झारखंड: भाजपा की उम्मीदवार गीता कोड़ा के खिलाफ झामुमो ने उतारा प्रत्याशी, सिंहभूम से जोबा मांझी को टिकट

Jharkhand: JMM fields ex-minister Joba Manjhi against BJP's Geeta Kora in Singhbhum

जोबा मांझी(फाइल फोटो)
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो ने मंगलवार को सिंहभूम लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी और भाजपा की गीता कोड़ा के खिलाफ राज्य की पूर्व मंत्री जोबा मांझी को मैदान में उतारा। पार्टी ने राजमहल लोकसभा सीट से विजय हांसदा पर फिर से भरोसा जताया है। मनोहरपुर के विधायक मांझी हाल ही में भाजपा में शामिल हुईं गीता कोड़ा से मुकाबला करेंगे।

भाजपा ने हेमंत सोरेन की भाभी को दिया था टिकट

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने पिछले हफ्ते अपने शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन को दुमका लोकसभा सीट से नामांकित किया था, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ेंगे, जैसा कि पहले अनुमान लगाया गया था। भाजपा ने पहले ही झामुमो की पूर्व विधायक और हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को दुमका सीट से उम्मीदवार बनाया है।

इन नामों पर भी पार्टी ने जताया भरोसा

झामुमो के संरक्षक शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन पिछले महीने भाजपा में शामिल हो गईं थी। वहीं झामुमो ने अपने टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो को भी गिरिडीह लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने 27 मार्च को तीन लोकसभा क्षेत्रों – लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। कालीचरण मुंडा, सुखदेव भगत और जय प्रकाशभाई पटेल क्रमशः खूंटी (एसटी), लोहरदगा (एसटी) और हजारीबाग सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

झारखंड को लेकर ‘इंडिया’ गठबंधन में सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर

इंडिया गठबंधन के नेताओं के मुताबिक, राज्य के सभी 14 लोकसभा क्षेत्रों के लिए सीट बंटवारे समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है। समझौते के मुताबिक, कांग्रेस सात सीटों पर और झामुमो पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा, राजद और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन एक-एक सीट से चुनाव लड़ेंगे। झारखंड में लोकसभा चुनाव 13 मई से शुरू होकर चार चरणों में होंगे।