जम्मू में लैंडस्लाइड, महिला और 3 बच्चों की मौत: हरियाणा-पंजाब और MP में बारिश के साथ ओले गिरे; 4 मार्च से बदल सकता है मौसम

नई दिल्ली5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
लैंडस्लाइड में जान गंवाने वाले लोगों में फल्ला अख्तर (30 साल), नसीमा अख्तर (5 साल), सफीन कौसर (3 साल) और समरीन कौसर (2 महीने) शामिल हैं। - Dainik Bhaskar

लैंडस्लाइड में जान गंवाने वाले लोगों में फल्ला अख्तर (30 साल), नसीमा अख्तर (5 साल), सफीन कौसर (3 साल) और समरीन कौसर (2 महीने) शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर में पिछले 3 तीनों से भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है। इसके कारण जगह-जगह लैंडस्लाइड और एवलांच की घटनाएं हो रही हैं। जम्मू के रियासी के कुंदरधन चसाना में एक कच्चा मकान लैंडस्लाइड के कारण ढह गया। इसमें एक महिला और उसके 3 बच्चों की मौत हो गई। दो लोग घायल हो गए।

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे रविवार (3 मार्च) को लगातार दूसरे दिन बंद है। रामबन जिले के ढालवास इलाके में लैंडस्लाइड के कारण सड़क पर मलबा भरा है। मुगल रोड पर शनिवार (2 मार्च) को एवलांच हुआ। यहां फंसे 7 ट्रैकरों का मैकेनिकल विभाग ने रेस्क्यू किया।

इधर, मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। पंजाब और हरियाणा में शनिवार (2 मार्च) को बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। हरियाणा के 46 शहरों में आज भी बारिश और ओले का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बारिश के साथ 70-60 KM की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना जताई है।

मध्य प्रदेश के गुना, अशोक नगर और शिवपुरी समेत कई जिलों में कल आंधी-बारिश और ओले गिरे। भोपाल, हरदा और मुरैना में भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज ग्वालियर-रीवा समेत 20 जिलों में बादल छाए रहने और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है।

निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है।

राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अलर्ट है। हालांकि, अब इसकी तीव्रता कम हो जाएगी। अधिकतर राज्यों में 4 मार्च से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा।