंत्री मोदी देश को बांटना चाह रहे हैं। आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, दलितों के गुलदस्ते से यह देश सजा है। ऐसे में उनकी आस्थाओं, मान्यताओं को दरकिनार करते देश भर में मोदी सरकार कैसे यूसीसी लागू कर सकेगी।

झारखंड में हेमंत सरकार के होने के बावजूद अल्पसंख्यकों की मॉब लिंचिंग होती है। ऐसे में इस राज्य को तीसरे विकल्प की जरूरत है। डुमरी की जनता सियासी ताकत के लिए ऐसा विधायक चुने जो उनके बच्चों की तालीम, उनके जान की सलामती के लिए आवाज उठा सके।

सभा में मौजूद डुमरी की जनता।

सभा में मौजूद डुमरी की जनता।

पांच सितंबर को होना है चुनाव
डुमरी में पांच सितंबर को उपचुनाव होना है। इस चुनावी मैदान में दो अहम प्रत्याशी हैं। इसमें आजसू की यशोदा देवी और जेएमएम की बेबी देवी के बीच टक्कर माना जा रहा है। इस चुनाव के मैदान में कुल 6 उम्मीदवार हैं। छह प्रत्याशियों में तीन इंडिपेंडेंट यानी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं।

इसके अलावा बाकी के तीन प्रत्याशी अब्दुल मोबीन रिजवी (एआईएमआईएम), बेबी देवी (जेएमएम), यशोदा देवी (आजसू) की तरफ से उम्मीदवार होंगी। जबकि कमल प्रसाद साहू, नारायण गिरी, रोशन लाल तुरी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे हैं।

खबरें और भी हैं…