​​​​​​​बंगाल में मोदी की गारंटी के मुकाबले दीदी की गारंटी: TMC का फोकस महिलाओं पर, कहा- मोदी की गारंटी फेल हो गई

कोलकाता3 घंटे पहलेलेखक: प्रभाकर मणि तिवारी

  • कॉपी लिंक
2019 लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस ने 42 में से 22 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 18 सीटें मिली थीं। - Dainik Bhaskar

2019 लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस ने 42 में से 22 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 18 सीटें मिली थीं।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ‘मोदी की गारंटी’ के मुकाबले ‘दीदी की गारंटी’ को चुनावी हथियार बनाने जा रही है। अप्रैल के पहले हफ्ते से दो दर्जन योजनाओं की कामयाबी को दीदी की गारंटी नाम से पेश किया जाएगा। साथ ही, तृणमूल नेता मोदी की तमाम गारंटी के खोखला होने का प्रचार करेंगे। ममता सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने इसकी पुष्टि की है।

मंत्री कहते हैं कि हम चाहते हैं कि मतदान के दिन ईवीएम का बटन दबाते समय मतदाता को दीदी की गारंटी याद रहे। पार्टी ने मोदी के गारंटी वाले जुमले को बेअसर करने के लिए ही यह फैसला किया है। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि विभिन्न योजनाओं का जिक्र होगा। जैसे ममता ने किसानों की आय तीन गुनी कर दी, लेकिन इसे दोगुनी करने की मोदी की गारंटी फेल हो गई। राज्य सरकार की लक्ष्मी भंडार योजना से दो करोड़ महिलाओं को सहायता मिली, जबकि केंद्र के बेटी बचाओ अभियान के तहत आवंटित रकम का 80% हिस्सा विज्ञापन पर खर्च हुआ।

TMC नेता अभिषेक बनर्जी ने 10 मार्च को सभी 42 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की। इसके बाद सभी कैंडिडेट्स ममता बनर्जी के साथ रैंप पर आगे बढ़कर लोगों का अभिवादन किया।

TMC नेता अभिषेक बनर्जी ने 10 मार्च को सभी 42 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की। इसके बाद सभी कैंडिडेट्स ममता बनर्जी के साथ रैंप पर आगे बढ़कर लोगों का अभिवादन किया।

बंगाल में तृणमूल का फोकस महिलाओं पर
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार दीदी की गारंटी पर सवाल उठाते हैं कि दीदी किस आधार पर गारंटी दे रही है? उसकी खुद की वारंटी खत्म हो गई है और एक्सपायरी डेट नजदीक है।

एआई से चुनाव प्रचार
पश्चिम बंगाल में कम्प्यूटीकरण का विरोध करने के आरोप का सामना कर चुकी सीपीआई (एम) अब चुनाव प्रचार के लिए एआई की मदद लेने जा रही है। एआई की मदद से पार्टी अपने विचार लोगों तक पहुंचाएगी। पार्टी ने समता नाम का एआई बॉट बनवाया है। पार्टी नेता समिक लाहिड़ी ने कहा कि समता को बंगाली भाषा में शुरू किया गया है।

लोकसभा चुनाव के लिए बंगाल में सभी 7 फेज में वोटिंग
चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। कुल 543 सीटों के लिए सात फेज में चुनाव होगा। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए सभी 7 चरणों में वोटिंग होगी।

2019 लोकसभा चुनाव में TMC ने 22 और भाजपा ने 18 सीटें जीतीं​​​​​​​

2019 लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में भाजपा और TMC के बीच कांटे की टक्कर हुई थी। ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस ने 42 में से 22 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 18 सीटें मिलीं। अन्य दो सीटें कांग्रेस ने जीती थी।

ये खबर भी पढ़ें…

TMC ने 42 लोकसभा कैंडिडेट्स की घोषणा की

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर अपने कैंडिडेट्स की घोषणा कर दी। पार्टी ने बहरामपुर सीट से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ क्रिकेटर यूसुफ पठान को उतारा है। इसके अलावा आसनसोल से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और दुर्गापुर से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद का नाम शामिल है। TMC ने बशीरहाट लोकसभा सीट से एक्ट्रेस नुसरत जहां और जादवपुर सीट से एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती का टिकट काट दिया है। पूरी खबर

खबरें और भी हैं…