मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: EC अफसरों ने राहुल के हेलिकॉप्टर की जांच की; इस साल सामान्य से ज्यादा मानसून; चुनाव आयोग ने ₹4658 करोड़ जब्त किए

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Iran Israel War PM Modi | Priyanka Gandhi

4 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर मानसून को लेकर मौसम विभाग के अनुमान की रही। एक खबर चुनाव आयोग (EC) की कार्रवाई की रही, EC ने 1 मार्च से 13 अप्रैल तक चेकिंग के दौरान देश भर में रिकॉर्ड 4658.13 करोड़ रुपए जब्त किए हैं, इनमें कैश, सोना-चांदी, शराब, ड्रग्स और कीमती वस्तुएं शामिल हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के गया, पूर्णिया और यूपी के मुरादाबाद में रैली करेंगे। इसके बाद असम जाएंगे।
  2. प्रियंका गांधी असम के जोरहाट में रोड शो करेंगी।
  3. पतंजलि विज्ञापन केस में रामदेव के माफीनामे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. EVM के वोटों और VVPAT पर्चियों की 100% क्रॉस-चेकिंग की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  5. IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला होगा। यह मैच कोलकाता में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. इस साल मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, राजस्थान-MP समेत 20 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

मौसम विभाग ने बताया है कि जून से सितंबर तक 4 महीने मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। 104% से 110% के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर माना जाता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है। मौसम विभाग ने राजस्थान, एमपी, यूपी समेत 20 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश, छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कम और पूर्वोत्तर में सामान्य से कम बारिश की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक, 2024 में 106% यानी 87 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। हालांकि सीजन में 86.86 सेंटीमीटर बारिश होनी चाहिए।

इकोनॉमी के लिए अच्छी बारिश जरूरी: देश में सालभर में होने वाली कुल बारिश का 70% पानी मानसून के दौरान ही बरसता है। देश में 70% से 80% किसान फसलों की सिंचाई के लिए बारिश पर ही निर्भर हैं। यानी मानसून के अच्छे या खराब रहने से पैदावार पर सीधा असर पड़ता है। अगर मानसून खराब हो तो फसल कम पैदा होती है, जिससे महंगाई बढ़ सकती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. मोदी बोले- EVM का बहाना नाच न जाने, आंगन टेढ़ा, राम मंदिर विपक्ष के लिए मुद्दा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ANI की एडिटर स्मिता प्रकाश के साथ कई मुद्दों पर बात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ANI की एडिटर स्मिता प्रकाश के साथ कई मुद्दों पर बात की।

PM मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में राम मंदिर, इलेक्टोरल बॉन्ड, यूक्रेन-रूस जंग और भारत के विकास का रोडमैप जैसे मुद्दों पर बात की। निष्पक्ष चुनाव के सवाल पर PM मोदी ने कहा कि कहावत है- नाच न जाने, आंगन टेढ़ा। कभी ये लोग EVM का बहाना निकालेंगे तो कभी कुछ और। मोदी ने कहा कि राम मंदिर विपक्ष के लिए राजनीतिक हथियार था। राम मंदिर बनने के बाद उनके हाथ से मुद्दा निकल गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. EC अफसरों ने राहुल के हेलिकॉप्टर की जांच की, तमिलनाडु के नीलगिरि में फ्लाइंग स्क्वॉड पहुंची

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी तमिलनाडु के नीलगिरी पहुंचे। उनका हेलिकॉप्टर लैंड होने के बाद चुनाव आयोग के अफसरों ने इसकी जांच की। इसके लिए फ्लाइंग स्क्वॉड के अधिकारी पहुंचे थे। चुनाव आयोग ने कहा कि यह एक रूटीन जांच थी, जो देशभर में चल रही है। वहीं राहुल ने नीलगिरि कॉलेज में आर्ट्स और साइंस के स्टूडेंट्स से मुलाकात की। फिर चाय बागान के वर्कर्स से मिलने पहुंचे। राहुल ने केरल के वायनाड में रोड शो भी किया।

राहुल एक हफ्ते केरल में: राहुल ने वायनवाड के बाद उत्तर कोझिकोड में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) की रैली को संबोधित किया। वे आज फिर वायनाड पहुंचेंगे, फिर 18 अप्रैल को कन्नूर, पलक्कड़ और कोट्टायम में बैठकों में हिस्सा लेंगे। राहुल 22 अप्रैल को त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम और अलाप्पुझा जिलों में रैलियों को संबोधित करेंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. चुनाव आयोग ने 44 दिन में ₹4658 करोड़ जब्त किए, यह 75 साल में सबसे ज्यादा

चुनाव आयोग ने 1 मार्च से 13 अप्रैल तक चेकिंग के दौरान देश भर में 4658 करोड़ 13 लाख रुपए जब्त किए हैं। इनमें कैश, सोना-चांदी, शराब, ड्रग्स और कीमती सामान शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद 75 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी जब्ती है। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान 3,475 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे। वहीं इस साल जनवरी और फरवरी में कुल 7,502 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे।

तमिलनाडु में सबसे ज्यादा कैश जब्त: तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 53 करोड़ कैश, तेलंगाना में 49 करोड़, महाराष्ट्र में 40 करोड़, कर्नाटक और राजस्थान में 35-35 करोड़ रुपए से ज्यादा जब्त किए गए हैं। कर्नाटक में सबसे ज्यादा 124.3 करोड़ की शराब सीज की गई। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 51.7 करोड़, राजस्थान में 40.7 करोड़, उत्तर प्रदेश में 35.3 करोड़ और बिहार में 31.5 करोड़ रुपए की शराब जब्त की गई।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. लोकसभा चुनाव-2024 के अहम अपडेट्स…

  1. पहले फेज के लिए चुनाव प्रचार का आखिरी दिन लोकसभा चुनाव के पहले फेज की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। इन सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है।
  2. मणिपुर के 18 हजार विस्थापितों को वोटिंग की सुविधा देने की मांग खारिज याचिका में कहा गया था कि मणिपुर के 18,000 विस्थापित वोट मतदान करना चाहते हैं। वे जिन राज्यों में रह रहे हैं, वहां उनके लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब बहुत देर हो चुकी है। हम इस स्टेज पर दखल नहीं दे सकते, इससे चुनाव में रुकावट पैदा हो सकती है। मणिपुर की दो लोकसभा सीटों के लिए 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में वोटिंग होगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. हैदराबाद ने 25 रन से जीता IPL मुकाबला, 287 के जवाब में बेंगलुरु ने 262 रन बनाए

IPL इतिहास के सबसे हाई स्कोरिंग मुकाबले को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 25 रन से जीत लिया। SRH ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 287 रन बनाए। RCB ने भी दूसरी पारी में 7 विकेट खोकर 262 रन बनाए लेकिन मैच गंवा दिया। मैच में कुल 549 रन बने, जो टी-20 इतिहास में सबसे ज्यादा है। इससे पहले SRH और MI के बीच मैच में 523 रन बने थे। SRH ने अपना ही 19 दिन पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। 27 मार्च को टीम ने MI के खिलाफ 277 रन बनाए थे।

मैच के हाईलाइट्स: SRH से ट्रैविस हेड ने 39 बॉल पर सेंचुरी लगाई, उन्होंने 41 बॉल पर 102 रन बनाए। हेनरिक क्लासन ने 67 और अब्दुल समद ने 37 रन बनाए। RCB से लॉकी फर्ग्यूसन ने 2 विकेट लिए। दिनेश कार्तिक ने 35 बॉल पर 83 रन बनाए। फाफ डु प्लेसिस ने 62 और विराट कोहली ने 42 रन का योगदान दिया। SRH से कप्तान पैट कमिंस ने 3 और मयंक मारकंडे ने 2 विकेट लिए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. ईरानी हमले का जवाब देगा इजराइल; सऊदी और गल्फ देशों को थी हमले की जानकारी

फुटेज शनिवार देर रात का है। ईरान ने इजराइल पर हमले के लिए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

फुटेज शनिवार देर रात का है। ईरान ने इजराइल पर हमले के लिए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

ईरानी हमले के 2 दिन बाद इजराइली वॉर कैबिनेट की मीटिंग हुई। इसमें इस बात पर सहमति बनी है कि ईरान को जवाब दिया जाना चाहिए। हालांकि जवाब कब और कैसे दिया जाएगा, इस पर फैसला नहीं हो पाया है। ईरान की सेना ने 13 अप्रैल की देर रात इजराइल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया था। आयरन डोम और अन्य मिसाइलों ने ईरानी हमले को नाकाम कर दिया था। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दावा किया है कि ईरान ने इजराइल पर अटैक से 48 घंटे पहले सऊदी और गल्फ देशों को इसकी जानकारी दी थी। ताकि वो अपने एयर स्पेस को सेफगार्ड कर सकें।

क्या इजराइल हमला करेगा: इजराइल के डिफेंस एक्सपर्ट्स की राय इस मामले पर बंटी हुई है। कईयों का कहना है कि ईरान के खिलाफ मोर्चा खोलने ने इजराइल का ध्यान गाजा और हमास से हट सकता है। वहीं कई एक्सपर्ट कह रहे हैं कि इजराइल की सैन्य क्षमता इतनी मजबूत है कि वह कई मोर्चों पर जंग लड़ सकता है। इजराइली राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग का कहना है इजराइल जंग नहीं चाहता।

ईरान बोला- पश्चिमी देश हमारी तारीफ करें: ईरान ने कहा है कि पश्चिमी देशों को हमारी तारीफ करनी चाहिए क्योंकि हमने इजराइल के खिलाफ बड़ा ऐक्शन नहीं लिया। ईरान पश्चिमी देशों की आलोचना की है, साथ ही उन पर गाजा में इजराइली हमले को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By इस्माइल लहरी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पॉलिटिक्स: मोदी तिरुवनंतपुरम में बोले- कांग्रेस-लेफ्ट का अब सिर्फ नाम बचा: आज केरल की चर्चा राजनैतिक हिंसा और अपराधों के लिए होने लगी है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: रामनवमी पर रामलला का 12:16 बजे सूर्य तिलक होगा: 4 दिन VIP पास बंद रहेंगे, सुबह 3:30 बजे से 20 घंटे दर्शन होंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल की कस्टडी 23 अप्रैल तक बढ़ाई: सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ नहीं सुनी अर्जी, कहा- 29 अप्रैल से पहले तारीख नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: 21 रिटायर्ड जजों ने CJI को लिखी चिट्‌ठी: कहा- कुछ लोग अपने फायदे के लिए ज्यूडीशियरी पर दबाव बना रहे, न्यायपालिका को इससे बचाएं (पढ़ें पूरी खबर)
  5. बिजनेस: टेस्ला के लिए सेमीकंडक्टर चिप बनाएगी टाटा: कंपनियों के बीच डील, भारत में इस महीने कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का ऐलान कर सकती है टेस्ला (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: मालदीव के संसदीय चुनाव में भी भारत का जिक्र: मुइज्जू ने चुनावी कैंपेन में बताया- भारतीय सैनिकों का दूसरा बैच भी देश से निकला (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: सिडनी के चर्च में चाकूबाजी, 4 घायल: अज्ञात शख्स ने पादरी पर हमला किया, 2 दिन पहले हुए हमले में 6 लोग मारे गए थे (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

₹2.27 लाख में नीलाम हुआ अंडा, अलग-अलग कीमत पर 60 बार नीलाम किया गया

कश्मीर के सोपोर में दान किए गए एक अंडे से 2 लाख रुपए का चंदा जुटाया गया। दरअसल, गांव में मस्जिद बनाने के लिए चंदा इकट्ठा किया जा रहा था। एक गरीब युवक ने अंडा दान किया। दान में मिली कीमती चीजों के साथ अंडे की भी नीलामी की गई। लोग बोली लगाकर अंडा खरीदते और पैसा चुकाने के बाद इसे वापस मस्जिद कमेटी को लौटा देते। ताकि फिर से नीलामी की जा सके। इस तरह 3 दिन तक कुल 60 बार अंडे की नीलामी हुई और 2 लाख 27 हजार रुपए इकट्ठा हुए।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…