मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी बोले- तीसरे टर्म में फ्री बिजली का टारगेट; रामदेव ने SC में माफी मांगी; AAP सांसद संजय को 6 महीने बाद जमानत

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Modi Free Electricity Scheme | Arvind Kejriwal Sanjay Singh ED Case

1 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,
कल की बड़ी खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान की रही, जिसमें उन्होंने भाजपा के तीसरे कार्यकाल में मुफ्त बिजली देने की बात कही। एक खबर योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद से जुड़ी रही, भ्रामक विज्ञापन केस में रामदेव ने सुप्रीम कोर्ट में बिना शर्त माफी मांगी है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. राहुल गांधी वायनाड में रोड शो के साथ चुनावी कैंपेन शुरू करेंगे। वे आज नॉमिनेशन भी कर सकते हैं।
  2. अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले के खिलाफ याचिका लगाई है। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  3. गृह मंत्री अमित शाह UP के मुजफ्फरनगर में जनसभा करेंगे।
  4. IPL में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला होगा। यह मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. PM मोदी बोले- तीसरे टर्म में फ्री बिजली का टारगेट, कांग्रेस इमरजेंसी माइंडसेट वाली पार्टी

1. PM मोदी उत्तराखंड के रुद्रपुर में CM पुष्कर सिंह धामी के साथ। 2. PM मोदी जयपुर के कोटपूतली में राजस्थान के CM भजन लाल शर्मा के साथ।

1. PM मोदी उत्तराखंड के रुद्रपुर में CM पुष्कर सिंह धामी के साथ। 2. PM मोदी जयपुर के कोटपूतली में राजस्थान के CM भजन लाल शर्मा के साथ।

PM मोदी ने उत्तराखंड के रुद्रपुर और जयपुर के पास कोटपूतली में चुनावी सभाएं की। उन्होंने रुद्रपुर में कहा, ‘हमारी सरकार तीसरे टर्म में फ्री बिजली देने की योजना बना रही है। हर घर में सोलर बिजली प्लांट लगाने की भी योजना है। आपको 24 घंटे बिजली मिले, बिजली का बिल जीरो हो और बिजली से कमाई भी हो। इसके लिए मोदी ने ‘PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ शुरू की है।’ मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उसे इमरजेंसी की मानसिकता वाली पार्टी बताया।

तीसरा टर्म ऐतिहासिक फैसलों वाला होगा: मोदी ने जयपुर के कोटपूतली में कहा, ‘कांग्रेस ने देश को डराकर रखा कि राम मंदिर का नाम लिया तो देश जल जाएगा, आग लग जाएगी। भव्य राम मंदिर बना। दीपक जले और कहीं आग भी नहीं लगी। भाजपा सरकार का तीसरा कार्यकाल ऐतिहासिक फैसलों का होने वाला है। आज देश में भाजपा का मतलब है, विकास और समाधान, लेकिन कांग्रेस का मतलब है- देश की हर बीमारी की जड़।’ पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. भ्रामक विज्ञापन केस- रामदेव ने सुप्रीम कोर्ट में माफी मांगी, अदालत ने कहा- यह मान्य नहीं

पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक विज्ञापन' मामले में योग गुरु रामदेव सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए।

पतंजलि आयुर्वेद के ‘भ्रामक विज्ञापन’ मामले में योग गुरु रामदेव सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए।

भ्रामक विज्ञापन केस में सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद योग गुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण कोर्ट रूम पहुंचे। रामदेव ने बिना शर्त माफी मांगी। कोर्ट ने माफी स्वीकार नहीं की और कहा कि मामले की 10 अप्रैल को दोबारा सुनवाई होगी। इस दौरान रामदेव और बालकृष्ण को कोर्ट में मौजूद रहना होगा। अदालत ने कहा कि जब पतंजलि हर कस्बे में जाकर कह रही थी कि एलोपैथी से कोविड में कोई राहत नहीं मिलती तो केंद्र ने अपनी आंखें क्यों बंद कर रखी थीं।

21 मार्च को भी माफी मांगी थी: पतंजलि आयुर्वेद ने गुमराह करने वाले दवा विज्ञापन मामले में 21 मार्च को माफी मांगी थी। कंपनी के MD आचार्य बालकृष्ण ने सुप्रीम कोर्ट में माफीनामा दाखिल किया। इसमें विज्ञापन को फिर से प्रसारित न करने का भी वादा किया गया। बालकृष्ण ने बताया कि कंपनी के मीडिया विभाग को सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जानकारी नहीं थी।

क्या है पूरा मामला: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 17 अगस्त 2022 को पतंजलि के खिलाफ याचिका लगाई थी। कोर्ट ने 21 नवंबर 2023 को पतंजलि को भ्रामक विज्ञापन नहीं देने का निर्देश दिया था। हालांकि, कंपनी ने इसे नजरअंदाज किया। अदालत ने 27 फरवरी 2024 को कहा था, ‘पतंजलि भ्रामक दावे करके देश को धोखा दे रही है कि उसकी दवाएं कुछ बीमारियों को ठीक कर देंगी, जबकि इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है।’ इसके बाद 19 मार्च को हुई सुनवाई में रामदेव से 2 अप्रैल को पेश होने को कहा गया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. IPL-2024: लखनऊ ने बेंगलुरु को 28 रन से हराया; डी कॉक की 22वीं फिफ्टी

लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) ने IPL 2024 के 15वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 28 रन से हरा दिया। लखनऊ ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 181 रन बनाए। वहीं होमग्राउंड पर बेंगलुरु की टीम 19.4 ओवर में 153 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। LSG से मयंक यादव ने 3 विकेट लिए। क्विंटन डी कॉक ने 56 बॉल पर 81 रन बनाए। निकोलस पूरन ने 40, मार्कस स्टोयनिस ने 24 और कप्तान केएल राहुल ने 20 रन बनाए।

लखनऊ की लगातार दूसरी जीत: टूर्नामेंट में लखनऊ की यह लगातार दूसरी जीत है। लखनऊ ने इससे पहले पंजाब को हराया था, वहीं पहले मैच में टीम को राजस्थान के खिलाफ हार मिली थी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की यह तीसरी हार है। टीम को इससे पहले चेन्नई और कोलकाता से भी हार का सामना करना पड़ा था। बेंगलुरु को एकमात्र जीत पंजाब के खिलाफ मिली।

IPL के दो मुकाबले रीशेड्यूल हुए: IPL 2024 के दो मैच रीशेड्यूल किए गए हैं। 17 अप्रैल को कोलकाता और राजस्थान के बीच ईडन गार्डन में होने वाला मैच अब 16 अप्रैल को खेला जाएगा। वहीं, गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अहमदाबाद में 16 अप्रैल को होने वाला मुकाबला, अब 17 अप्रैल को होगा। दरअसल, कोलकाता पुलिस ने कहा है कि 17 अप्रैल को राम नवमी है और दो दिन बाद 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव की वोटिंग है। इस कारण वे 17 अप्रैल को सिक्योरिटी के लिए ज्यादा फोर्स नहीं दे पाएंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. संजय सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग केस में जमानत, ED ने बेल का विरोध नहीं किया
सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को जमानत दे दी। मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय को पिछले साल 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने ED से सवाल किया था कि क्या संजय को और ज्यादा दिन जेल में रखे जाने की जरूरत है। जांच एजेंसी ने जमानत का विरोध नहीं किया।

संजय सिंह पर क्या आरोप है: ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपए का चंदा लेने का जिक्र है। इसको लेकर ही 4 अक्टूबर को ED उनके घर पहुंची थी और उनसे 10 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।। दिल्ली शराब नीति केस में ED की दूसरी सप्लिमेंट्री चार्जशीट 2 मई को दाखिल हुई। जिसमें AAP सांसद राघव चड्ढा का भी नाम सामने आया था। हालांकि, उन्हें आरोपी नहीं बनाया गया। इस साल जनवरी में ED ने चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. कांग्रेस की 11वीं लिस्ट में 17 कैंडिडेट; आंध्र-ओडिशा विधानसभा के लिए भी लिस्ट जारी की

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 17 कैंडिडेट्स की 11वीं लिस्ट जारी की। आंध्र प्रदेश की कड़पा लोकसभा सीट से जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला रेड्डी को टिकट दिया है। शर्मिला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं। पार्टी अब तक 231 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए 114 और ओडिशा के लिए 49 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी की।

बिहार की पहली लिस्ट: कांग्रेस की बिहार के लिए ये पहली लिस्ट है। इसमें किशनगंज से मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद, भागलपुर से विधायक अजीत शर्मा और कटिहार से तारिक अनवर को टिकट मिला है। तारिक अनवर पार्टी के सीनियर नेताओं में से एक हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. जयशंकर बोले- आशा है भारत UN का स्थायी सदस्य बनेगा, इसके लिए मेहनत करनी पड़ेगी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात के राजकोट में एक कार्यक्रम के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात के राजकोट में एक कार्यक्रम के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बन सकता है, लेकिन इसके लिए हमें मेहनत करनी पड़ेगी। पूरी दुनिया का रुख इस वक्त भारत के पक्ष में है। जयशंकर ने कहा कि UN की स्थापना करीब 80 साल पहले हुई थी। पांच देशों ने ही आपस में तय कर लिया कि UNSC में कौन स्थायी सदस्य होगा। आज UN में 193 देश हैं, लेकिन पांचों स्थायी सदस्य बाकियों को कमतर समझते हैं।

UNSC में सिर्फ 5 स्थायी सदस्य: सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य देश हैं, जिनमें 5 स्थायी और 10 अस्थायी हैं। स्थायी सदस्यों में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन शामिल हैं। भारत समेत कई देश चाहते हैं कि UNSC में स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाए।

PM मोदी भी सदस्य बढ़ाने की मांग कर चुके: PM मोदी ने दिल्ली में सितंबर में आयोजित G20 समिट के दौरान कहा था, ‘जब संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्थापना हुई थी, तब इसमें 51 संस्थापक सदस्य थे। आज UN में शामिल देशों की संख्या 200 है। इसके बावजूद UNSC में स्थायी सदस्य ज्यों के त्यों हैं।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By इस्माइल लहरी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: SBI का इलेक्टोरल बॉन्ड बेचने-भुनाने की SOP बताने से इनकार: RTI के जवाब में कहा- सूचना के अधिकार की एक धारा के तहत छूट है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: दिल्ली शराब केस में ED का HC में जवाब: AAP ने घोटाले के 45 करोड़ गोवा चुनाव में खर्च किए, केजरीवाल के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग हुई (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: महुआ मोइत्रा पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस: CBI की FIR के आधार पर ED का एक्शन; कैश फॉर क्वेरी केस में गई थी सांसदी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. इंटरनेशनल: श्रीलंकाई मंत्री बोले- कच्चाथीवू पर भारत से बात नहीं हुई: लौटाने को कहा तो जवाब देंगे; BJP ने कहा था- द्वीप वापस लेने की कोशिश जारी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. इंटरनेशनल: PAK बोला-भारत हथियार बढ़ा रहा, इससे साउथ एशिया को खतरा: हम पर अचानक हमला कर सकता है, एक्शन नहीं लिया तो तबाही की वजह बनेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  6. बिजनेस: 15 अप्रैल से बंद हो जाएगी USSD कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस:*401# डायल करके नहीं होगा कॉल फॉरवर्ड, फ्रॉड रोकने के लिए सरकार का फैसला (पढ़ें पूरी खबर)
  7. बिजनेस: बायजूस ने फोन कॉल पर शुरू की छंटनी: 100 से 500 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाला, नोटिस पीरियड सर्व करने का मौका भी नहीं दे रही कंपनी (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: तुर्किये के नाइट क्लब में आग, 29 की मौत:रिनोवेशन के दौरान हादसा, मारे गए लोगों में ज्यादातर मजदूर; पांच गिरफ्तार (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

कृत्रिम सूर्य ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 48 सेकेंड तक मेंटेन किया 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस तापमान

KSTAR को कृत्रिम सूर्य के रूप में जाना जाता है। 10 जनवरी, 2022 को दक्षिण कोरिया के डेजॉन में कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी में इसे स्थापित किया गया था।

KSTAR को कृत्रिम सूर्य के रूप में जाना जाता है। 10 जनवरी, 2022 को दक्षिण कोरिया के डेजॉन में कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी में इसे स्थापित किया गया था।

साउथ कोरिया के वैज्ञानिकों ने कृत्रिम सूर्य में 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस का तापमान 48 सेकेंड तक मेंटेन करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ये तापमान सूर्य के कोर से 7 गुना अधिक है। इससे पहले 2021 में 30 सेकेंड का रिकॉर्ड बना था। वैज्ञानिकों ने कोरिया सुपरकंडक्टिंग टोकामैक एडवांस्ड रिसर्च (KSTAR) डिवाइस बनाया है, जिसमें यह तापमान न्यूक्लियर फ्यूजन एक्सपेरिमेंट के दौरान पैदा किया गया।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…