गलत दिशा में मुड़ा था इंडिगो का विमान: जांच रिपोर्ट में खुलासा; नवंबर 2023 में दिल्ली एयरपोर्ट पर टकराने से बचे थे दो प्लेन

नई दिल्ली40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 17 नवंबर 2023 हुए घटनाक्रम की जांच एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) कर रहा है। - Dainik Bhaskar

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 17 नवंबर 2023 हुए घटनाक्रम की जांच एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) कर रहा है।

पिछले साल नवंबर में दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद इंडिगो के दो प्लेन एक-दूसरे के इतने नजदीक आ गए थे कि दोनों में टक्कर होते-होते बची। दोनों को फ्लाइट डेक में ट्रैफिक अलर्ट एंड कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (TACAS) ने अलर्ट दिया, जिसके बाद विमानों ने अपना रास्ता बदला था।

इस घटना के बाद जांच कर रहे एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने प्राइमरी रिपोर्ट जारी की है। जिसमें बताया गया है कि इस एयरप्रॉक्स की वजह ये थी कि एक प्लेन उस दिशा में मुड़ गया जहां से दूसरे प्लेन ने टेक-ऑफ के लिए उड़ान भरी थी। घटना गंभीर है। हालांकि, दोनों प्लेन के पैसेंजर्स को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ और न ही किसी को चोट आई।

क्या है TACAS, जिसके चलते दो विमान टकराने से बचे
12 नवंबर 1996 को दिल्ली के पास चरखी दादरी में सऊदी का बोइंग 747 और कजाकिस्तान एयरलाइंस के इल्युशिन-76 प्लेन आपस में टकरा गए थे। इस हादसे में दोनों विमान में सवार सभी 349 लोगों की मौत हो गई थी। इसी हादसे के बाद ट्रैफिक अलर्ट एंड कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (TACAS) सभी प्लेन में अनिवार्य कर दिया गया था।

17 नवंबर 2023 को दिल्ली एयरपोर्ट पर क्या था हुआ था
17 नवंबर 2023 को दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से एयरबस A321 (VT-IUO) हैदराबाद के लिए और एयरबस A320 (VT-ISO) रायपुर के लिए उड़ान भरने वाले थे। A321 दोपहर 12:31 बजे रवाना हो रहा था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने उसे मंजूरी दे दी, लेकिन प्लेन को रनवे 29 राइट के टेकऑफ वे की तरफ मुड़ते देखा गया।

ठीक इसी समय A320 प्लेन को भी उड़ान भरने की परमिशन दे दी गई थी। उसने भी रनवे 29 राइट से उड़ान भरी थी। ट्रैफिक अलर्ट एंड कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम की वजह से हादसा टल गया।

कॉकपिट वॉइस और डेटा रिकॉर्डर से मिले सबूत
AAIB ने प्लेन के कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर से डेटा कलेक्ट किया। जांच एजेंसी ने फ्लाइट के क्रू और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के शुरुआती बयान भी दर्ज किए। इस हादसे को लेकर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट और एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो काफी गंभीर है। इसलिए इस पर जल्द कार्रवाई हो सकती है।

TACAS कैसे काम करता है
ट्रैफिक अलर्ट एंड कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (TACAS) पायलटों को दो प्रकार की सलाह जारी करता है। पहला- ट्रैफिक अलर्ट, जो दो विमानों के क्रू को एडवांस में चेतावनी देता है कि वे एक ही दिशा में जा रहे हैं। दूसरा- रिजोल्यूशन अलर्ट, जो क्रू को हवा में टक्कर रोकने से बचाने के लिए कार्रवाई करने कहता है।

ये खबर भी पढ़ें…

फ्लाइट लैंड होने के 30 मिनट में मिलेगा बैगेज

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने एअर इंडिया समेत 7 एयरलाइंस को एयरपोर्ट पर समय पर सामानों की डिलीवरी करने के निर्देश जारी किए हैं। BCAS के नए नियमों के मुताबिक अब एयरलाइन को लैंडिंग के 30 मिनट के अंदर पैसेंजर्स को उनके बैग सौंपने होंगे। इसे लागू करने के लिए 26 फरवरी तक की समय सीमा दी गई है। अगर नियम का पालन न किया गया तो कार्रवाई होगी। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…