मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: J&K में 5 जवान शहीद; कफ सिरप का एक कॉम्बिनेशन 4 साल तक के बच्चों के लिए बैन; साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ी

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Jammu Kashmir Poonch Terrorist Attack | Sakshi Malik

3 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर जम्मू-कश्मीर के राजौरी में हुए आतंकी हमले की रही, जिसमें 5 जवान शहीद हो गए। एक खबर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के उस आदेश की रही, जिसमें 4 साल से छोटे बच्चों को कफ सिरफ का एक कॉम्बिनेशन देने पर रोक लगाई गई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा दिल्ली हेडक्वार्टर में मीटिंग करेगी। इसकी अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे।
  2. विपक्षी पार्टियां 146 सांसदों के निलंबन के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन करेंगी। I.N.D.I.A के सभी दल दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी प्रदर्शन करेंगे।
  3. छत्तीसगढ़ में आज 9 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले 13 दिसंबर को विष्णुदेव साय ने दो उप मुख्यमंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, 5 जवान शहीद; सेना के दो वाहनों पर हमले हुए थे

जिन जवानों पर हमला हुआ वे इस इलाके में बुधवार से चल रहे सर्चिंग ऑपरेशन में शामिल होने जा रहे थे।

जिन जवानों पर हमला हुआ वे इस इलाके में बुधवार से चल रहे सर्चिंग ऑपरेशन में शामिल होने जा रहे थे।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों ने सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर हमला कर दिया। इसमें 5 जवान शहीद हो गए, जबकि 2 जवान घायल हैं। यह हमला थानामंडी-सुरनकोट रोड पर डेरा की गली (DKG) नाम के इलाके में हुआ है। ये वाहन जवानों को लेकर सुरनकोट और बफलियाज जा रहे थे, जहां बुधवार रात सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था।

ये खबर अहम क्यों है: एक महीने के भीतर इस इलाके में यह दूसरा आतंकी हमला है। इससे पहले 22 नवंबर को राजौरी में हुए एनकाउंटर में 5 जवान शहीद हुए थे। जम्मू-कश्मीर के पूर्व DGP एसपी वैद का कहना है कि यह हमला पाकिस्तान की तरफ से योजनाबद्ध तरीके से किया गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. DCGI ने कहा- क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन वाले कफ सिरप खतरनाक, 4 साल से छोटे बच्चों को न दें

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के फिक्स कॉम्बिनेशन वाले कफ सिरप को 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक माना है। ड्रग रेगुलेटर ने सिरप के लेबल पर इससे जुड़ी चेतावनी लिखने का निर्देश दिया है। इस कॉम्बिनेशन वाला सिरप आमतौर पर सर्दी-खांसी और फ्लू के इलाज में इस्तेमाल होता है।

ये खबर अहम क्यों है: क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + फिनाइलफ्राइन हाइड्रोक्लोराइड का कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इस दवा के लेने से बच्चों के ब्रेन पर सीधा असर होता है। इससे बच्चों में बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं। क्लोरफेनिरामाइन मैलेट के इस्तेमाल से सुस्ती, सिर चकराना, पेट खराब होना, कब्ज, धुंधला दिखाई देना या मुंह, नाक, गले आदि के सूखने की समस्या हो सकती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ी, कहा- नया अध्यक्ष बृजभूषण का पार्टनर, अब न्याय की उम्मीद नहीं

बृजभूषण के खिलाफ धरना देने वाले रेसलर्स बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

बृजभूषण के खिलाफ धरना देने वाले रेसलर्स बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के नए अध्यक्ष चुने गए। जिससे नाराज साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने का ऐलान कर दिया। साक्षी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, उन्होंने अपने जूते टेबल पर रख दिए और कहा, ‘आज से आप मुझे मैट पर नहीं देखेंगे। नए अध्यक्ष संजय सिंह बृजभूषण के पार्टनर हैं। जब तक बृजभूषण और उनके जैसे लोग कुश्ती संघ से जुड़े हैं, न्याय की उम्मीद नहीं है।’

ये खबर अहम क्यों है: साक्षी मलिक ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। यह उनका पहला ओलिंपिक मेडल था। इसके अलावा साक्षी के पास कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन मेडल (गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज) और एशियन चैंपियनशिप्स में 4 मेडल ( 3 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर) हैं। हांलाकि कुछ साल से साक्षी लगातार नेशनल ट्रायल्स में हार रही थीं।

इसी साल जनवरी में कुछ महिला पहलवानों ने WFI के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए। इन आरोपों के बाद विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और संगीता फोगाट सहित देश के टॉप रेसलर अध्यक्ष को हटाने की मांग पर धरना करने लगे। WFI को भंग कर दिया था। जिसके बाद चुनाव कराए गए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. राज्यसभा में तीन नए क्रिमिनल लॉ बिल पास, राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही बनेंगे कानून
आपराधिक कानूनों से जुड़े तीन नए बिल राज्यसभा में पास हो गए। इनमें भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य बिल शामिल हैं। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही ये तीनों बिल कानून बन जाएंगे। विधेयक पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ये कानून लागू होने के बाद तारीख पर तारीख का जमाना नहीं रहेगा। किसी भी मामले में 3 साल के अंदर न्याय मिलेगा।

ये खबर अहम क्यों है: नए अपराध कानून से ये प्रमुख बदलाव आएंगे। मसलन- नाबालिग से रेप के दोषी को उम्रकैद या फांसी होगी। गैंग रेप के दोषी को 20 साल तक की सजा या जिंदा रहने तक जेल की सजा होगी। मॉब लिंचिंग में फांसी की सजा होगी। वाहन से किसी के घायल होने पर ड्राइवर अगर पीड़ित को पुलिस स्टेशन या अस्पताल ले जाता है तो उसे कम सजा दी जाएगी। अगर आरोपी 90 दिनों के भीतर कोर्ट के सामने पेश नहीं होता है तो उसकी गैरमौजूदगी में भी ट्रायल होगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. सा. अफ्रीका से वनडे सीरीज जीता भारत, तीसरे मुकाबले में 78 रन से हराया, सैमसन का शतक

संजू सैमसन ने 6 चौके और 3 छक्के जमाए।

संजू सैमसन ने 6 चौके और 3 छक्के जमाए।

भारत ने 3 मैचो की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 78 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 296 रन बनाए। विकेटकीपर संजू सैमसन ने 114 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का पहला शतक है। वहीं साउथ अफ्रीकी टीम 45.2 ओवर में 218 रन पर ऑलआउट हो गई। अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट लिए।

ये खबर अहम क्यों है: भारत ने अफ्रीकी सरजमीं पर दूसरी बार वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने पहली सीरीज जीती थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. 40 देशों में फैला कोरोना का JN.1 वैरिएंट, अभी भारत के एयरपोर्ट्स पर RT-PCR अनिवार्य करने का प्लान नहीं
कोरोना का नया सब-वैरिएंट JN.1 दुनिया के 40 देशों में फैल चुका है। देश में कोविड के सब-वैरिएंट JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल एयरपोर्ट्स पर लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य करने का सरकार का कोई प्लान नहीं है।

WHO का क्या कहना है: वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (WHO) ने JN.1 को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ घोषित किया है। WHO के मुताबिक, मौजूदा वैक्सीन JN.1 वैरिएंट पर पूरी तरह से कारगर है। इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। हालांकि लोगों को भीड़ वाले या बंद हवा वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. संसदीय समिति बोली- डिफेंस रिसर्च बजट भारत को ग्लोबल लीडर बनाने लायक नहीं, इसे दोगुना करने की जरूरत

भारत की डिफेंस बजट की जांच करने वाली एक संसदीय समिति का कहना है कि डिफेंस रिसर्च बजट देश को ग्लोबल लीडर बनाने के लिए काफी नहीं है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक स्तर पर लीडर बनने के लिए आने वाले सालों में देश को रक्षा क्षेत्र में रिसर्च पर बजट दोगुना करने की जरूरत है। इसे 5.38% से बढ़ाकर 8-10% के बीच ले जाना होगा।​​​​​​​
ये खबर अहम क्यों है: सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज के रिटायर्ड डायरेक्टर जनरल एयर मार्शल अनिल चोपड़ा ने कहा- चीन डिफेंस के क्षेत्र में रिसर्च पर अरबों डॉलर खर्च कर रहा है। ऐसे में पीछे रहने का रिस्क नहीं ले सकते।​​​​​​​ चीन का बजट भारत से लगभग 4 गुना ज्यादा है। भारत ने अपने डिफेंस पर 2022 में 6 लाख करोड़ खर्च किए, जबकि चीन ने 23 लाख करोड़ खर्च किए।​​​​​​​
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. संसद की सिक्योरिटी का जिम्मा अब CISF को: सुरक्षा चूक मामले के 4 आरोपियों की रिमांड 15 दिन बढ़ाई; दो अन्य लोगों से भी पूछताछ (पढ़ें पूरी खबर)
  2. ED के सामने पेश नहीं हुए केजरीवाल: समन का जवाब भेजा; बोले- जांच एजेंसी की कार्रवाई राजनीति से प्रेरित, मेरे पास छिपाने को कुछ नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. डॉ.मोहन यादव बोले- कोई भी योजना बंद नहीं होगी: विधानसभा में कहा- लाड़ली लक्ष्मी समेत सभी योजनाओं के लिए पर्याप्त धन राशि (पढ़ें पूरी खबर)
  4. जल्द लग सकती है मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर: CM भजनलाल शर्मा ने संसद में पीएम मोदी और अमित शाह से की मुलाकात (पढ़ें पूरी खबर)
  5. सोनिया-खड़गे को राम मंदिर ट्रस्ट ने न्योता भेजा: प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मनमोहन-देवगौड़ा को भी बुलाया; विपक्षी नेताओं के अयोध्या जाने की संभावना नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  6. टेलीकम्युनिकेशन बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा से पास: बायोमेट्रिक पहचान से ही सिम मिलेगी, फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल; 50 लाख जुर्माना (पढ़ें पूरी खबर)
  7. टोयोटा ने दुनियाभर से 11.2 लाख गाड़ियां वापस बुलाईं: एयरबैग के सेंसर में डिफेक्ट के कारण किया रिकॉल, फ्री में पार्ट्स बदलेगी कंपनी (पढ़ें पूरी खबर)
  8. ट्रुडो बोले- पन्नू केस के बाद भारत के सुर बदले: वजह अमेरिका का सख्त रुख; मोदी ने कहा था- हम जिम्मेदारी से जांच करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

क्रेटा मांग रहा था दूल्हा, दूल्हन पक्ष ने बारात को बंधक बनाया, देने पड़ेंगे साढ़े 17 लाख

बारात बंधक बनाए जाने के बाद बैठा दूल्हा। समझौता के बाद बारात को जाने दिया गया।

बारात बंधक बनाए जाने के बाद बैठा दूल्हा। समझौता के बाद बारात को जाने दिया गया।

क्रेटा कार की मांग कर रहे दूल्हे को दुल्हन पक्ष ने बारात सहित बंधक बना लिया। घटना यूपी के बुलंदशहर की है। दुल्हन पक्ष स्विफ्ट देना चाहता था। लेकिन दूल्हे ने इससे इनकार कर दिया। इसके बाद नाराज लड़की के परिवार ने निकाह से इनकार कर दिया। दुल्हन पक्ष की ओर से खर्च हुए 17 लाख रुपए की भरपाई भी दूल्हे को करनी पड़ी। पढ़ें पूरी खबर…​​​​​​​

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…