भास्कर ओपिनियन: मोदी के जवाबों से विपक्ष के कई आरोप धुंधले हो गए

2 घंटे पहलेलेखक: नवनीत गुर्जर, नेशनल एडिटर, दैनिक भास्कर

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष द्वारा उन पर और उनकी सरकार पर लगाए जा रहे तमाम आरोपों के एक इंटरव्यू में खुलकर जवाब दिए। विपक्ष का सबसे बड़ा आरोप है कि भाजपा और केंद्र सरकार ने मिलकर इलेक्टोरल बॉण्ड हथियाए हैं और ऐसा ईडी और सीबीआई के छापों के कारण संभव बनाया गया।

इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि छापे पड़ने के बाद जिन कंपनियों ने इलेक्टोरल बॉण्ड ख़रीदे उनका 37 प्रतिशत पैसा भाजपा को मिला और बाक़ी 63 प्रतिशत पैसा विपक्षी राजनीतिक पार्टियों को गया। क्या ईडी और सीबीआई ने विपक्ष को ज़्यादा पैसा दिलाने कि लिए छापे मारे होंगे? जहां तक इलेक्टोरल बॉण्ड की नीति लाने का मामला है, प्रधानमंत्री ने कहा कि हो सकता है नीतियों में सुधार की ज़रूरत हो, लेकिन चुनावी बॉण्ड से ये तो पता चल रहा है कि पैसा आया कहाँ से और गया कहाँ? इसमें बुराई क्या है? बोलना है, इसलिए कुछ तो भी बोल रहा है विपक्ष। आखिर कोई तर्क सम्मत बात हो तो समझ में आए। इस तरह की फ़िज़ूल बातों का जवाब कोई कैसे दे सकता है भला!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की। यह इंटरव्यू सोमवार (16 अप्रैल) को जारी किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की। यह इंटरव्यू सोमवार (16 अप्रैल) को जारी किया गया

कांग्रेस पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे कहते हैं हमारी सरकार आते ही एक झटके में ग़रीबी ख़त्म कर देंगे। जो लोग इतने साल तक राज में रहे और कुछ नहीं कर पाए, वे एक झटके में ग़रीबी ख़त्म करने की बात करते हैं, यह कैसे संभव है? कम से कम बातों की, शब्दों की मर्यादा तो रखनी ही चाहिए।

ख़ैर, यह चुनावी जंग है। चलती रहेगी। कांग्रेस इन दिनों दक्षिण भारत पर ज़्यादा ज़ोर दे रही है। भाजपा भी दक्षिण भारत से सीटें खींचने का प्रयास कर रही है। वजह साफ़ है-कांग्रेस को उत्तर और मध्य भारत में ज़्यादा उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है शायद। भाजपा दक्षिण में इसलिए ज़्यादा ताक़त लगा रही है क्योंकि अकेली भाजपा के लिए 370 सीटें हासिल करना दक्षिण के सहारे के बिना संभव नहीं लगता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अप्रैल को केरल और तमिलनाडु का दौरा किया। उन्होंने करेल के पलक्कड़ और तिरुवनंतपुरम में जनसभा की। यहां 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अप्रैल को केरल और तमिलनाडु का दौरा किया। उन्होंने करेल के पलक्कड़ और तिरुवनंतपुरम में जनसभा की। यहां 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है।

हालाँकि दोनों ही पार्टियों के लिए दक्षिण से सीटें हासिल करना मुश्किलों से भरा मैदान प्रतीत होता है लेकिन चुनाव में लहर चल जाए तो अच्छे अच्छे हार जाते हैं और कई बार बेहद कमजोर प्रत्याशी भी जीत जाते हैं। बहरहाल, मोदी की गारंटी की बात इस बार हर किसी की ज़ुबान पर है। जिस तरह पहले महंगाई या बेरोज़गारी या अन्य कोई मुद्दा चुनाव के दौरान छाया रहता था, उसी तरह इस बार चुनाव प्रचार में मोदी की गारंटी गूंज रही है।

हालाँकि जब स्वयं मोदी से पूछा गया कि क्या मोदी की गारंटी के आगे प्रत्याशी गौण हो गए हैं या उनका कोई महत्व नहीं रह गया है? तो उन्होंने कहा चुनाव में हर मतदाता, हर पार्टी कार्यकर्ता और हर प्रत्याशी का महत्व होता है। मोदी की गारंटी तो उन प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं की एक छोटी सी मदद मात्र है।

खबरें और भी हैं…