मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: भारत समेत 91 देशों के आईफोन में स्पायवेयर का अलर्ट; जंग के बीच 6000 भारतीय इजराइल जाएंगे; MP-राजस्थान में बारिश-ओले की चेतावनी

50 मिनट पहलेलेखक: अभिषेक कुमार तिवारी, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर आईफोन यूजर्स को जारी अलर्ट को लेकर है। एपल ने आईफोन पर पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा जताया है। इसे लेकर एपल ने भारत सहित 91 देशों में वॉर्निंग मेल भेजा है। वहीं दूसरी खबर देश में इस वक्त बिना मानसून हो रही बारिश को लेकर है। हम आपको बताएंगे मौसम बदलने की वजह क्या है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

1. PM मोदी जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद राजस्थान के बाड़मेर और दौसा जाएंगे।

2. लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होनी है।

3. दिल्ली शराब नीति केस से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में CBI आज BRS नेता के. कविता को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी बोले- कांग्रेस के इरादे खतरनाक; राहुल बोले- जितना पैसा मोदी ने अरबपतियों को दिया हम दलितों को देंगे

11 अप्रैल यानी गुरुवार को राजस्थान में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने अलग-अलग जनसभा को संबोधित किया।

11 अप्रैल यानी गुरुवार को राजस्थान में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने अलग-अलग जनसभा को संबोधित किया।

11 अप्रैल को राजस्थान में एक तरफ जहां पीएम मोदी की रैली थी। वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने करौली में कहा- कांग्रेस का इतिहास ही नहीं, इरादे भी खतरनाक है। वहीं राहुल ने अनूपगढ़ और फलोदी में चुनावी सभा को संबोधित किया।

PM की रैली की बड़ी बातें: मोदी ने कहा- कांग्रेसी नेताओं ने तुष्टीकरण और भ्रष्टाचार के लिए मंदिरों को गिराकर उनकी जमीनों पर कब्जे किए। यहां रामनवमी की शोभायात्रा पर पत्थर बरसाए जाते थे। जिस राजस्थान के धौलपुर ने अयोध्या में 500 साल के इंतजार के बाद बने भव्य राममंदिर के लिए पत्थर भेजे, उसी राम मंदिर पर कांग्रेस पार्टी के नेता कैसी-कैसी भाषा बोल रहे हैं। इन लोगों ने राम मंदिर की प्रतिष्ठा का बहिष्कार तक किया।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

राहुल की रैली की बड़ी बातें: राहुल गांधी ने कहा कि जितना पैसा मोदी ने अरबपतियों को दिया है, चुनाव जीतने के बाद हम गरीब, पिछड़ों, आदिवासियों, दलितों को देंगे। लोग कहते हैं कि इससे आदत बिगड़ेगी, लेकिन कोई यह बताए कि जब मोदी अमीरों के पैसे माफ करते हैं तो उनकी आदत नहीं बिगड़ती क्या? मेरे दिमाग में 16 लाख करोड़ का नंबर है, मैं उसे देखकर चल रहा हूं।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. आईफोन पर पेगासस स्पायवेयर जैसे अटैक का अलर्ट, एपल ने भारत समेत 91 देशों में वॉर्निंग मेल भेजा
एपल ने iPhone पर पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा जताया है। आईफोन यूजर्स को ‘मर्सनरी स्पायवेयर’ के जरिए टारगेट किया जा रहा है। इसके जरिए iPhone को एक्सेस करने की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर एपल ने भारत सहित उन 91 देशों के अपने यूजर्स को वॉर्निंग मेल भेजा है।

स्पायवेयर कैसे काम करता है?

  • आपके डिवाइस में घुसपैठ करता है: ऐसा तब हो सकता है जब आप किसी अनसेफ वेबसाइट पर जाते हैं, अनजाने में कोई अनसेफ ऐप इंस्टॉल करते हैं, या यहां तक कि कोई फाइल अटैचमेंट भी खोलते हैं।
  • आपके डेटा को कैप्चर करता है: एक बार जब स्पायवेयर आपके डिवाइस पर होता है, तो यह डेटा एकत्र करना शुरू कर देता है, जो आपकी वेब एक्टिविट से लेकर स्क्रीन कैप्चर और आपके कीस्ट्रोक्स तक कुछ भी हो सकता है।
  • किसी थर्ड पार्टी को डेटा देता है: कैप्चर किया गया डेटा स्पायवेयर क्रिएटर तक पहुंचने के बाद वह इसे या तो सीधे खुद इस्तेमाल करता है या थर्ड पार्टी को बेच देता है। डेटा में क्रेडिट कार्ड और बैंक लॉगिन डिटेल्स भी शामिल हो सकती है।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. इजराइल-हमास जंग के बीच 6 हजार भारतीय इजराइल जाएंगे, वहां श्रमिकों की कमी पूरी करेंगे

इजराइल-हमास में 6 महीने से जारी जंग के बीच अगले दो महीने में 6 हजार भारतीय इजराइल जाएंगे। वे यहां लेबर्स की कमी पूरी करेंगे। दिसंबर में करीब 800 से ज्यादा भारतीय नौकरी के लिए इजराइल पहुंचे थे। इनमें से ज्यादातर केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के थे।

इजराइल-भारत में लेबर फोर्स समझौता: मई 2023 में हुए समझौते के तहत 42 हजार भारतीय कामगार इजराइल में काम करने जाने वाले थे। दिसंबर में जंग को लेकर इजराइली PM नेतन्याहू ने PM मोदी से फोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारतीय लेबर को इजराइल भेजने के एग्रीमेंट में तेजी लाने पर सहमति बनी थी।

इजराइल में मजदूरों की कमी क्यों: 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास जंग शुरू होने के बाद इजराइल ने वहां काम कर रहे फिलिस्तीनियों का वर्क परमिट खारिज कर दिया। इजराइल की कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में उस वक्त करीब 80 हजार फिलिस्तीनी लेबर काम करती थी। उनके जाने के बाद इजराइल में लेबर की कमी होने लगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. राजनाथ का पाकिस्तान को मदद का ऑफर: कहा- अगर वे आतंकवाद खत्म करना चाहते हैं तो पहल करें
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को मदद का ऑफर दिया है। राजनाथ ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन से आतंकवाद खत्म करना चाहिए। अगर उसे लगता है कि वह इस काम में सक्षम नहीं है तो भारत पड़ोसी होने के नाते उसकी मदद कर सकता है। इसके लिए कॉल पाकिस्तान को ही लेना होगा।

राजनाथ बोले- सीमा पार से आतंकवाद बर्दाश्त नहीं: रक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का इस्तेमाल करके भारत को अस्थिर करने की कोशिश करेगा तो उसे नतीजे भुगतने होंगे। हम किसी भी कीमत पर सीमा पार से आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे। आतंकवाद को खत्म किए बिना पाकिस्तान से रिश्ते नहीं सुधारे जा सकते।

किसी ने भारत की एक इंच जमीन नहीं ली: रक्षा मंत्री ने उन रिपोर्ट्स को भी खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि चीन ने भारत की काफी जमीन पर कब्जा किया है। राजनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की इंच जमीन पर भी किसी ने कब्जा नहीं किया।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश: जम्मू-हिमाचल में दो दिन बाद स्नो फॉल की संभावना

देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से कई राज्यों में गर्मी के मौसम में बारिश और ओले देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अगले 3 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। गुरुवार को MP के रतलाम, सागर और छिंदवाड़ा में बारिश हुई। राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, सीकर में बारिश हुई। वहीं बांसवाड़ा में बारिश के साथ ओले गिरे।

MP-राजस्थान में अगले दो दिन का मौसम: मध्य प्रदेश में 12 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा। वहीं अगले दो दिन पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, जयपुर समेत कई जिलों में ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम के बदलने की वजह: IMD के मुताबिक, पूरे देश में मौसम में बदलाव की वजह ईरान, पाकिस्तान होकर उत्तर भारत पहुंचने वाली हवाएं यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इस कारण फरवरी, मार्च और अब अप्रैल में भी मौसम लगातार बदल रहा है। इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड रिसर्च एजुकेशन के मुताबिक, 1980 से 2023 तक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 43% तक बढ़ गए हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. मुंबई ने 15.3 ओवर में चेज किए 197 रन: कप्तान पंड्या ने छक्के से जिताया; सात विकेट से मैच जीता
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में मुंबई इंडियंस ने 3 हार के बाद लगातार दूसरा मैच जीत लिया। टीम ने RCB के खिलाफ 197 रन का बड़ा टारगेट 15.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 17 और ईशान किशन ने 23 बॉल पर फिफ्टी लगाई, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए।

RCB की इस सीजन पांचवीं हार: 17वें सीजन में RCB की यह 5वीं हार रही, टीम ने लगातार चौथा मैच गंवाया। वानखड़े स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए RCB ने 8 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। दिनेश कार्तिक, फाफ डु प्लेसिस और रजत पाटीदार ने फिफ्टी लगाई। मगर यह जीत के काम नहीं आ सकी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

1. नेशनल: CBI ने संदेशखाली पीड़ितों के लिए मेल ID बनाई: जमीन गंवाने वाले लोग इस पर शिकायत करेंगे, इसके आधार पर FIR दर्ज होगी (पढ़ें पूरी खबर)

2. धर्म-आस्था: काशी विश्वनाथ में पुलिसकर्मी पुजारी जैसी ड्रेस में: धोती-कुर्ता, गले में रुद्राक्ष, माथे पर त्रिपुंड; भीड़ को कंट्रोल करने में मदद करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)

3. हादसा: हरियाणा में स्कूल बस पलटी, 6 बच्चों की मौत: 22 घायल; प्रिंसिपल, ड्राइवर और स्कूल सचिव गिरफ्तार; नारनौल DTO और सेक्रेटरी सस्पेंड (पढ़ें पूरी खबर)

4. क्राइम: फोन पर बात करती थी, हाथ काटकर ले गया पति: अशोकनगर में पत्नी बोली- वो शक करता था; पैर पर भी कुल्हाड़ी मारी (पढ़ें पूरी खबर)

5. आतंकवाद: कश्मीर के पुलवामा में एनकाउंटर में एक आतंकी मारा गया: लश्कर से जुड़ा था; फ्रेसीपोरा इलाके में सर्चिंग कर रहे सुरक्षाबलों पर फायरिंग की थी (पढ़ें पूरी खबर)

6. नेशनल: केजरीवाल के पीए बिभव कुमार बर्खास्त: 2007 के केस में दिल्ली विजिलेंस का एक्शन; ट्रिब्यूनल में टर्मिनेशन को चुनौती देगी AAP (पढ़ें पूरी खबर)

6. नेशनल: CBI ने के. कविता को तिहाड़ में गिरफ्तार किया: जांच एजेंसी कल कोर्ट में पेश करेगी; दिल्ली शराब नीति केस में न्यायिक हिरासत में हैं (पढ़ें पूरी खबर)

7. इंटरनेशनल: नेतन्याहू बोले- इजराइल दूसरी जगहों पर जंग के लिए तैयार: कहा- हम पर हमला हुआ तो जवाब जरूर देंगे, ईरान ने दी थी अटैक की धमकी (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

ओडिशा में रहने वाले शख्स ने ट्रेडमिल में 12 घंटे दौड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

ट्रेडमिल में दौड़ने के दौरान सुमित ने एक भी बार उसका हैंडल टच नहीं किया।

ट्रेडमिल में दौड़ने के दौरान सुमित ने एक भी बार उसका हैंडल टच नहीं किया।

ओडिशा के राउरकेला में रहने वाले 34 साल के सुमित सिंह ने मैनुअल ट्रेडमिल पर 12 घंटे तक दौड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। सुमित ने करीब 68 किमी के बराबर दौड़ पूरी की। इस दौरान उन्होंने मशीन को एक भी बार टच नहीं किया। सुमित ने यह रिकॉर्ड 12 मार्च को सुबह 8:15 बजे से रात 8:20 बजे तक दौड़कर बनाया था। उन्हें अब सर्टिफाइड किया गया। उनके नाम 30 दिन में सबसे अधिक दूरी की मैराथन पूरी करने का विश्व रिकॉर्ड भी है।​​​​​​

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

1. दिल्ली में एक और श्रद्धा, अलमारी में रुखसार की डेडबॉडी: लिव-इन पार्टनर ने पीटा, गला घोंटा, मर्डर के बाद कार लेकर घर चला गया

2. VIP इंटरव्यू- दक्षिण में हारेगी BJP, 9 राज्यों में सीटें घटेंगी: थरूर बोले- मुसलमान हो, पाकिस्तान चले जाओ, ये पॉलिटिक्स साउथ में नहीं चलेगी

3. ब्लैकबोर्ड- किडनी खराब, AIIMS में नंबर का इंतजार: 3 साल से फुटपाथ पर रह रहा, घर जाने का पैसा नहीं; लंगर में खाते खाना

4. रिलेशनशिप- चीनी स्टूडेंट को हुआ पूरी क्लास से इश्क: सबसे करता था इजहार, जांच में निकली बीमारी, क्या है डिल्यूजनल लव डिसऑर्डर

5. स्पॉटलाइट- क्या प्याज के दाम फिर रुलाएंगे: बैन के बाद भी विदेशों में भेजा जा रहा प्याज, सरकार के फैसले का विरोध क्यों

6. VIP इंटरव्यू- मैं बेटिकट हो जाऊंगा, ये कल्पना भी नहीं की थी: अश्विनी चौबे बोले-ढूंढ रहा हूं मुझमें क्या खोट है; कुछ बड़ा होने का इशारा किया

7. परिवार राज- मुस्लिमों को ‘हरा जहर’ कहते थे बाल ठाकरे: बेटे को पार्टी सौंपी तो भतीजे ने बगावत की, शिंदे ने कैसे छीनी शिवसेना

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…