नूंह में इंटरनेट बंद करने की सिफारिश: DC ने होम डिपार्टमेंट को भेजा लेटर; हिंदू संगठन 28 को बृजमंडल यात्रा की कर चुके घोषणा

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Nuh Violence Situation Update; Haryana Nh Internet Again Banned Brijmandal Travel Update

चंडीगढ़13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
नूंह हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों के आग के हवाले कर दिया था। - Dainik Bhaskar

नूंह हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों के आग के हवाले कर दिया था।

हरियाणा के नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं फिर से बंद करने की सिफारिश की गई है। नूंह के डीसी की ओर से राज्य के गृह विभाग को लिखे गए लेटर में यह दोनों सेवाएं 25 अगस्त यानि आज शाम से 29 अगस्त तक बंद करने का आग्रह किया गया है।

नूंह के डीसी धीरेन्द्र खड़गटा ने इसके लिए हरियाणा गृह विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखा है। डीसी के इस लेटर के बाद अब होम डिपार्टमेंट इस पर फैसला लेगा।

इससे पहले नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद 13 दिनों तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। हिंसा वाले दिन हालातों को देखते हुए 8 अगस्त तक सरकार द्वारा इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई थी। सरकार की ओर से इसका समय बढ़ाकर 13 अगस्त किया गया, लेकिन 13 अगस्त की रात 12 बजे के बाद इंटरनेट सेवा बहाल हो गई।

अब पढ़िए गृह विभाग ​​​​​​को लिखा गया लेटर…

VHP नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर अड़ी
वहीं नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को लेकर फिर से हिंदू संगठन मैदान में आ गए हैं। सावन के आखिरी सोमवार 28 अगस्त को अधूरी रही ब्रजमंडल यात्रा को पूरी करने का ऐलान किया गया है। हालांकि तनाव के हालात और जी-20 सम्मेलन को देखते हुए प्रशासनिक सूत्र यात्रा के स्थगित होने का दावा कर चुके हैं। अब विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने यह कह कर प्रशासन को सकते में ला दिया है कि 28 अगस्त को हर हाल में ब्रजमंडल यात्रा पूरी की जाएगी। यात्रा के स्थगित होने के दावे पर उपहास उड़ाया गया है।

विहिप के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने गुरुग्राम में कहा कि आगामी 28 अगस्त को नूंह में दल बल के साथ हर हाल में ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी। विश्व हिंदू परिषद ने नूंह प्रशासन को कहा है कि यात्रा उन्हें परेशान करने के मकसद से नहीं बल्कि जलाभिषेक करने के मकसद से की जा रही है और यह हमारा संवैधानिक अधिकार है।

डॉ. सुरेंद्र जैन की माने तो उन्होंने नूंह प्रशासन को सुझाव भी दिया है कि अगर प्रशासन चाहे तो हम यात्रियों की संख्या और स्वरूप को बदलने के लिए तैयार हैं, लेकिन यात्रा हर हाल में की जाएगी।

परमिशन मांगी ही नहीं तो रद कैसे हुई
विश्व हिंदू परिषद के जिला संयोजक देविंदर सिंह ने कहा कि मंदिर में जल अभिषेक के लिए किसी की परमिशन की जरूरत नहीं होती। जब हमने किसी परमिशन के लिए अप्लाई ही नहीं किया तो रद्द करने का सवाल ही नहीं है। हम 28 अगस्त को सावन के आखरी सोमवार को नलहड़, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना के श्रृंगार मंदिर में जल अभिषेक कर यात्रा का समापन करेंगे।

वहीं यात्रा में पहले की भांति डीजे होंगे या नहीं, के सवाल पर देविंदर सिंह ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद डीजे नहीं ले जाएगी। लेकिन अगर यात्रा में शामिल कोई व्यक्ति अपनी मर्जी से डीजे ले जाना चाहे तो उसे हम रोक नहीं सकते।

यात्रा होगी या नही 28 को होगा तय
विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री यशवंत सिंह की माने तो यात्रा की तैयारियां लगातार जारी हैं और 28 अगस्त को ही पता चलेगा कि यात्रा होगी या नहीं। यानी विश्व हिन्दू परिषद ने नूंह में आयोजित होने वाली ब्रज यात्रा को जहां ‘नाक’ का सवाल बना लिया है, तो वहीं नूंह एसपी नरेंद्र बिजारणिया ने यात्रा की अनुमति को रद्द करने का ऐलान किया है।

नूंह हिंसा में अब तक 3 एनकाउंटर
नूंह हिंसा मामले में अब तक पुलिस 3 एनकाउंटर कर चुकी है। इसमें हिंसा में वांछित तीन अपराधियों को गोली लगी है, हालांकि वह अभी अस्पताल में इलाज ले रहे हैं। 24 अगस्त को नूंह हिंसा से जुड़े एक और आरोपी का नूंह पुलिस द्वारा एनकाउंटर किया है। देर रात 11 बजे नूंह हिंसा के मामले में संलिप्त आरोपी ओसामा उर्फ पहलवान निवासी फिरोजपुर नमक (नूंह) को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया है। वहीं इससे पहले पुलिस ने 21 अगस्त रात 10:30 बजे आरोपी आमीर निवासी ढिडारा तावडू और 10 अगस्त सुबह 5 बजे आरोपी मुनफेद निवासी गवारका को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया था।

ये खबरें भी पढ़ें…

नूंह में 28 अगस्त को नहीं निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा!:जी-20 सम्मेलन और तनावपूर्ण हालात बने रोड़ा; सर्व हिंदू महापंचायत ने मांगी थी इजाजत

हरियाणा के नूंह में 28 अगस्त को फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकाले जाने की संभावना क्षीण हो गई हैं। दो कारणों के चलते प्रशासन फिलहाल कम से कम 10 दिन तक हिंदू संगठनों की इस मांग पर कोई फैसला नहीं लेने वाला है। सूत्रों का कहना है कि 28 अगस्त को प्रस्तावित यात्रा को स्थगित कर दिया गया है (पढ़ें पूरी खबर)

नूंह पुलिस का तीसरा एनकाउंटर:आगजनी में वांटेड ओसामा मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार; पैर में लगी गोली, 61 FIR में 292 की गिरफ्तारी

हरियाणा में नूंह हिंसा के आरोपियों की धड़पकड़ के लिए पुलिस का अभियान जारी है। बुधवार देर रात नूंह हिंसा के वांटेड अपराधी की पुलिस से मुठभेड़ हो गई। दोनों ओर से हुई फायरिंग में भागने का प्रयास कर रहे आरोपी के पैर में गोली लग गई (पढ़ें पूरी खबर)

खबरें और भी हैं…