मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच 9 जून को; GDP ग्रोथ 7.3% रहने का अनुमान, IIT-BHU गैंगरेप के आरोपी पोर्न एडिक्ट

2 मिनट पहलेलेखक: अभिषेक कुमार तिवारी, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर भारत की GDP ग्रोथ की रही। नेशनल स्टेटिस्टिक्स ऑफिस (NSO) ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में भारत की इकोनॉमी 7.3% की दर ​​​​से बढ़ने का अनुमान लगाया है। वहीं टी-20 वर्ल्डकप 2024 का शेड्यूल जारी हो गया। भारत-पाक के बीच 9 जून को मुकाबला होगा। हम आपको यह भी बताएंगे कि IIT-BHU गैंगरेप के आरोपियों के पोर्न एडिक्शन की बात कैसे पता चली।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

1. ISRO का सोलर मिशन आदित्य L1 सूरज और पृथ्वी के सिस्टम में मौजूद लैगरेंज पॉइंट पर पहुंचेगा। जो धरती से 15 लाख किमी दूरी पर है।

2. जयपुर दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी 58वीं डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। इस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करते हुए मोदी हर राज्य के डीजीपी से मुलाकात करेंगे।

3. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 3 दिन के गुजरात दौरे पर जाएंगे। कई शहरों में सम्मेलन और जनसभाएं करेंगे, जेल में बंद AAP विधायक से भी मिलेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. टी-20 वर्ल्ड कप 1 जून से, भारत-पाकिस्तान 9 जून को न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल जारी हो गया है। टूर्नामेंट 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजित होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा।

इस वर्ल्डकप में पहली बार: इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें शामिल की गई हैं। वहीं पिछले दो सीजन में 16-16 टीमें थीं। टूर्नामेंट में 20 टीमों के बीच 29 दिन तक कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जो टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ही होगा।

भारत-पाक के सभी मैच अमेरिका में होंगे: टी-20 वर्ल्ड कप में 5-5 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत और पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड, दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से खेलेगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. राजस्थान में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा: CM के पास गृह, दीया को वित्त
राजस्थान में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है। गृह विभाग मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने खुद अपने पास रखा है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी को वित्त मंत्री के साथ छह विभाग दिए हैं। दूसरे डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा को परिवहन के साथ चार विभागों का जिम्मा सौंपा गया हैं।

सांसदी छोड़ विधायक बनने वालों को क्या मिला: सांसद पद छोड़कर विधायक बने किरोड़ीलाल मीणा को कृषि और ग्रामीण विकास,आपदा प्रबंधन और जन अभाव अभियोग सहित चार विभाग दिए गए हैं। वहीं केंद्र से राज्य सरकार में मंत्री बने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को वाणिज्य एवं उद्योग और खेल समेत 5 विभाग मिले हैं।

राजस्थान सरकार में कुल 22 मंत्री: राजस्थान में भजनलाल सरकार ने 30 दिसंबर को मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। कुल 22 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इनमें 12 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार), 5 राज्य मंत्री हैं। 17 चेहरे ऐसे हैं जो पहली बार मंत्री बने हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. भारतीय नौसेना का सफल ऑपरेशन, हाईजैक जहाज से सुरक्षित निकाले 15 भारतीय

फुटेज में भारतीय नौसेना की बोट हाईजैक हुए जहाज के करीब जाती दिख रही है।

फुटेज में भारतीय नौसेना की बोट हाईजैक हुए जहाज के करीब जाती दिख रही है।

अरब सागर में सोमालिया तट के पास हाईजैक हुए जहाज पर भारतीय नौसेना का ऑपरेशन पूरा हो गया है। 15 भारतीयों समेत सभी 21 क्रू मेंबर्स को सुरक्षित निकाल लिया गया। नौसेना के मार्कोस कमांडो ने जहाज की सर्चिंग की। इस दौरान समुद्री लुटेरे जहाज पर नहीं मिले।

डेढ़ महीने में 5वां जहाज हाईजैक: पिछले डेढ़ महीने में ऐसा 5वीं बार हुआ है जब भारतीय क्रू मेंबर्स वाले जहाज पर हमला हुआ है। इसके पहले 23 दिसंबर को हिंद महासागर में भारत आ रहे मालवाहक जहाज केम प्लूटो पर हमला हुआ था। इसमें 21 भारतीय और एक वियतनामी क्रू मेंबर थे। 24 दिसंबर को लाल सागर में एक ऑयल टैंकर M/V साईंबाबा पर ड्रोन से हमला हुआ था। इसमें 25 भारतीय क्रू मेंबर थे। 14 दिसंबर को समुद्री लुटेरों ने माल्टा का जहाज हाईजैक किया था। 19 नवंबर को हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से एक कार्गो शिप गैलेक्सी लीडर को हाइजैक कर लिया था।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. IIT-BHU गैंगरेप के आरोपी पोर्न एडिक्ट, मोबाइल में पोर्न वेबसाइट्स के लिंक मिले
IIT-BHU गैंगरेप के आरोपियों कुणाल, आनंद उर्फ अभिषेक और सक्षम को जेल भेजने के बाद पुलिस अब चार्जशीट तैयार कर रही है। इस बीच, छानबीन में सामने आया कि तीनों पोर्न एडिक्ट हैं। उनके मोबाइल में पोर्न वीडियो और हिस्ट्री में पोर्न वेबसाइट्स के लिंक मिले हैं।

गिरफ्तारी से पहले डिलीट किया छात्रा का वीडियो: यह भी सामने आया कि 1 नवंबर को गैंगरेप की वारदात को अंजाम देने के बाद सभी मध्य प्रदेश चले गए। लेकिन जब पुलिस का दबाव बढ़ा, तब तीनों ने अपने-अपने मोबाइल से BHU की छात्रा का वीडियो डिलीट कर दिया था। पुलिस का मानना है कि डेटा रिकवर हो जाएगा।

इलेक्ट्रानिक सबूत में अहम मोबाइल डेटा: पुलिस मोबाइल को इलेक्ट्रॉनिक सबूत के तौर पर पेश करेगी। पुलिस की एक टीम BHU परिसर और आस-पास इन आरोपियों से कभी ‘ईव-टीजिंग’ की शिकार हुईं छात्राओं या युवतियों की तलाश कर रही है। पुलिस अफसरों ने बताया कि इन सबूतों के आधार पर जिला जेल में तीनों आरोपियों की टीआईपी (टेस्ट आइडेंटिफिकेशन परेड) होगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. FY24 में 7.3% की दर से बढ़ सकती है इकोनॉमी, NSO ने जारी किया एडवांस एस्टीमेट

​​​​भारत की इकोनॉमी 31 मार्च को खत्म होने वाले मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में 7.3% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। इस बात की जानकारी 5 जनवरी को नेशनल स्टेटिस्टिक्स ऑफिस (NSO) ने एडवांस एस्टीमेट रिपोर्ट जारी करते हुए दी।

RBI के अनुमान से 0.3% ज्यादा: NSO की ओर से जारी किया गया ग्रोथ का पहला एडवांस एस्टीमेट भारतीय रिजर्व बैंक यानी, RBI के हाल ही में जारी किए गए संशोधित अनुमान से भी अधिक है। RBI ने पिछले महीने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7% कर दिया था।

GDP क्या होती है: ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) इकोनॉमी की हेल्थ को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे कॉमन इंडिकेटर्स में से एक है। GDP देश के भीतर एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड में प्रोड्यूस सभी गुड्स और सर्विस की वैल्यू को रिप्रजेंट करती है।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

1. प्राण-प्रतिष्ठा: गर्भगृह में विराजेगी रामलला की श्यामल प्रतिमा: बाबरी के पक्षकार इकबाल अंसारी को प्राण प्रतिष्ठा का न्योता; ऑटोमेटिक मशीन से मिलेगा प्रसाद (पढ़ें पूरी खबर)

2. नेशनल: 29 हफ्ते की प्रेग्नेंट महिला को अबॉर्शन की इजाजत मिली: HC ने कहा- मां न बनना भी महिला का अधिकार; पति के मौत से डिप्रेशन में थी (पढ़ें पूरी खबर)

3. नेशनल: बंगाल में ED पर भीड़ का हमला, कई अफसर घायल: TMC नेता के घर रेड डालने गए थे; BJP की मांग- राष्ट्रपति शासन लगे (पढ़ें पूरी खबर)

4. साइंस: ISRO ने फ्यूल सेल का सफल परीक्षण किया: इससे अंतरिक्ष में बिजली और पानी बन सकेगा, कार-बाइक को ऊर्जा देने में भी सक्षम (पढ़ें पूरी खबर)

5. नेशनल: हरियाणा के पूर्व MLA-करीबियों पर ED रेड: 5 करोड़ कैश, गोल्ड, विदेशी राइफलें-कारतूस और शराब बरामद (पढ़ें पूरी खबर)

6. इंटरनेशनल: साउथ अफ्रीकी जेल में बंद ‘ब्लेड रनर’ रिहा: 13 साल पहले पैरालिंपियन ने गर्लफ्रेंड का मर्डर किया था, उसे चोर समझकर 4 गोलियां मार दी थीं (पढ़ें पूरी खबर)

7. इंटरनेशनल: रेप करते वक्त हंस रहे थे हमास लड़ाके: चश्मदीद बोला- आज भी पीड़िता की चीख याद है, उन्होंने हत्या के बाद भी यौन शोषण किया (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

ऑस्ट्रेलिया में मिली सबसे जहरीली नर मकड़ी, यह बेसबॉल से भी बड़ी

फनल वेब प्रजाति की इस मकड़ी को हरक्यूलिस नाम दिया गया है।

फनल वेब प्रजाति की इस मकड़ी को हरक्यूलिस नाम दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में दुनिया की सबसे बड़ी नर मकड़ी मिली है। इसे फनल वेब नाम से जाना जाता है। जो दुनिया की सबसे जहरीली प्रजाति है। इस नर मकड़ी के पैरों के बीच का व्यास 3.1 इंच है। यह बेसबॉल से भी बड़ी है। हालांकि मादा फनल वेब नर मकड़ी से बड़ी होती है जिसकी लंबाई पांच इंच तक होती है।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

1. पिता सब्जीवाले, बॉयफ्रेंड गैंगस्टर:18 की उम्र में जेल गई; मॉडल दिव्या पाहुजा की विवादित जिंदगी और मर्डर की मिस्ट्री

2. जयपुर के मूर्तिकार ने राममंदिर के लिए बनाई मूर्ति:अयोध्या में 7 महीने रहकर किया निर्माण; 90 वर्ष पुराने पत्थर पर तराशे श्रीराम

3. हिट एंड रन से बेटी गंवा चुके पिता का दर्द:बोले- भीड़ ड्राइवर के पीछे भागी, बेटी को अस्पताल पहुंचाती तो जिंदा होती

4. मोदी फैन हैं पाकिस्तान चुनाव में हिंदू कैंडिडेट सवीरा:बोलीं- मोदी पावर और सादगी का बेजोड़ कॉम्बिनेशन, यहां हिंदुओं से भेदभाव नहीं

5. दुनिया में बंद हो जाएगा इंटरनेट:सैटेलाइट्स होंगे खराब, वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट, सूरज से पृथ्वी पर आ रहा तूफान

6. बाबा बौखनाग का मंदिर हटाया तो टनल में फंसे मजदूर:ऑस्ट्रेलियाई एक्सपर्ट रोज माथा टेकता था, जानिए मान्यता के पीछे की कहानी

7. दीपिका पादुकोण:आमिर ने नजरअंदाज किया तो भूखी रहीं, फिल्मों में आने के बाद करना चाहती थीं आत्महत्या

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…