मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: EC ने 6 गृह सचिव हटाए; मोदी बोले- I.N.D.I.A. नारी शक्ति के खिलाफ; नारायण मूर्ति ने पोते को ₹240 करोड़ के शेयर्स दिए

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Bihar NDA Seat Sharing | Lok Sabha Election

1 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर चुनाव आयोग के फैसले की रही, जिसमें 6 राज्यों के गृह सचिव हटा दिए गए। एक खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तेलंगाना दौरे की रही, जहां उन्होंने राहुल गांधी के बयान पर निशाना साधा और विपक्षी गठबंधन को नारी शक्ति का विरोधी बताया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ दाखिल 237 से ज्यादा याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  2. दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग होगी। इसमें लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र फाइनल करने और चुनावी रणनीति पर चर्चा होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. चुनाव आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए, पश्चिम बंगाल के DGP को भी हटाया

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के DGP और 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटा दिया है। इनमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव शामिल हैं। जिन अफसरों को हटाया गया है, उनके पास संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यालय में दोहरे प्रभार थे। राजीव कुमार की जगह विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का नया DGP बनाया गया है।

आयोग ने पहले ही निर्देश जारी किए थे: EC ने सभी राज्य सरकारों को चुनाव कार्य से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करने का निर्देश दिया था, जो 3 साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिले में तैनात हैं। हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने कुछ EC निर्देशों का पालन नहीं किया। जिसके बाद चुनाव आयोग ने बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) कमिश्नर के ट्रांसफर कर दिया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. मोदी बोले- I.N.D.I.A. ने नारी शक्ति का अपमान किया, राहुल ने लिखा- PM मेरी बातों का अर्थ बदल देते हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु का दौरा किया। उन्होंने तेलंगाना की रैली में कहा, ‘मुंबई में I.N.D.I. अलायंस की रैली में उन्होंने अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें कहा गया है कि उनकी लड़ाई शक्ति के खिलाफ है। मेरे लिए तो हर मां-बेटी शक्ति का रूप है। मैं इनको शक्ति के रूप में पूजता हूं और इनकी रक्षा के लिए जान की बाजी लगा दूंगा।’ हालांकि, मोदी के बयान के बाद राहुल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, ‘PM को मेरी बातें अच्छी नहीं लगती हैं, इसलिए वो उन्हें घुमाकर उनका अर्थ बदलने की कोशिश करते हैं।’

राहुल ने कहा था- शक्ति के खिलाफ लड़ रहा हूं: 17 मार्च को राहुल की न्याय यात्रा का मुंबई के शिवाजी पार्क में समापन हुआ। I.N.D.I.A. की रैली में 15 दलों के नेता शामिल हुए। राहुल गांधी ने कहा, ‘हिंदू धर्म में शक्ति शब्द होता है। हम शक्ति से लड़ रहे हैं। अब सवाल उठता है कि वो शक्ति क्या है। जैसे किसी ने यहां कहा कि राजा की आत्मा EVM में है। ये सही है, राजा की आत्मा EVM में है।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. SC ने SBI से 21 मार्च तक सारी जानकारी मांगी, कहा- हलफनामा दें कोई जानकारी नहीं छिपाई

सुप्रीम कोर्ट ने 12 मार्च तक SBI को बॉन्ड से जुड़ी सभी जानकारी देने का निर्देश दिया था। SBI ने इसमें यूनीक अल्फान्यूमेरिक नंबर का डेटा नहीं दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने 12 मार्च तक SBI को बॉन्ड से जुड़ी सभी जानकारी देने का निर्देश दिया था। SBI ने इसमें यूनीक अल्फान्यूमेरिक नंबर का डेटा नहीं दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने SBI से इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी हर जानकारी 21 मार्च तक देने का आदेश दिया है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि SBI यूनीक बॉन्ड नंबर्स का खुलासा करें। अदालत ने बैंक के चेयरमैन से एक एफिडेविट जमा करने को भी कहा है, जिसमें यह लिखा होगा कि SBI ने कोई जानकारी नहीं छिपाई है। सुनवाई के दौरान CJI ने कहा कि हम इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी हर वो जानकारी चाहते हैं, जो आपके पास है।

बॉन्ड के यूनीक नंबर से क्या जानकारी मिलेगी: SBI ने अभी बॉन्ड्स के खरीददार और उन्हें कैश कराने वाली पार्टियों की डिटेल अलग-अलग दी है। आपस में मिलान न होने की वजह से ये साफ नहीं है कि किस कंपनी ने किस पार्टी को कितने रुपए के इलेक्टोरल बॉन्ड दिए हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. बिहार NDA में सीट शेयरिंग पर सहमति, BJP को 17, जदयू को 16, और चिराग की पार्टी को 5 सीटें मिलीं

बिहार NDA में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है। राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 17 पर भाजपा, 16 पर जदयू, 5 पर चिराग पासवान की लोजपा (R) चुनाव लड़ेगी। जीतन राम मांझी की पार्टी हम और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक-एक सीट मिली है। चिराग के चाचा पशुपति पारस की पार्टी रालोजपा को एक भी सीट नहीं दी गई है।

सीट शेयरिंग में कटे 7 सांसदों के टिकट: इस बार लोकसभा की 7 सीटों शिवहर, हाजीपुर, गया, काराकाट, समस्तीपुर, नवादा, सीतामढ़ी से नए कैंडिडेट होंगे, क्योंकि यहां जिस पार्टी का सांसद है उस पार्टी को शेयरिंग में वह सीट नहीं मिली है। नवादा सीट भाजपा ने अपने पास रखी है, पहले यह सीट लोजपा के पास थी। वहीं, गया और काराकाट सीट JDU से लेकर मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को दी गई है। इसी तरह से शिवहर सीट भाजपा के पास थी, जो इस बार JDU को दी गई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. नारायण मूर्ति ने 4 महीने के पोते को 15 लाख शेयर्स गिफ्ट किए, इनकी वैल्यू 240 करोड़ रुपए
इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति ने अपने 4 महीने के पोते को 240 करोड़ रुपए के शेयर्स गिफ्ट किए हैं। मूर्ति ने पोते को 15 लाख शेयर्स दिए हैं, जो कंपनी की 0.04% हिस्सेदारी के बराबर है। इंफोसिस में नारायण मूर्ति की हिस्सेदारी अब 0.40% से घटकर 0.36% रह गई है।

नवंबर में जन्मा था पोता: 10 नवंबर 2023 को नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति और बहू अपर्णा कृष्णन माता-पिता बने थे। तब नारायण मूर्ति ने पोते का नाम एकाग्र रखा। नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की दो नातिन भी हैं, जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है। दोनों बच्चियां ब्रिटिश PM ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की बेटियां हैं।

1981 में की थी इंफोसिस की स्थापना: नारायण मूर्ति ने भारत के दूसरे सबसे बड़े टेक फर्म इंफोसिस की स्थापना 1981 में की थी। तब से लेकर 2002 तक कंपनी के CEO रहे थे। इसके बाद 2002 से 2006 तक बोर्ड के चेयरमैन रहे। अगस्त 2011 में चेयरमैन एमेरिटस की उपाधि के साथ मूर्ति कंपनी से रिटायर हो गए थे। हालांकि, एक बार फिर कंपनी में उनकी एंट्री 2013 में एग्जिक्यूटिव चेयरमैन के तौर पर हुई थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. PAK फौज की अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक, तालिबान बोला- बच्चों और महिलाओं समेत 8 की मौत

पाकिस्तान की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एयरस्ट्राइक में तालिबान पाकिस्तान का आतंकी नमात (बाईं तरफ) मारा गया है।

पाकिस्तान की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एयरस्ट्राइक में तालिबान पाकिस्तान का आतंकी नमात (बाईं तरफ) मारा गया है।

तालिबान ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान ने 17 और 18 मार्च की दरमियानी रात उसके दो इलाकों पर एयरस्ट्राइक की। इसमें बच्चों और महिलाओं समेत 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं पाकिस्तान ने बयान जारी कर बताया कि इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर कार्रवाई की गई। इसमें एक आतंकी कमांडर समेत 8 लोग मारे गए। हालांकि, पाकिस्तान ने अपने बयान में अफगानिस्तान का जिक्र नहीं किया है।

जरदारी ने दी थी बदला लेने की धमकी: 16 मार्च को पाकिस्तान के नॉर्थ वजीरिस्तान इलाके में आतंकी हमला हुआ था। इसमें दो फौजी अफसर मारे गए थे। प्रेसिडेंट आसिफ अली जरदारी ने कहा था, ‘शहीदों के खून का बदला लिया जाएगा। अगर सीमा पार से देश पर हमला होता है तो हम माकूल जवाब देंगे।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: ED के सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल: दिल्ली जल बोर्ड केस में पूछताछ के लिए बुलाया था, AAP ने समन को गैरकानूनी बताया (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: सत्येंद्र जैन फिर तिहाड़ पहुंचे, 10 महीने बेल पर थे: सुप्रीम कोर्ट ने जमानत अर्जी खारिज कर तुरंत सरेंडर करने का आदेश दिया था (पढ़ें पूरी खबर)
  3. उत्तर प्रदेश: पूर्व मंत्री आजम खान को 7 साल कैद: कोर्ट ने 5 लाख का जुर्माना भी लगाया; डूंगरपुर में सरकारी घरों को तोड़ा था (पढ़ें पूरी खबर)
  4. मध्य प्रदेश: चीता गामिनी ने 5 नहीं, 6 शावकों को जन्म दिया: निगरानी के दौरान एक और शावक मिला; अब कूनो में 14 शावक समेत 27 चीते (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नेशनल: मोदी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत: TMC सांसद ने EC को लिखा- आंध्रप्रदेश में प्रचार के लिए वायुसेना का हेलिकॉप्टर इस्तेमाल किया (पढ़ें पूरी खबर)
  6. स्पोर्ट्स: अश्विन को नहीं मिल रहे CSK मैच के टिकट: सोशल मीडिया पर चेन्नई मैनेजमेंट से लगाई टिकट की गुहार; 22 मार्च को RCB से मुकाबला (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: पुतिन ने पहली बार नवलनी की मौत पर बयान दिया: कहा- यह दुखद, मैंने तो कैदियों की अदला-बदली में एलेक्सी के नाम को मंजूरी दी थी (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

बीमा के लालच में कटवाने पड़े पैर

ताइवान में एक व्यक्ति ने बीमा की रकम हासिल करने के लिए 10 घंटों तक अपने पैर बर्फ में डुबाकर रखे। चांग नाम का यह शख्स फ्रॉस्ट बाइट का दावा कर 10 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस क्लेम करना चाहता था। हालांकि -78.5C वाले ड्राई आइस के असर से उसके पैर निष्क्रिय हो गए। जान बचाने के लिए उसे पैर कटवाने पड़े।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. फिरोज गांधी ने पत्नी इंदिरा से कहा- आप फासीवादी हो: ‘गूंगी गुड़िया’ से आयरन लेडी बनीं पीएम इंदिरा के किस्से
  2. जेल में कानून की किताबें पढ़ रहा आफताब: वकील पेशी पर नहीं आ रहे, पिता बोले- फैसला आए तो श्रद्धा का अंतिम संस्कार करूं
  3. IPL सीरीज पार्ट-1, क्या 3 महीने चलेगा IPL: 2027 तक होंगे 94 मैच, सालाना 2 सीजन संभव; फुटबॉल-बेसबॉल लीग 9-9 महीने चलती हैं
  4. सत्ता रहे या जाए, अफसर हमेशा रहे गहलोत-राजे के साथ: हेलिकॉप्टर डगमगाया, लेकिन नहीं छोड़ा CM का हाथ, हाईकोर्ट के दखल से हटे वसुंधरा के भरोसेमंद IAS
  5. पति के कहने पर शुरू की राजनीति, अब लोकसभा प्रत्याशी: भाजपा की 6 महिला उम्मीदवारों में 4 की पंचायत-मंडी चुनाव से सियासत में एंट्री
  6. शशि कपूर को जन्म नहीं देना चाहती थीं मां: पत्नी की मौत के बाद डिप्रेशन में चले गए, समंदर के बीच बोट ले जाकर खूब रोए थे
  7. सेहतनामा- दो फल, तीन सब्जियों का फॉर्मूला देगा लंबी उम्र: हार्ट अटैक, कैंसर का खतरा टाले, 20 साल की स्टडी के बाद मिला
  8. CSK की स्ट्रेंथ और वीकनेस: मास्टर माइंड धोनी चेन्नई की ताकत, गायकवाड-जडेजा अहम खिलाड़ी; इंजर्ड प्लेयर और पेसर्स बनेंगे चुनौती

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…