यूपी, MP, दिल्ली समेत 11 राज्यों में कोहरे का अलर्ट: उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिन शीत लहर की चेतावनी, बिहार में 16 जनवरी तक स्कूल बंद

  • Hindi News
  • National
  • Weather Imd Forecast 14 Jan News Update Up Mp Bihar Fog Rainfall Cold Wave Alert

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तर भारत के कई राज्यों तेज सर्दी बनी हुई है। यूपी, MP, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत 11 राज्यों में कोहरे का ओरेंज और येलो अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों तक बहुत घने कोहरे की संभावना है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले 3 दिन शीत लहर की चेतावनी दी गई है।

बिहार में 16 जनवरी तक स्कूल बंद
बि​​हार में ठंड को देखते हुए पटना में 8वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक छुट्टी कर दी गई है। मुधबनी में 5वीं तक के स्कूलों को भी 16 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया गया है।

दिल्ली में शनिवार को इस सर्दी के मौसम की सबसे ठंडी सुबह दर्ज की गई। मिनिमम टेम्परेचर गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, उत्तर प्रदेश के कानपुर में पारा 3.0°C रिकॉर्ड किया गया है।

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम
रविवार (14) जनवरी को 14 राज्यों में कोहरे का अलर्ट है। इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड शामिल हैं।

दक्षिण के राज्यों में आज कोहरे या कोल्ड वेव का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भी सामान्य बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में 17-18 जनवरी को हल्की से तेज बारिश होने का अनुमान है और हिमाचल प्रदेश में भी 16 और 17 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

  • ट्रैफिक – कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें।
  • हेल्थ – जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढंक कर रखें। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें। इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं…