मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: ज्ञानवापी तहखाने में पूजा रोकने से इलाहाबाद हाईकोर्ट का इनकार; ED की रिमांड पर सोरेन; मॉडल पूनम पांडे के निधन की खबर

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Poonam Pandey Death, Gyanvapi Vyas Tehkhana Puja

22 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर की रही, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। एक खबर झारखंड की रही, यहां चंपई सोरेन ने 12वें CM के तौर पर शपथ ली।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. कांग्रेस पार्टी दिल्ली के रामलीला मैदान में न्याय संकल्प रैली करेगी। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रैली को संबोधित करेंगे।
  2. PM मोदी ओडिशा के संभलपुर जाएंगे। यहां राज्य के लिए 68 हजार करोड़ रुपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. ज्ञानवापी तहखाने में पूजा पर रोक नहीं, पूजा शुरू होने के बाद पहले जुमे पर 1700 नमाजी पहुंचे

यह विजुअल ज्ञानवापी के बाहर के हैं। यहां करीब 1700 नमाजी पहुंचे। पुलिस ने उनसे आसपास की मस्जिद में जाने की अपील की।

यह विजुअल ज्ञानवापी के बाहर के हैं। यहां करीब 1700 नमाजी पहुंचे। पुलिस ने उनसे आसपास की मस्जिद में जाने की अपील की।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा-पाठ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। वाराणसी कोर्ट के आदेश के खिलाफ मुस्लिम पक्ष हाईकोर्ट पहुंचा था। मामले की अगली सुनवाई 6 फरवरी को होगी। तहखाने में पूजा-पाठ शुरू होने से नाराज मुस्लिम पक्ष ने जुमे पर वाराणसी बंद का आह्वान कर मस्जिदों में जुटने की अपील की। इसके बाद 1700 लोग नमाज पढ़ने ज्ञानवापी पहुंच गए। यह तादाद आम तौर पर 300 से 500 होती है।

कमेटी का दावा- तहखाने में पूजा-पाठ की बात गलत: मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने दावा किया है कि 1993 तक तहखाने में पूजा-पाठ की बात गलत है। हालांकि, वाराणसी कोर्ट की अपील में पुजारी के परिवार ने कहा था कि साल 1993 तक तहखाने में पूजा-पाठ होती थी, जिसे बिना किसी आदेश के रोक दिया गया। इससे पहले मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसमें पूजा पर रोक लगाने की मांग की थी, हालांकि कोर्ट ने इस पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. ED को हेमंत सोरेन की 5 दिन की रिमांड, महागठबंधन के 37 विधायक हैदराबाद पहुंचे
झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को ED की पांच दिन की रिमांड में भेजा गया है। अगली पेशी 7 फरवरी को होगी। चंपई सोरेन ने झारखंड के 12वें CM के तौर पर शपथ ली। उनके साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली। नई सरकार 5 फरवरी को बहुमत साबित करेगी। वहीं झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन के विधायक चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद पहुंचे हैं।

हेमंत की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई: सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया। अदालत ने कहा- आपको पहले हाईकोर्ट जाना चाहिए था। जांच एजेंसी ने सोरेन को 31 जनवरी की रात को गिरफ्तार किया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. साउथ एक्टर विजय ने राजनीतिक पार्टी लॉन्च की, तमिझगा वेत्री कड़गम नाम रखा

एक्टर विजय के इंस्टाग्राम में 10.5 मिलियन और ट्विटर पर 4.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। (फाइल फोटो)

एक्टर विजय के इंस्टाग्राम में 10.5 मिलियन और ट्विटर पर 4.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। (फाइल फोटो)

एक्टर थलापति विजय ने ‘तमिझगा वेत्री कड़गम’ नाम की राजनीतिक पार्टी लॉन्च की है। इसका हिंदी में मतलब ‘तमिलनाडु विजय पार्टी’ है। विजय ने बताया कि पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। माना जा रहा है कि विजय 2026 में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हम किसी पार्टी को सपोर्ट भी नहीं करेंगे। मैं फिल्मों में भी काम करता रहूंगा।

सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर: विजय सबसे ज्यादा फीस पाने वाले तमिल एक्टर हैं। उन्होंने फिल्म ‘थलापति 65’ के लिए 100 करोड़ की फीस ली थी। फीस के मामले में उन्होंने रजनीकांत को भी पछाड़ दिया है, जिन्होंने ‘दरबार’ के लिए 90 करोड़ रुपए फीस ली थी। विजय ने 65 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है, ज्यादातर फिल्में हिट रही हैं।

420 करोड़ के मालिक हैं विजय: विजय फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से सालाना 120 करोड़ रुपए कमाई करते हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 420 करोड़ रुपए है। विजय अपने परिवार के साथ चेन्नई स्थित बीच होम में रहते हैं। वहीं उनके कार कलेक्शन में रोल्स रॉयस घोस्ट भी शामिल है, जिसकी कीमत करीब 2.6 करोड़ रुपए है। ये गाड़ी उन्होंने इंग्लैंड से इंपोर्ट करवाई है। इसके अलावा उनके कलेक्शन में BMW X5 और X6, ऑडी A8 L, रेंज रोवर, फोर्ड मस्टंग, वॉल्वो XC90, मर्सेडीज बेंज GLA भी है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. कोटा में B Tech स्टूडेंट ने सुसाइड किया, पीजी में रहकर ऑनलाइन कोचिंग कर रहा था
राजस्थान के कोटा में 27 साल के एक B Tech स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली। उसने पीजी में​​​​​​ पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी। फिलहाल सुसाइड की वजह पता नहीं चली है। वह पीजी में ही रहकर ऑनलाइन कोचिंग करता था।

12 दिन में तीसरा सुसाइड: कोटा में बीते 12 दिन में स्टूडेंट के सुसाइड की यह तीसरी घटना है। इससे पहले एक छात्रा ने 29 जनवरी को फंदे से लटककर जान दे दी थी। वहीं NEET की तैयारी कर रहे एक स्टूडेंट ने 23 जनवरी को सुसाइड कर लिया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. मणिशंकर अय्यर बोले- भारत सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है, लेकिन पाकिस्तान से बात नहीं

मणिशंकर अय्यर भारतीय विदेश सेवा में रहे। वे 1985 से 1989 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्त रहे। उस समय राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे।

मणिशंकर अय्यर भारतीय विदेश सेवा में रहे। वे 1985 से 1989 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्त रहे। उस समय राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) में पहुंचे कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा- सोनिया गांधी नहीं चाहतीं कि मैं राजनीति में रहूं। अय्यर ने कहा- भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर टेबल पर बातचीत होनी चाहिए थी। भारत के पास सर्जिकल स्ट्राइक करने की हिम्मत है, लेकिन पाकिस्तान से टेबल पर बात करने की हिम्मत नहीं है।

10 साल में टेरेरिज्म नहीं रुका: अय्यर ने कहा- सरकार कहती है कि टेररिज्म (आतंकवाद) और टॉक्स (बातचीत) एक साथ नहीं हो सकती है। मैं पूछना चाहता हूं, बातचीत तो नहीं हो रही है। क्या इससे पिछले 10 साल में टेररिज्म रुक गया है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. मॉडल पूनम पांडे के निधन की खबर, डेथ स्टेटमेंट जारी करने वाले का नंबर फेक
32 साल की मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे की मौत की खबर सामने आई है। पूनम की टीम ने उनकी मौत की वजह सर्वाइकल कैंसर बताई है। मैनेजर निकिता शर्मा ने प्रेस नोट जारी कर निधन की जानकारी दी थी। हालांकि, प्रेस नोट में जो नंबर शेयर किया गया है, वो फेक है। वहीं पूनम के ड्राइवर और बॉडीगार्ड को मौत से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है।

3 दिन पहले इवेंट अटेंड किया था: 29 जनवरी को पूनम ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें वह गोवा में हुए एक इवेंट को अटेंड करती नजर आई थीं। वीडियो में वो फिट नजर आ रही थीं।

भास्कर की पूछताछ में क्या पता चला: प्रेस रिलीज के बाद हमने पूनम की PR टीम से दोबारा संपर्क करने की कोशिश की। जवाब में उन्होंने एक मैसेज भेजा, जिसमें लिखा था, ‘हमें सुबह-सुबह पूनम की मौत की खबर उनके परिवार वालों से मिली। हम उनकी फैमिली से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आ रहा है। अभी तक बस इतना पता चला है कि उनकी बॉडी कानपुर में है।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. उत्तराखंड को UCC कमेटी का ड्राफ्ट मिला, इसे आज कैबिनेट में रखा जाएगा

मई 2022 में उत्तराखंड में UCC ड्राफ्ट तैयार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी।

मई 2022 में उत्तराखंड में UCC ड्राफ्ट तैयार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी।

UCC यानी समान नागरिक संहिता कानून के लिए बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार को सौंपी है। यह रिपोर्ट मंजूरी के लिए आज कैबिनेट मीटिंग में पेश की जाएगी। कैबिनेट की मुहर लगने के बाद UCC का ड्राफ्ट विधानसभा में पेश होगा, इसके लिए 5 फरवरी से विशेष सत्र बुलाया गया है।

ये हो सकते हैं कमेटी के सुझाव: UCC में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई समेत किसी भी धर्म में ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को संपत्ति में समान अधिकार दिए जाने का फैसला हो सकता है। लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने का फैसला भी UCC के ड्राफ्ट में आ सकता है। पुरुष या महिला को बहु विवाह करने की अनुमति नहीं होगी। राज्य में किसी भी जनजाति पर UCC लागू नहीं होगा, यह प्रावधान हो सकता है। मुस्लिम समाज में हलाला और इद्दत की रस्म को खत्म करने का प्रावधान किया जा सकता है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

8. मालदीव से 10 मई तक सैनिक निकालेगा भारत, दिल्ली में हुई बातचीत के बाद फैसला
मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों को निकालने के मसले पर भारत और मालदीव के बीच दूसरे दौर की बातचीत दिल्ली में हुई। इसमें फैसला हुआ कि मालदीव में मौजूद सभी भारतीय सैनिक 10 मई 2024 तक वापस भारत लौट आएंगे। इसका पहला चरण 10 मार्च तक पूरा हो जाएगा।

15 मार्च 2024 डेडलाइन: भारत के 80 सैनिक मालदीव में मौजूद हैं। ये नॉन मिलिट्री ऑपरेशन्स में वहां की सेना की मदद करते हैं। मालदीव के चीन परस्त राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु चाहते हैं कि भारत अपने सैनिकों को उनके देश से वापस बुला ले। इसके लिए उन्होंने 15 मार्च 2024 डेडलाइन दी है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: केजरीवाल बोले- भाजपा सत्ता के लिए देश बेच सकती है: चंडीगढ़ मेयर जैसे छोटे चुनाव में गड़बड़ी की, लोकसभा में पता नहीं क्या करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: राहुल बोले- नीतीश ने दबाव में आकर I.N.D.I.A गठबंधन छोड़ा: हिमंता और मिलिंद जैसे लोगों के कांग्रेस छोड़ने पर दिक्कत नहीं, उनकी विचारधारा अलग है (पढ़ें पूरी खबर)
  3. स्पोर्ट्स: दूसरे टेस्ट का पहला दिन यशस्वी के नाम: जायसवाल 179 पर नाबाद, टीम इंडिया का स्कोर 336/6; शोएब बशीर को 2 विकेट (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी: हिमाचल में 566 सड़कें बंद, कई इलाकों में बिजली गुल; MP-राजस्थान समेत 6 राज्यों में कल बारिश का अलर्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  5. इंटरनेशनल: तंगहाल पाकिस्तान मालदीव की आर्थिक मदद करेगा: भारत की तरफ से मदद में कटौती हुई, तो PAK बोला- मालदीव को हमारा सपोर्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की मौत: वजह साफ नहीं; एक महीने में भारतीय स्टूडेंट की मौत का चौथा मामला (पढ़ें पूरी खबर)
  7. नेशनल: प्रकाश अंबेडकर का दावा- I.N.D.I.A लगभग खत्म हो चुका: हालात संभालने के लिए संजय राउत बोले- सब कुछ ठीक है, गठबंधन मजबूत है (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: निक्की हेली बोलीं- ट्रम्प कैंडिडेट बने तो बाइडेन जीतेंगे,​​ अमेरिका को ग्रेट नहीं, नॉर्मल बनाना चाहती हूं; 23 फरवरी को पूर्व राष्ट्रपति से फिर मुकाबला (पढ़ें पूरी खबर)
  9. इंटरनेशनल: US ने पाकिस्तान को दी थी लादेन की जानकारी: PAK के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी का कबूलनामा; 2011 में मारा गया था ओसामा (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

भैंस खरीदने के नाम पर ऑनलाइन ठगी
UP के रायबरेली में भैंस खरीदने के नाम पर ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। शुभम नाम के शख्स ने यूट्यूब पर एक भैंस का वीडियो देखा। वीडियो के लास्ट में एक फोन नंबर दिखा, जिस पर संपर्क करने पर पता चला कि भैंस रोजाना 18 लीटर दूध देती है। व्यापारी ने भैंस की कीमत 55 हजार रुपए बताई और 35 हजार रुपए मंगवा लिए। इसके बाद शुभम का नंबर ब्लॉक कर दिया।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…