दिल्ली एयरपोर्ट से सस्ती एयरलाइंस हटेंगी: नोएडा-हिंडन में शिफ्ट हो सकती हैं; IGI से विमानों-यात्रियों का बोझ कम होगा

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
दिल्ली एयरपोर्ट देश का सबसे बिजी एयरपोर्ट है। (फाइल) - Dainik Bhaskar

दिल्ली एयरपोर्ट देश का सबसे बिजी एयरपोर्ट है। (फाइल)

देश के सबसे व्यस्ततम दिल्ली एयरपोर्ट को संभालने वाली संस्था जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की नजर बड़े विमान के साथ सेवाएं देने वाली फुल टाइम एयरलाइन पर है। जीएमआर अब एयरपोर्ट ऑपरेशंस में एक बड़ा हिस्सा रखने वाली लो कास्ट एयरलाइन (एलसीए) जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट में शिफ्ट करने की योजना बना रहा है। हालिया समय में दिल्ली एयरपोर्ट से प्रति सप्ताह 8,554 फ्लाइट्स संचालन होती है। इसमें 38.5% हिस्सेदारी एलसीए इंडिगो एयरलाइन की है।

जीएमआर के कार्यकारी निदेशक सौरभ चावला ने कुछ दिन पहले कहा था कि जेवर एयरपोर्ट का फोकस मुख्य रूप से एलसीए पर ही होगा। हम चाहते हैं कि एलसीए एयरलाइन अपना परिचालन दिल्ली हवाई अड्डे से जेवर, हिंडन या अन्य क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर शिफ्ट करें।

दरअसल, दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन जहां जीएमआर ग्रुप करता है, वहीं जेवर एयरपोर्ट के डेवलपमेंट का काम यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कर रहा है, यह कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट की सहयोगी कंपनी है। इस एयरपोर्ट से फ्लाइट का परिचालन साल के अंत तक शुरू हो सकता है। हिंडन एयरपोर्ट का संचालन सरकार का एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करता है। इन दिनों इस एयरपोर्ट से स्टार एयर जैसी क्षेत्रीय एयरलाइंस का संचालन हो रहा है।

सस्ती एयरलाइंस के लिए नोएडा बेहतर
एविएशन कंसल्टेंसी फर्म सीएपीए इंडिया के अनुसार सस्ती एयरलाइंस के लिए नोएडा ज्यादा बेहतर है। वजह यह है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान ईंधन पर 25% वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) लगता है, जबकि नोएडा एयरपोर्ट पर केवल 4% ही लगता है। विमान परिचालन की 40% लागत ईंधन की होती है। वैट कम लगने की वजह से टिकट के दाम भी कम होने की संभावना है। इसके साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ रहे ट्रैफिक को भी कम करने में कामयाबी मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें…

दिल्ली- गोवा फ्लाइट 13 घंटे लेट, पैसेंजर ने पायलट को थप्पड़ मारा

14 जनवरी को दिल्ली एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते इंडिगो की गोवा जाने वाली फ्लाइट (6E-2175) 13 घंटे लेट हो गई। इससे एक पैसेंजर नाराज हो गया और उसने पायलट को थप्पड़ मार दिया। वह सीट से उठकर पायलट के पास गया और थप्पड़ मारने के बाद कहा- चलाना है तो चला नहीं तो खोल गेट। पूरी खबर पढ़ें…

इंडिगो पैसेंजर की सीट पर कुशन नहीं था, शिकायत पर केबिन क्रू ने कहा- खुद ढूंढ लीजिए

26 नवंबर को इंडिगो की फ्लाइट 6E 6798 पुणे से नागपुर जा रही थी। इसमें एक महिला पैसेंजर सागरिका पटनायक ने आरोप लगाया कि उनकी सीट पर कुशन ही नहीं था। उन्होंने इसकी शिकायत जब क्रू मेंबर से की तो उन्हें कहा गया कि खुद आसपास ढूंढ लीजिए। हालांकि, बाद में उन्हें कुशन दी गई। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…