नूंह हिंसा में गैंग 0011 की एंट्री: व्हॉट्सऐप चैटिंग से खुलासा- यात्रा में बजरंग दल के शामिल होने पर 30 जुलाई को रची गई साजिश

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Nuh Violence Investigation Update; Wasim (Tita) Violence Conspiracy Exposed Nuh SP Narendra Bijaraniyan

चंडीगढ़9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
नूंह में 31 जुलाई को हिंसा हुई थी। जिसमें उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था। - Dainik Bhaskar

नूंह में 31 जुलाई को हिंसा हुई थी। जिसमें उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था।

हरियाणा में नूंह हिंसा को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं। पुलिस जांच में अब सामने आया है कि हिंसा में ‘गैंग 0011’ ने अहम भूमिका निभाई। इस ग्रुप में 60 लोगों ने वॉट्सऐप के जरिए 30 जुलाई को ही नूंह हिंसा की साजिश रचने की तैयारी कर ली थी।

उन्होंने तय कर लिया था कि ब्रजमंडल यात्रा में यदि बजरंग दल के लोग शामिल होंगे तो उन्हें सबक सिखाया जाएगा। इसका खुलासा तब हुआ है जब ‘गैंग 0011’ के नाम से वॉट्सऐप ग्रुप चलाने वाले एडमिन की गिरफ्तारी हुई है। गैंग के सरगना वसीम उर्फ ​​टीटा को फिरोजपुर नमक से नूंह पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

20 और वॉट्सऐप ग्रुप संदेह के घेरे में
नूंह पुलिस अन्य 20 वॉट्सऐप ग्रुपों की जांच कर रही है। इन ग्रुपों के एडमिन और सदस्य नूंह हिंसा में उनकी संभावित भूमिका के लिए जांच के दायरे में हैं। हालांकि यह माना जाता है कि नूंह हिंसा सांप्रदायिक तनाव का एक सहज विस्फोट था। पुलिस की चल रही जांच में नए सबूत सामने आ रहे हैं कि दंगाई हमला करने के स्पष्ट इरादे से आए थे।

हिंसा के दौरान नूंह के झंडा चौक, अडबर चौक, नल्हड़ मंदिर रोड़ व थाना साइबर क्राइम नूंह में प्राइवेट बस द्वारा तोड़फोड़, आगजनी करने में व अन्य जगह आगजनी में शामिल वसीम उर्फ टीटा निवासी फिरोजपुर नमक को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।

हिंसा के दौरान नूंह के झंडा चौक, अडबर चौक, नल्हड़ मंदिर रोड़ व थाना साइबर क्राइम नूंह में प्राइवेट बस द्वारा तोड़फोड़, आगजनी करने में व अन्य जगह आगजनी में शामिल वसीम उर्फ टीटा निवासी फिरोजपुर नमक को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।

साइबर थाने को उड़ाने की थी योजना
पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि टीटा और अन्य आरोपियों के निशाने पर साइबर पुलिस स्टेशन भी था। इस गिरोह ने पुलिस स्टेशन को उड़ाने के लिए एक बस की भी व्यवस्था की थी।

जैसे ही नूंह में सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ, उसने एक निजी बस की व्यवस्था की और गांव-गांव जाकर गिरोह के सदस्यों को उठाया, जो साइबर पुलिस स्टेशन पर हमला करने के बाद विभिन्न स्थानों पर हिंसा में भी शामिल थे।

टीटा ने अपनी संलिप्तता कबूल की
पुलिस जांच में आरोपी टीटा ने अपनी संलिप्तता कबूल कर ली है। वॉट्सऐप ग्रुप कई दिनों तक चर्चा में रहा, जिसमें मुख्य रूप से उसके हिंसा भड़काने वाले संदेश थे। इन संदेशों में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करने और उनकी चुनौतियों का जवाब देने की बात की गई थी। ग्रुप में लिख गया था कि अगर उनकी हिट लिस्ट के लोग यात्रा में शामिल होते हैं तो वे कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

सदस्यों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही पुलिस
​​​​​​​नूंह पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गैंग के सदस्यों ने साइबर पुलिस स्टेशन पर हमले की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया। हम सभी सदस्यों के आपराधिक इतिहास की जांच कर रहे हैं, क्योंकि कई साइबर अपराधी हैं और उन्हें पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है।

ब्रजमंजल यात्रा पर पथराव के बाद हुई थी हिंसा
31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की तरफ से ब्रजमंडल यात्रा निकाली गई थी। यात्रा दोपहर के समय जब नूंह के तिरंगा पार्क के पास पहुंची तो पथराव हो गया। इसके बाद हिंसा फैल गई और उसकी चपेट में पड़ोसी जिले गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद और रेवाड़ी भी आ गए।

हिंसा के कारण होमगार्ड के दो जवानों सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी। 9 जिलों में धारा 144 और नूंह में कर्फ्यू लगाया गया था। इसके साथ ही अभी तक अकेले नूंह में ही 57 FIR दर्ज हो चुकी है, जिसमें 188 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। नूंह में अभी भी 11 अगस्त की रात 12 बजे तक नेट बंद और कर्फ्यू लागू है।

नूंह हिंसा में अब तक 3 एनकाउंटर
नूंह हिंसा मामले में अब तक पुलिस 3 एनकाउंटर कर चुकी है। इसमें हिंसा से संबंधित तीन अपराधियों को गोली लगी हैं। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 24 अगस्त को नूंह हिंसा से जुड़े एक और आरोपी का नूंह पुलिस ने एनकाउंटर किया है। देर रात 11 बजे नूंह हिंसा के मामले के आरोपी ओसामा उर्फ पहलवान को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले पुलिस ने 21 अगस्त रात 10:30 बजे आरोपी आमीर निवासी ढिडारा तावडू और 10 अगस्त सुबह 5 बजे आरोपी मुनफेद निवासी गवारका को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया था।

नूंह हिंसा से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें…

नूंह पुलिस बोली- हिंसा में पाकिस्तानी कनेक्शन मिला:पाकिस्तान से चल रहे ट्विटर हेंडल्स और फेसबुक अकाउंट्स से हिंसा भड़काई गई

हरियाणा के नूंह में हिंसा भड़काने में पाकिस्तानी कनेक्शन पर पुलिस ने मुहर लगा दी है। इस बारे में नूंह के SP नरेंद्र बिजारणिया ने कहा-” पाकिस्तान से संबंधित कुछ ट्विटर हेंडल और फेसबुक अकाउंट्स की हिंसा भड़काने में संलिप्तता सामने आई है। पुलिस ने कुछ ट्विटर हेंडल्स का एनालसिस किया है। टेक्निकल डिटेल्स निकलवाने पर पता चला वे पाकिस्तान से चल रहे हैं (पूरी खबर पढ़ें)

हिंसा के बाद बुलडोजर कार्रवाई पर HC की रोक

नूंह में हिंसा के बाद शुरू हुई बुलडोजर कार्रवाई को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक दिया है। हाईकोर्ट का आदेश आते ही डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा ने तुरंत अधिकारियों को कार्रवाई करने से मना किया। सरकार की डिमोलिशन ड्राइव का हाईकोर्ट ने सुओ-मोटो लिया था। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया ने रोक के आदेश दिए (पूरी खबर पढ़ें)

खबरें और भी हैं…