भास्कर के नाम से लोकसभा चुनाव का FAKE सर्वे वायरल: सर्वे के नतीजों में I.N.D.I.A गठबंधन 10 राज्यों में आगे; जानिए पूरी सच्चाई

8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दैनिक भास्कर के नाम से सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव का फेक सर्वे वायरल हो रहा है। यह फेक सर्वे भास्कर के भोपाल एडिशन में छपा बताया जा रहा है। इसकी फोटो X पर कई यूजर्स ने शेयर की। इस सर्वे में बताया गया है कि 10 राज्यों में I.N.D.I.A गठबंधन आगे है। इस फेक सर्वे को X पर कई विपक्षी नेताओं ने शेयर किया।

स्पिरिट ऑफ कांग्रेस नाम के वेरिफाइड अकाउंट से सर्वे की फोटो शेयर की गई। इसके कैप्शन में लिखा है- दैनिक भास्कर-नेल्सन सर्वे: 10 राज्यों में I.N.D.I.A गठबंधन आगे चल रहा है और अकेले इन 10 राज्यों में 200 का आंकड़ा पार कर सकता है। हिंदी पट्टी के राज्यों में भी मोदी की छवि BJP को वोट दिलाने के लिए काफी नहीं है, NDA को बिहार, बंगाल और महाराष्ट्र से हार की आशंका है।

इस पोस्ट को 70 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 1 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

कांग्रेस नेता लक्ष्मी नायर ने भी इसी दावे के साथ अपने X अकाउंट से यह फोटो शेयर की।

समाजवादी पार्टी के नेता लालजी वर्मा ने लिखा- मैं तो बहुत पहले से कह रहा हूं कि ये जो नारा है ‘400 पार का’, हकीकत में वो ‘डर है हार का’। दैनिक भास्कर के सर्वे में I.N.D.I.A जीत रहा है।

सुरभि मरादिया नाम की वेरिफाइड यूजर ने लिखा- दैनिक भास्कर के सर्वे में भी अब I.N.D.I.A की सरकार बनती हुई नजर आ रही है।

वायरल दावे का सच…
दैनिक भास्कर के नाम से वायरल हो रहा सर्वे पूरी तरह फेक है। वहीं, भास्कर के अखबार में छपा सर्वे का कॉलम एडिटेड है। भास्कर के 13 अप्रैल को भोपाल एडिशन में सर्वे नहीं बल्कि भोपाल में हुई बारिश की खबर छपी थी। Epaper का लिंक…

13 अप्रैल को भास्कर के भोपाल एडिशन के फेक और रियल पेज का फोटो।

13 अप्रैल को भास्कर के भोपाल एडिशन के फेक और रियल पेज का फोटो।

हमने अपने ऑफिशियल X अकाउंट से भी वायरल हो रहे सर्वे का खंडन किया है। वहीं, चुनाव आयोग से अपील भी की है कि जो भी असामाजिक लोग इस तरह की फेक न्यूज फैला रहे हैं उन पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

साफ है कि सोशल मीडिया पर भास्कर के नाम से वायरल हो रहा सर्वे पूरी तरह फेक है। इस सर्वे के साथ जो अखबार की फोटो शेयर की जा रही है, वो भी एडिटेड यानी फेक है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें-9201776050

खबरें और भी हैं…