मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: MP में 28 मंत्रियों की शपथ; राजस्थान में कांग्रेस सरकार की योजनाएं बंद नहीं होंगी; फिर उतारी गई उपराष्ट्रपति की नकल

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; MP CM Mohan Yadav Cabinet Expansion | Kailash Vijayvargiya

12 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर मध्यप्रदेश में पहले मंत्रिमंडल के गठन की रही। चुनावी नतीजे आने के 22 दिन बाद राज्य के 28 मंत्रियों ने शपथ ली। एक खबर राजस्थान की रही, यहां राज्य सरकार ने कांग्रेस की पुरानी योजनाओं को जारी रखने का आश्वासन दिया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिन के बंगाल दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं। वे लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में पार्टी की तैयारियों का जायजा लेंगे।
  2. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट शुरू होगा। ये मुकाबला सेंचुरियन मैदान पर खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. MP में 28 मंत्रियों ने ली शपथ, मंत्रिमंडल विस्तार के बाद आज कैबिनेट की पहली बैठक

राजभवन में मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह।

राजभवन में मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह।

मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। इनमें 18 विधायक कैबिनेट मंत्री और 10 विधायक राज्य मंत्री बनाए गए हैं। 28 मंत्रियों में 7 सामान्य, 11 OBC, 6 एससी और 4 एसटी वर्ग से हैं। कैबिनेट मंत्रियों में कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल शामिल हैं। वहीं राज्य मंत्रियों में नरेंद्र शिवाजी पटेल, प्रतिमा बागरी, राधा सिंह शामिल हैं। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद CM डॉ. मोहन यादव ने आज कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई है।

ये खबर अहम क्यों है: ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य मंत्रिमंडल के सभी नाम दिल्ली से तय हुए हैं। मंत्रिमंडल में खेमेबाजी नहीं दिखाई दी। इस कैबिनेट के जरिए लोकसभा की 29 में 22 सीटों को साधा गया है। यानी इन सीटों के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र से मंत्री बनाए गए हैं।

शिवराज सरकार के 6 मंत्रियों को ही जगह: नए मंत्रिमंडल में शिवराज कैबिनेट के सिर्फ 6 मंत्रियों को ही जगह मिली है। पिछली सरकार में कुल 33 मंत्री थे। इनमें से 31 चुनावी मैदान में उतरे थे। 12 मंत्री चुनाव हारे, जबकि 19 जीते थे। इनमें से मोहन यादव मुख्यमंत्री, जगदीश देवड़ा और राजेन्द्र शुक्ला डिप्टी CM के तौर शपथ ले चुके हैं। बाकी बचे 16 में से 10 को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. राजस्थान में कांग्रेस सरकार की योजनाएं बंद नहीं होंगी, CM भजनलाल बोले- इन्हें और प्रभावी बनाएंगे
राजस्थान में कांग्रेस की पिछली सरकार की योजनाएं बंद नहीं होगी। CM भजनलाल शर्मा का कहना है कि पुरानी योजनाओं को और प्रभावी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले लाभ को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख किया है।

CM को सफाई क्यों देनी पड़ी: पूर्व CM अशोक गहलोत ने आरोप लगाया था कि चिरंजीवी योजना के तहत निजी अस्पताल इलाज नहीं कर रहे हैं। उन्होंने पुरानी योजनाओं को लेकर भी स्थिति स्पष्ट करने की मांग की थी।

22 दिन बीत गए, मंत्रिमंडल का गठन नहीं: राजस्थान के चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को आए थे। 15 दिसंबर को CM भजनलाल शर्मा ने शपथ ली थी। रिजल्ट आने के 22 दिन बाद भी मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है। कांग्रेस का कहना है कि लोग असमंजस में है कि समस्याओं के समाधान के लिए किन मंत्रियों के पास जाएं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. उपराष्ट्रपति धनखड़ की फिर नकल उतारी गई, कल्याण बनर्जी बोले- मैं हजार बार ये करूंगा

TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने एक बार फिर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी। पश्चिम बंगाल में एक सभा के दौरान उपराष्ट्रपति की मिमिक्री कहा, ‘यह एक आर्ट है। मैं ऐसा हजार बार करूंगा। 2014 और 2019 के बीच लोकसभा में PM मोदी ने भी मिमिक्री की थी। मेरा किसी को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है।’

कहां से शुरू हुआ मिमिक्री विवाद: 19 दिसंबर को कुछ सांसद संसद के मकर द्वार पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे थे। तभी कल्याण बनर्जी उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने लगे। इस दौरान बाकी सांसद ठहाके लगाते रहे और राहुल गांधी वीडियो बनाते दिखे।

मिमिक्री मामले पर फिर बोले उपराष्ट्रपति: इस मामले पर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति धनखड़ ने कहा, ‘एक पीड़ित ही जानता है कि उसे क्या सहना पड़ता है। उसे सभी का सामना करना है।मैं एक संवैधानिक पद पर हूं, इसके बावजूद लोग मुझे नहीं बख्शते।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. J&K में 3 सिविलियन की मौत पर एक्शन, ब्रिगेडियर लेवल के अधिकारी समेत 4 पर कार्रवाई

आर्मी चीफ मनोज पांडे ने जम्मू-कश्मीर में कमांडरों को निर्देश दिया कि वे प्रोफेशनल रहें।

आर्मी चीफ मनोज पांडे ने जम्मू-कश्मीर में कमांडरों को निर्देश दिया कि वे प्रोफेशनल रहें।

जम्मू के पुंछ में सेना की मारपीट से 3 सिविलियन की मौत के मामले में आरोपी जवानों के खिलाफ कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू कर दी गई है। दरअसल, 21 दिसंबर को आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हुए थे, जिसके बाद आर्मी ने 8 संदिग्धों को पूछताछ के बुलाया था। अगले दिन इनमें से 3 के शव मिले थे। मामले में ब्रिगेडियर लेवल के अधिकारी और तीन जवानों को ड्यूटी से हटाया गया है। उधर, आर्मी चीफ मनोज पांडे पुंछ दौरे पर पहुंचे। उन्होंने कमांडरों से मुलाकात की और उन्हें प्रोफेशनल तरीके से काम करने की हिदायत दी।

हत्या के मामले में क्या एक्शन लिया गया: सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने जवानों के खिलाफ IPC की धारा 302 का मामला दर्ज किया है। चूंकि मौजूदा मामला अलग है, इसलिए जांच पूरी होने पर स्पेशल रिपोर्ट अलग से सौंपी जाएगी। उधर, जम्मू-कश्मीर सरकार ने तीनों मृतकों के परिवार को मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है।

पुंछ-राजौरी के मौजूदा हालात: पुंछ और राजौरी में 23 दिसंबर से मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई हैं। आतंकी हमले की जांच की जिम्मेदारी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को दी गई है। आतंकियों की तलाश के लिए राजौरी, पुंछ और बफलियाज में एडिशनल फोर्स की तैनाती की गई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. चीन बोला- हमारी कंपनियों से भेदभाव न करे भारत, Vivo मनी लॉन्ड्रिंग केस में दो अफसरों को मदद देगा बीजिंग
चीन ने भारत से अपील है कि चाइनीज कंपनियों के साथ भेदभाव न किया जाए। चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो देश में मनी लॉन्ड्रिंग केस का सामना कर रही है। ED ने कंपनी के सीईओ समेत तीन अधिकारियों को अरेस्ट किया है। चीन ने इनमें से 2 अफसरों को कानूनी मदद देने का फैसला किया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार अपनी कंपनियों के कानूनी हितों की रक्षा करेगी।

वीवो पर क्या आरोप है: चीन को अवैध रूप से फंड ट्रांसफर करने के मकसद से वीओ ने भारत में 19 कंपनियां बनाईं। इसके अलावा वीवो मोबाइल्स इंडिया ने टैक्स बचाने के लिए सेल्स से हुई अपनी इनकम का आधा हिस्सा (करीब 1.25 लाख करोड़ रुपए) चीन में ट्रांसफर किया। इसमें अवैध रूप से 62 हजार 476 करोड़ रुपए चीन भेजे गए थे।

किस आधार पर कार्रवाई हुई: साल 2020 में LoC पर चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष के बाद भारत सरकार ने चीनी कंपनियों के बिजनेस और इन्वेस्टमेंट की जांच शुरू की थी। साल भर पहले ED ने देशभर में वीवो और उसकी 23 एसोसिएट कंपनीज की 48 लोकेशंस पर तलाशी ली। इस दौरान वित्तीय अनियमितता की बात सामने आई।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. क्रिकेट: रोहित बोले- फाइनल की हार भूलकर आगे बढ़ना जरूरी: बल्लेबाजों के लिए साउथ अफ्रीका मुश्किल जगह, हमें बस यहां बड़ी जीत चाहिए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. पॉलिटिक्स: अजीत पवार बोले- 2024 में मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे: उनका विकल्प नहीं, एक-दो नहीं, कई बातों के आधार पर ऐसा कह रहा हूं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पॉलिटिक्स: नीतीश बोले- I.N.D.I.A से कोई नाराजगी नहीं: PM के लिए खड़गे के नाम पर कहा- मुझे पद की लालसा नहीं; अटलजी का आजीवन सम्मान करूंगा (पढ़ें पूरी खबर)
  4. कोविड अपडेट: 24 घंटे में कोरोना के 628 नए केस: देशभर में एक्टिव केस 4 हजार के पार, JN.1 वैरिएंट के 63 मामले; महाराष्ट्र के मंत्री भी पॉजिटिव (पढ़ें पूरी खबर)
  5. मौसम: दिल्ली समेत 6 राज्यों में जीरो विजिबिलिटी: कई फ्लाइट्स प्रभावित; हरियाणा-पंजाब में कोल्ड वेव का अलर्ट, नए साल में और बढ़ेगी ठंड (पढ़ें पूरी खबर)
  6. बॉलीवुड: सलार ने 3 दिन में ग्लोबली 402 करोड़ कमाए: 208 करोड़ का डोमेस्टिक कलेक्शन; 4 दिन में शाहरुख की डंकी 215 करोड़ ही कमा पाई (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: मुंबई पहुंचा केम प्लूटो, इस पर ड्रोन अटैक हुआ था: शिप का सामान दूसरे जहाज पर शिफ्ट किया जाएगा, हमले की जांच करेगी नौसेना (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल पॉलिटिक्स: हाफिज सईद का बेटा चुनाव लड़ेगा: लाहौर से नेशनल असेंबली के इलेक्शन के लिए नामांकन दाखिल किया; 8 फरवरी 2024 को वोटिंग होगी (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

बाइडेन के प्लेन के ऊपर UFO दिखने का दावा

तस्वीर न्यूज मैक्स मीडिया हाउस ने जारी की है। इसमें प्लेन के पिछले हिस्से में कथित UFO और कुछ दूरी पर मॉनिटरिंग फाइटर जेट F-35 नजर आ रहे हैं।

तस्वीर न्यूज मैक्स मीडिया हाउस ने जारी की है। इसमें प्लेन के पिछले हिस्से में कथित UFO और कुछ दूरी पर मॉनिटरिंग फाइटर जेट F-35 नजर आ रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के एयरक्राफ्ट एयरफोर्स वन के ऊपर 10 दिसंबर को एक UFO (अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट) नजर आया। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में एयरपोर्ट के पास रहने वाले दो भाइयों के हवाले से ये दावा किया है। दोनों ने इसके फुटेज भी कैप्चर किए हैं। हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…