क्या भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया को वकीलों ने पीटा: सोशल मीडिया पर पोस्ट हो रहा वीडियो, दावे का सच कुछ और

36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और वकील गौरव भाटिया इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं। दरअसल, आज से कुछ दिन पहले गौरव के साथ गौतमबुद्ध नगर के जिला न्यायालय में धक्का-मुक्की हो गई थी। जिला न्यायालय के वकील हड़ताल पर थे, लेकिन गौरव भाटिया आर्ग्युमेंट करने के लिए बैंड पहनकर DJ कोर्ट पहुंच गए थे जिसका वकीलों ने विरोध किया और बात बिगड़ते हुए धक्का-मुक्की तक जा पहुंची थी।

इस संदर्भ में दैनिक भास्कर ने एक खबर भी अपने ऐप पर प्रकाशित की थी जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं।

  • इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल होना शुरू हुआ। वीडियो में कुछ वकील हाथापाई करते नजर आ रहे हैं।
  • दावा किया गया कि यह वीडियो गौरव भाटिया की पिटाई का है। वीडियो को कई वेरिफाइड और नॉन वेरिफाइड यूजर्स ने शेयर किया है।

जीतू बरदक नाम के एक वेरिफाइड एक्स यूजर ने वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा- लो आ गया #भाटिया का स्वागत वीडियो….अब रिट्वीट 2 हजार के पार होने चाहिए…. (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

एक्स पर जीतू को 78 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वहीं, खबर लिखे जाने तक जीतू के ट्वीट को 12 हजार लोग लाइक और 5 हजार से अधिक लोग रीट्वीट कर चुके थे।

हमें यही वीडियो दिलप्रीत कौर नाम की एक्स यूजर के अकाउंट पर भी मिला। दिलप्रीत ने वीडियो शेयर करके लिखा था- BJP के प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का वीडियो आया सामने (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

मनीष कुमार एडवोकेट नाम के वेरिफाइड एक्स यूजर ने भी अपने ट्वीट में लिखा- पिटाई का वीडियो वायरल, उत्तर प्रदेश नोएडा कोर्ट के वकील हड़ताल पर हैं इन्हीं को सत्ता की हनक दिखा रहे गौरव भाटिया को वकीलों ने कूट दिया! (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

वहीं, खुद को पत्रकार बता रहे एक्स यूजर रिजवान हैदर ने ट्वीट किया- BJP के प्रवक्ता गौरव भाटिया की पिटाई का वीडियो आ गया है दोस्तों। खुद भी देखो और दूसरो को भी दिखाओ! अब जल्दी से रीट्वीट करके आगे बढ़ाओ! (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

अब जानिए क्या है वायरल वीडियो का सच?
वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को गूगल इमेज पर रिवर्स सर्च किया। साथ ही, कीवर्ड्स की मदद से गूगल ओपन सर्च पर भी इसे चेक किया।

पड़ताल के दौरान हमें Indiatimes के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। यह वीडियो आज से चार साल पहले 6 नवंबर 2019 को अपलोड किया गया था। वीडियो को 1 मिनट 13 सेकेंड से देखने पर हमें वे फ्रेम्स दिखाई दीं जो वायरल वीडियो में भी दिख रही हैं।

देखें स्क्रीनशॉट…

जांच के दौरान सामने आया कि जिस वीडियो को गौरव भाटिया की पिटाई से जुड़ा बताया जा रहा है वह असल में वह 2019 में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प का है।

फेसबुक पर कल्पना शाही सिंह नाम की यूजर ने यह वीडियो 5 नवंबर 2019 को अपलोड किया था। वीडियो को 4:33 मिनट पर देखने पर वही हिस्सा दिखाई देता है जिसे अब गौरव भाटिया की पिटाई का बताया जा रहा है।

देखें वीडियो…

स्पष्ट है कि जिस वीडियो को भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और वकील गौरव भाटिया की पिटाई का बताया जा रहा है, वह असल में 2019 में पुलिस और वकीलों के बीच तीस हजारी कोर्ट में हुई झड़प का था। ऐसे में वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें-9201776050

खबरें और भी हैं…