मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: केजरीवाल के मंत्री का इस्तीफा, कहा-AAP करप्शन में फंसी; संदेशखाली केस की जांच CBI करेगी; SC से रामदेव का माफीनामा फिर खारिज

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; BJP Candidates List | Arvind Kejriwal ED Case

9 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर पश्चिम बंगाल के संदेशखाली केस की रही, कलकत्ता हाईकोर्ट ने इसकी जांच का जिम्मा CBI को सौंपा है। एक खबर पतंजलि की रही, भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने योग गुरु रामदेव के माफीनामे को दूसरी बार खारिज कर दिया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी उत्तराखंड के ऋषिकेश में जनसभा करेंगे। इसके बाद राजस्थान के करौली में ‘विजय शंखनाद रैली’ करेंगे।
  2. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच मुंबई में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा- संदेशखाली मामले की CBI जांच होगी, 2 मई को फिर सुनवाई

TMC से निष्कासित नेता शाहजहां शेख को बंगाल पुलिस ने 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद पुलिस ने उसे CBI को सौंप दिया था।

TMC से निष्कासित नेता शाहजहां शेख को बंगाल पुलिस ने 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद पुलिस ने उसे CBI को सौंप दिया था।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल के संदेशखाली मामले की CBI जांच का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि CBI, कोर्ट की निगरानी में जांच करेगी और रिपोर्ट सौंपेगी। मामले की अगली सुनवाई 2 मई को होगी। कोर्ट ने कहा कि CBI एक पोर्टल/ईमेल आईडी लॉन्च करे और लोगों से संदेशखाली मामले से जुड़ी शिकायतें भेजने को कहे।

क्या है संदेशखाली मामला: संदेशखाली की महिलाओं ने 8 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेताओं पर कथित रूप से यौन उत्पीड़न और जबरन जमीन कब्जाने का आरोप लगाया था। मामले में 3 आरोपियों शाहजहां शेख, शिबू हाजरा और उत्तम सरदार को गिरफ्तार किया जा चुका है।

CBI जांच पर राज्य सरकार रोक नहीं लगा पाएगी: हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब राज्य की ममता बनर्जी सरकार CBI जांच पर रोक नहीं लगा पाएगी। दरअसल, राज्य से जुड़े किसी भी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी CBI की इन्क्वायरी के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी होती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. रामदेव-बालकृष्ण का माफीनामा खारिज, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कार्रवाई के लिए तैयार रहे
पतंजलि के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने योग गुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के दूसरे माफीनामे को भी खारिज कर दिया और कहा कि आपने जानबूझकर कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है, कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

अगली सुनवाई 16 अप्रैल को: अदालत ने इस मुद्दे पर कोई कदम नहीं उठाने के लिए उत्तराखंड स्टेट लाइसेंसिंग अथॉरिटी को भी फटकार लगाई और कहा कि वो इसे हल्के में नहीं लेने वाले। मामले की अगली सुनवाई 16 अप्रैल को होगी। इससे पहले रामदेव ने 2 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट पहुंचकर बिना शर्त माफी मांगी थी। कोर्ट ने माफी स्वीकार नहीं की।

क्या है पूरा मामला: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 17 अगस्त 2022 को पतंजलि के खिलाफ याचिका लगाई थी। कोर्ट ने 21 नवंबर 2023 को पतंजलि को भ्रामक विज्ञापन नहीं देने का निर्देश दिया था। हालांकि, कंपनी ने इसे नजरअंदाज किया। अदालत ने 27 फरवरी 2024 को कहा था, ‘पतंजलि भ्रामक दावे करके देश को धोखा दे रही है कि उसकी दवाएं कुछ बीमारियों को ठीक कर देंगी, जबकि इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है।’ इसके बाद 19 मार्च और 2 अप्रैल को भी सुनवाई हुई थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. दिल्ली सरकार के मंत्री का इस्तीफा, AAP भी छोड़ी, कहा- मुझे कहीं से ऑफर नहीं

राजकुमार आनंद ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस्तीफे की जानकारी दी।

राजकुमार आनंद ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस्तीफे की जानकारी दी।

दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे राजकुमार आनंद ने मंत्री पद और आम आदमी पार्टी (AAP) से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बाद उन्होंने कहा, ‘मुझे कहीं से भी ऑफर नहीं मिला हैं। मेरे लिए मंत्री पद पर रहकर इस सरकार में काम करना असहज हो गया था। मैं इन भ्रष्ट आचरणों में अपना नाम नहीं जुड़वाना चाहता।’

5 महीने पहले ED ने रेड की थी: पिछले साल नवंबर में ED ने राजकुमार आनंद के घर पर कस्टम केस में 23 घंटे तक रेड की थी। उस दौरान राजकुमार ने कहा था, ‘ये हमें तंग करने के लिए आए थे। पूरे घर की तलाशी ली, जिसमें उन्हें कुछ नहीं मिला। उन्हें ऊपर से आदेश मिला है…मुझे लगता है कि इस देश में सच बोलना और गरीबों के लिए राजनीति करना पाप है।

कौन हैं राजकुमार आनंद: राजकुमार साल 2020 में पहली बार पटेल नगर सीट से विधायक बने थे। इससे पहले उनकी पत्नी वीना आनंद भी इसी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं। दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की जगह राजकुमार आनंद कैबिनेट में शामिल हुए थे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. लोकसभा चुनाव 2024 के अहम अपडेट्स…

A. भाजपा की 10वीं लिस्ट में 9 नाम, अब तक 413 प्रत्याशी घोषित
भाजपा की 10वीं लिस्ट में यूपी से 7, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ लोकसभा सीट से एक-एक प्रत्याशियों के नाम हैं। चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद किरण खेर का टिकट काटकर संजय टंडन को उम्मीदवार बनाया गया है। यूपी की बलिया सीट से पूर्व PM चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को मौका मिला है। इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट कटा है। पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएस अहलुवालिया को टिकट मिला है। भोजपुरी स्टार पवन सिंह ने बिहार के काराकाट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, यहां से NDA ने उपेंद्र कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है।

B. एमपी के बैतूल में अब 7 मई को वोटिंग
मध्य प्रदेश के बैतूल में अब लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 7 मई को होगी। नए शेड्यूल के मुताबिक उम्मीदवार 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। दरअसल, बैतूल से बसपा के प्रत्याशी अशोक भलावी का 9 अप्रैल को हार्ट अटैक से निधन हुआ था। यहां लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 26 अप्रैल को होनी थी।

C. समाजवादी पार्टी ने घोषणा पत्र जारी किया
समाजवादी पार्टी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी किया। जिसमें 2025 तक जातीय जनगणना, 2029 तक सबको न्याय, लड़कियों को PG तक मुफ्त शिक्षा, किसानों का कर्ज माफ और महिलाओं को 33% आरक्षण का वादा किया है।

D. RJD ने 22 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की
RJD ने 22 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। लालू की बेटी रोहिणी आचार्य सारण और मीसा भारती​​​​ पाटलिपुत्र सीट से चुनाव लड़ेंगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. MP-राजस्थान में बारिश-ओले, इस हफ्ते ऐसा ही रहेगा मौसम, 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट
देशभर में दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने की वजह से कई राज्यों में बारिश और ओले गिर रहे हैं। मौसम विभाग ने MP-यूपी-राजस्थान समेत 12 राज्यों में 14 अप्रैल तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है। हरियाणा के सिरसा में बीते दिन अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां 3 दिन बाद बारिश की संभावना जताई गई है।

अप्रैल में पहली बार ऐसा सिस्टम: अप्रैल में पहली बार साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी है। इस कारण पिछले तीन-चार दिन से कई राज्यों में ओले-बारिश का दौर जारी है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 3 विकेट से हराया, इस सीजन में यह तीसरी जीत

GT के राशिद खान ने 11 बॉल पर नाबाद 24 रन बनाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

GT के राशिद खान ने 11 बॉल पर नाबाद 24 रन बनाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

गुजरात टाइटंस (GT) ने IPL-2024 के 24वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 3 विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 196 रन बनाए। 197 रन का टारगेट गुजरात ने 20 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया। इस सीजन में गुजरात की यह तीसरी जीत है। टीम इससे पहले दो मुकाबले हारी थी।

मैच के हाईलाइट्स: गुजरात की ओर से राहुल तेवतिया और राशिद खान की जोड़ी ने आखिरी 12 बॉल में 35 रन बनाए। कप्तान शुभमन गिल ने 44 बॉल पर 72 रन, जबकि साई सुदर्शन ने 29 बॉल पर 35 रन बनाए। कुलदीप सेन ने 3 विकेट और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट झटके।

राजस्थान की ओर से रियान पराग ने 48 बॉल पर 76 रन बनाए, जबकि कप्तान संजू सैमसन 38 बॉल पर 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 78 बॉल पर 130 रन की शतकीय साझेदारी की। यशस्वी जायसवाल 24 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव, राशिद खान और मोहित शर्मा को एक-एक विकेट मिला।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. एलन मस्क भारत आ सकते हैं, PM मोदी से मिलेंगे, टेस्ला के प्लांट का ऐलान कर सकते हैं

टेस्ला के मालिक एलन मस्क 22 से 27 अप्रैल के बीच भारत आ सकते हैं। उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी। मस्क इस दौरान भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की लोकेशन का ऐलान कर सकते हैं। उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी होगी। हालांकि, मस्क या प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना चाहती है टेस्ला: ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स अखबार ने 3 अप्रैल को बताया था कि टेस्ला इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी, जो देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर (₹16 हजार करोड़ से ₹25 हजार करोड़) के इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी। प्लांट के लिए टीम का फोकस महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर होगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: केजरीवाल को CM पद से हटाने की तीसरी याचिका खारिज: दिल्ली HC बोला- यह जेम्स बॉन्ड की फिल्म नहीं, जिसका बार-बार सीक्वल बने (पढ़ें पूरी खबर)
  2. पॉलिटिक्स: मोदी तमिलनाडु में बोले- DMK और कांग्रेस फैमिली पार्टियां: I.N.D.I गठबंधन देश को बांटने में लगा; नागपुर में कहा- 10 साल का विकास सिर्फ ट्रेलर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बिजनेस: दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बनी इंडिगो: ₹1.47 लाख करोड़ की हुई कंपनी, साउथवेस्ट एयरलाइन पीछे को छोड़ा; भारत में 60% मार्केट शेयर (पढ़ें पूरी खबर)
  4. मध्य प्रदेश: महाकाल के गर्भगृह में झुलसे सेवक की मौत: मुंबई में 16 दिन बाद दम तोड़ा; धुलेंडी पर गुलाल से लगी आग में 14 लोग झुलसे थे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. डिप्लोमेसी: अमेरिकी राजदूत बोले- अगर भविष्य देखना है तो भारत आइए: यहां रहना सौभाग्य की बात, हम भारत उपदेश देने नहीं बल्कि सीखने आते हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: भारत ने कनाडा के चुनाव में दखल नहीं दिया: जांच एजेंसी ने पुष्टि की, कहा- चीन ने दखलंदाजी की (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: अमेरिकी पुलिस की फायरिंग में अश्वेत कार ड्राइवर की मौत: 41 सेकेंड में 96 गोलियां दागीं, उसने सीट बेल्ट नहीं लगाया था (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: बहन को मारकर लाश से रेप करने वाले को सजा-ए-मौत: जहरीले इंजेक्शन से 11 मिनट तड़पा, अमेरिका में 18 साल पहले हुई थी वारदात (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

राम मंदिर में ₹5 करोड़ की रामचरितमानस, इसे बनाने में 4 किलो सोने का इस्तेमाल

अयोध्या के राम मंदिर में 155 किलोग्राम वजनी सोने की रामचरितमानस रखी गई है, जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपए है। 1000 पेज की रामचरितमानस में 4 किलो सोने और 151 किलो तांबे का इस्तेमाल हुआ है। हर पेज तांबे का है, जिस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है। इसे रामलला की मूर्ति से 15 फीट की दूरी पर एक पत्थर के आसन पर रखा गया है। यह रामचरितमानस मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व IAS लक्ष्मी नारायण और उनकी पत्नी ने राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट किया है।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. VIP इंटरव्यू: संजय सिंह बोले- जेल में गांधी-सावरकर पर किताबें पढ़ीं: सुनीता भाभी ही अरविंद केजरीवाल की डिप्टी, वही CM का मैसेज लाती हैं
  2. टॉप इश्यूज: बंगाल में CAA से मुस्लिम वोटर डरे, BJP को नुकसान: राम मंदिर के सामने ममता का सॉफ्ट हिंदुत्व, महिला और मुस्लिम साथ
  3. VIP सीट: चूरू में कस्वां के सामने झाझड़िया, लेकिन जंग राठौड़ से; दोनों जाट फिर भी जाट-राजपूत वोटों का ध्रुवीकरण, विधानसभा चुनाव की लपटों से दहक रही सीट
  4. चुनाव में रोचक: वोट के लिए MP में कांग्रेस का नया दांव; कैंडिटेट घर-घर जाकर मांग रहे पैसे, लोगों ने कहा-वोट की क्या गारंटी
  5. राजा को वोट के साथ जनता देती थी नोट: बीकानेर के करणी सिंह के नाम जीत का रिकार्ड, अंतर कम हुआ तो चुनाव लड़ना छोड़ा
  6. खुद्दार कहानी- पिता की मर्जी के खिलाफ शादी: पति को पैसों की किल्लत हुई, सामान छोड़कर भागना पड़ा; 25 साल से ऑटो चला रहीं
  7. सेहतनामा- ई-सिगरेट से 19% बढ़ा हार्ट अटैक का जोखिम: भारत में बैन के बाद भी लोग कर रहे वैपिंग, ट्रिगर्स कंट्रोल कर लत से पाएं छुटकारा
  8. ‘चमकीला’ से इम्तियाज की वापसी: उस पंजाबी सिंगर की कहानी, जिसके सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बिके, हत्या हुई; डायरेक्टर बोले- इंट्रेस्टिंग किरदार

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…