चुनाव आयोग ने X से हटवाईं 4 चुनावी पोस्ट: कहा- आचार संहिंता का उल्लंघन हुआ; सोशल मीडिया कंपनी बोलीं- ये कैसी अभिव्यक्ति की आजादी

  • Hindi News
  • National
  • X Withholds Some Political Posts In India After Poll Body’s Takedown Order

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को चार चुनावी पोस्ट हटाने का आदेश दिया। इनमें YSR कांग्रेस, AAP, एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के पोस्ट शामिल हैं।

ECI ने कहा- इन चार पोस्ट ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। हालांकि X ने इन पोस्ट को हटा दिया है। साथ ही कहा- वे इससे सहमत नहीं हैं क्योंकि ये अभिव्यक्ति की आजादी के विपरीत है।

ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स के अकाउंट से एक पोस्ट किया गया, जिसमें पोस्ट हटाने की जानकारी दी गई।

ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स के अकाउंट से एक पोस्ट किया गया, जिसमें पोस्ट हटाने की जानकारी दी गई।

सोशल मीडिया X ने चुनाव पूरे होने तक पोस्ट हटाई
एक्स ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट को कुछ चुनिंदा निर्वाचित राजनेताओं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के अकाउंट से शेयर किए गए पोस्ट हटाने का आदेश मिला था।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने कहा, आदेशों का पालन करते हुए हमने चुनाव पूरा होने तक इन पोस्टों पर रोक लगा दी है। हालांकि, हम ECI के इस तरह के एक्शन से सहमत नहीं है।

हमने उन चार यूजर्स को पोस्ट हटाने की जानकारी दे दी है। और पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिए पोस्ट हटाने के आदेश को पब्लिश कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने बताई पोस्ट हटाने की वजह
चुनाव आयोग ने कहा कि, जिन चार पोस्ट को हटाया गया है। वे आचार संहिता का उल्लंघन कर रहीं थीं। हम किसी भी तरह से अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के निजी जीवन के आधार पर राजनीतिक दलों की आलोचना करने की इजाजत नहीं देते हैं। साथ ही ऐसे आरोप जिनका कोई आधार नहीं है, यह आदेश उन पर रोक लगाता है।

ये खबर भी पढ़ें…

X पर पोस्ट, लाइक और रिप्लाई के पैसे लगेंगे: AI का खतरा कम करना चाहती है कंपनी; इसकी न्यूजीलैंड और फिलीपींस में टेस्टिंग हुई

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अब पोस्ट लिखने, लाइक करने, बुकमार्क करने और रिप्लाई करने के लिए चार्ज देना होगा। X के मालिक एलन मस्क ने अपने हैंडल पर एक यूजर की पोस्ट के जवाब में यह बात कही है। कंपनी यह चार्ज नए X यूजर्स पर लगाने का प्लान कर रही है। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…