मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: केरल की प्रार्थना सभा में सीरियल ब्लास्ट; भारत 20 साल बाद वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से जीता; आंध्र प्रदेश में 2 ट्रेनें टकराईं

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Kerala Blast, Jammu Kashmir Terrorist Attack | IND Vs ENG World Cup

37 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर केरल के एर्नाकुलम में हुए सीरियल ब्लास्ट की रही। एक खबर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले की रही, जिसमें भारत ने 20 साल बाद जीत हासिल की।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के दौरे पर गुजरात रहेंगे। वे आज 5,950 करोड़ रुपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
  2. सुप्रीम कोर्ट में आप नेता राघव चड्ढा के सस्पेंशन केस की सुनवाई होगी। राघव पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली सर्विस बिल पर 5 सांसदों के फर्जी साइन कराए हैं।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केरल में प्रार्थना सभा के दौरान सीरियल ब्लास्ट, 2 मौतें; त्रिशूर में एक शख्स ने सरेंडर किया

एर्नाकुलम के कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाकों के तुरंत बाद की तस्वीर। यहां ईसाई धर्म के यहोवा विटनेस ग्रुप की प्रार्थना सभा चल रही थी।

एर्नाकुलम के कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाकों के तुरंत बाद की तस्वीर। यहां ईसाई धर्म के यहोवा विटनेस ग्रुप की प्रार्थना सभा चल रही थी।

केरल के एर्नाकुलम में एक कन्वेंशन सेंटर में 5 मिनट के अंदर तीन धमाके हुए। इसमें 2 लोगों की मौत और 52 लोग घायल हो गए। धमाके के वक्त कन्वेंशन सेंटर में 2 हजार लोग प्रार्थना कर रहे थे। डोमिनिक मार्टिन नाम के शख्स ने त्रिशूर में सरेंडर किया। उसका दावा है कि कन्वेंशन सेंटर में बम उसने ही रखे थे। जिस समय केरल में धमाके हुए, उस वक्त राज्य के CM पिनराई विजयन दिल्ली में धरना दे रहे थे।

ये खबर अहम क्यों है: पुलिस ने बताया कि डोमिनिक ने सरेंडर करने से पहले फेसबुक लाइव किया था। उसमें उसने ब्लास्ट की वजह भी बताई है। उसने फेसबुक लाइव में कहा कि वो भी ईसाई धर्म के यहोवा के विटनेस ग्रुप से जुड़ा है, लेकिन उसको उनकी विचारधारा पसंद नहीं है। उन्हें वो देश के लिए खतरा मानता है क्योंकि वो लोग देश के युवाओं के दिमाग में जहर घोल रहे हैं। इसलिए बम ब्लास्ट किया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. MP में BJP उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी; गुना से पूर्व विधायक पन्नालाल और विदिशा से मुकेश टंडन को टिकट
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुना और विदिशा सीट पर भी प्रत्याशी घोषित किए हैं। BJP ने छठी लिस्ट में गुना से पन्नालाल शाक्य और विदिशा से मुकेश टंडन को मौका दिया है। पार्टी ने पहली और दूसरी लिस्ट में 39-39, तीसरी लिस्ट में 1, चौथी लिस्ट में 57 और 5वीं लिस्ट में 92 कैंडिडेट्स घोषित किए थे।

ये खबर अहम क्यों है: भाजपूरी खबर यहां पढ़ें…

3. भारत की वर्ल्ड कप 2023 में लगातार छठी जीत, टूर्नामेंट में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया

शमी-बुमराह की जोड़ी ने इंग्लिश टीम को 7 झटके दिए। शमी को 4 और बुमराह को 3 विकेट मिले।

शमी-बुमराह की जोड़ी ने इंग्लिश टीम को 7 झटके दिए। शमी को 4 और बुमराह को 3 विकेट मिले।

भारत ने वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मुकाबले में इंग्लैंड को 100 रन के अंतर से हरा दिया। ये वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की लगातार छठी जीत है। टीम ने वर्ल्ड कप में 20 साल बाद इंग्लैंड को शिकस्त दी है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाए। 230 रन का टारगेट चेज करने उतरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

ये खबर अहम क्यों है: इंग्लैंड को 100 रन से हराकर भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 18 हजार इंटरनेशनल रन पूरे किए। विराट कोहली 0 के स्कोर पर आउट हो गए। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 34वीं बार और वर्ल्ड कप में पहली बार जीरो पर आउट हुए। सचिन तेंदुलकर भी 34 बार जीरो पर आउट हो चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. श्रीनगर में आतंकी ने पुलिस इंस्पेक्टर को गोली मारी, बच्चों के साथ क्रिकेट खेल रहे थे
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक आतंकी ने पुलिस इंस्पेक्टर को गोली मार दी। आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) ने हमले की जिम्मेदारी ली। इंस्पेक्टर मसरूर वानी स्थानीय लड़कों के साथ क्रिकेट खेल रहे थे। तभी एक आतंकी ने उन्हें नजदीक से आंख, पेट और गर्दन में गोलियां मारीं। ग्राउंड में मौजूद लड़कों ने आतंकी का पीछा किया, लेकिन वह हवा में फायरिंग करते हुए फरार हो गया।

ये खबर अहम क्यों है: ADGP कश्मीर विजय कुमार के मुताबिक, आतंकी की पहचान कुलगाम के रहने वाले बासित डार के तौर पर हुई है। इंस्पेक्टर वानी की हालत गंभीर है। इससे पहले 13 सितंबर को आतंकियों के साथ हुई दो अलग-अलग मुठभेड़ में 3 अफसर और दो जवान शहीद हो चुके हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. आंध्र प्रदेश में 2 ट्रेनें टकराईं, 8 की मौत; विजयनगरम जिले में हादसा, 5 कोच पटरी से उतरे

हादसे की वजह से इस रूट की 12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 15 को डायवर्ट किया गया है।

हादसे की वजह से इस रूट की 12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 15 को डायवर्ट किया गया है।

आंध्रप्रदेश के विजयनगरम जिले में दो पैसेंजर ट्रेनें टकरा गईं। हादसे में 8 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा यात्री घायल हैं। 08532 विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन आगे जा रही थी तभी पीछे से 08504 विशाखापट्टनम-रायगड़ा पैसेंजर ने टक्कर मार दी। इसमें पहली ट्रेन के 3 और दूसरी ट्रेन के 2 डब्बे पटरी से उतर गए।

हादसे की वजह क्या रही: ईस्ट कोस्ट रेलवे के CPRO ने बताया, ‘हादसा मानवीय भूल के चलते हुआ। पीछे से आ रही विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने सिग्नल को ओवरशूट किया। जिससे टक्कर हो गई।’ बीते 5 महीने में ये चौथा रेल हादसा है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. फडणवीस बोले- शिंदे अयोग्य साबित हुए तो भी CM बने रहेंगे, उन्हें MLC बनाएंगे
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि अगर शिंदे विधायक के तौर पर अयोग्य ठहरा दिए जाते हैं तो भी CM बने रहेंगे। हालांकि फडणवीस ने कहा कि शिंदे को अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा, उनका केस मजबूत है। अगर ऐसा हुआ भी तो हम उनका पद बरकरार रखने के लिए उन्हें MLC के रूप में चुन लेंगे।

ये खबर अहम क्यों है: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने जून 2022 में पार्टी से बगावत की थी। इसके बाद भाजपा के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई और CM बने। फिर शिंदे ने शिवसेना पर अपना दावा कर दिया। शिंदे गुट के 16 बागी विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट ने करीब 4 महीने पहले फैसला सुनाया था। इसमें कोर्ट ने बागी विधायकों की सदस्यता पर फैसला स्पीकर पर छोड़ दिया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. नेतन्याहू ने आर्मी को लेकर किए ट्वीट पर माफी मांगी; UN रिलीफ एजेंसी से आटे की बोरियां ले गए फिलिस्तीनी

UN ने एक बयान में कहा- ये चिंता की बात है। गाजा में स्थानीय शासन फेल हो गया है। नागरिक व्यवस्था टूटने लगी है।

UN ने एक बयान में कहा- ये चिंता की बात है। गाजा में स्थानीय शासन फेल हो गया है। नागरिक व्यवस्था टूटने लगी है।

इजराइल-हमास जंग का आज 23वें दिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सिक्योरिटी फोर्स को जिम्मेदार ठहराने वाले ट्वीट पर माफी मांगी। दरअसल, नेतन्याहू ने हमास के हमले की जानकारी न मिलने के लिए सिक्योरिटी फोर्सेज और इंटेलिजेंस हेड्स को जिम्मेदार ठहराया था। उधर, गाजा में रह रहे हजारों फिलिस्तीनी UN रिलीफ एजेंसी के वेयरहाउस में घुस गए और वहां से आटे की बोरियां उठा ले गए।

ये खबर अहम क्यों है: जंग में अब तक 1403 इजराइली और 8 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। फिलहाल उत्तर-पश्चिमी गाजा में इजराइली सेना और हमास के बीच लड़ाई जारी है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा है कि गाजा के निर्दोष लोगों की सुरक्षा जरूरी है। इसके लिए इजराइल को हमास के आतंकियों और फिलिस्तीनी नागरिकों में फर्क समझना होगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. महुआ बोलीं- कैश फॉर क्वेरी के आरोप फर्जी: अडाणी के खिलाफ बोलें तो दर्शन को रिश्वत दूंगी; BJP ने कहा- चोरी ऊपर से सीना जोरी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. मराठा आरक्षण की मांग, 11 दिन में 13 सुसाइड:शिवसेना सांसद ने इस्तीफा दिया; NCP शरद गुट ने विशेष सत्र की मांग की (पढ़ें पूरी खबर)
  3. तेलंगाना कांग्रेस के नेताओं का खड़गे को लेटर: कहा- टिकट न मिलने से पुराने नेताओं में असंतोष, लिस्ट पर फिर विचार करें (पढ़ें पूरी खबर)
  4. छत्तीसगढ़ को कांग्रेस की 2 नई गारंटी:10 लाख का स्वास्थ्य बीमा, मजदूरों को सालाना 10 हजार; राजनांदगांव-कवर्धा में राहुल बोले- वादे से ज्यादा किया (पढ़ें पूरी खबर)
  5. रामास्वामी बोले- हमास कमांडरों के सिर काटकर बॉर्डर पर लटकाएं: 7 अक्टूबर जैसी घटना फिर नहीं होगी; ट्रम्प ने कहा- मुस्लिमों की एंट्री बैन करूंगा (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

गुजरात के राजकोट में 1.21 लाख लोगों ने एक साथ गरबा खेला

गुजरात के राजकोट में शरद पूर्णिमा के दिन करीब 1.21 लाख लोगों ने एक साथ गरबा किया। ये रिकॉर्ड वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडियन ट्रेडिशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। गरबे का आयोजन 5 लाख स्कॉयर मीटर के रेस कोर्स मैदान पर हुआ। यहां 2 लाख वॉट के साउंड सिस्टम भी लगाए गए थे। इससे पहले वडोदरा में 60 हजार लोगों के एक साथ गरबा करने का रिकॉर्ड था।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…