राजद के घोषणा पत्र में 1 करोड़ नौकरी का वादा: गरीब महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपए, 200 यूनिट फ्री बिजली, 500 में सिलेंडर की बात

पटना2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

तेजस्वी यादव ने शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पूरे देश में 1 करोड़ नौकरी देने का वादा किया गया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर हमारी सरकार आएगी तो 15 अगस्त से पूरे देश में नौकरी देना शुरू करेंगे।

राजद ने घोषणा पत्र में 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की भी बात की गई है। 200 यूनिट फ्री बिजली देने का भी वादा है। गरीब महिलाओं को साल में 1 लाख रुपए देने की बात भी कही गई है।

राजद ने घोषणा पत्र में कहा कि सरकार बनी तो 10 फसलों पर एमएसपी लाएंगे। अग्निवीर योजना को बंद करेंगे, ड्यूटी के दौरान मौत होने पर अद्ध सैनिक बलों को शहीद का दर्जा दिया जाएगा। राजद ने भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में 5 नए एयरपोर्ट बनवाने का भी दावा किया है।

पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने राजद ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा पत्र जारी किया। राजद ने इसे परिवर्तन पत्र का नाम दिया है।

2024 में जनता से 24 वादे किए गए हैं: तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान हमने घोषणा पत्र में जो वादे किए थे, वो 17 महीने में पूरे करने की कोशिश की। हमने जाति आधारित गणना करवाई। हमने कहा था कि तमिलनाडु की तर्ज पर आरक्षण सीमा बढ़ाएंगे,उसे भी पूरा किया। तेजस्वी ने कहा कि जो हम कहते हैं। उसे पूरा करते हैं। 2024 में जनता से 24 वादे किए गए हैं।

तेजस्वी ने कहा कि अगर हमारी सरकार आएगी तो 15 अगस्त से पूरे देश में नौकरी देना शुरू करेंगे।

तेजस्वी ने कहा कि अगर हमारी सरकार आएगी तो 15 अगस्त से पूरे देश में नौकरी देना शुरू करेंगे।

तेजस्वी बोले- रक्षाबंधन से गरीब महिलाओं को 1 लाख रुपए देंगे

घोषणा पत्र जारी करने के बाद तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा- आने वाली 15 अगस्त से देश के युवाओं को बेरोजगारी से आजादी दिलाएंगे। सरकार बनने पर इसी 15 अगस्त से 30 लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 70 लाख नए पदों का सृजन किया जाएगा। यानि कुल 1 करोड़ युवाओं को नौकरी। इस आने वाली रक्षाबंधन के दिन से गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी

तेजस्वी ने कहा- देश में इंडी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है

तेजस्वी यादव ने इसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि एक बात स्पष्ट है कि हमारा एकमात्र लक्ष्य है कि बिहार को हम कैसे विकसित करें। जो हम लोग कर सकते हैं, हमने वही प्रण लेकर आप लोगों के सामने रखा है। जनता मालिक है और जहां भी हम जा रहे हैं वहां हमें जनता का आशीर्वाद मिल रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।

अब राजद के घोषणा पत्र पर राजनीतिक पार्टियों के रिएक्शन..

बीजेपी ने बताया झूठ की पोटली

पाटलिपुत्र से बीजेपी प्रत्याशी रामकृपाल यादव ने राजद के घोषणा पत्र को झूठ की पोटली बताया। उन्होंने कहा कि 15 साल क्या हुआ सब जानते हैं। मैं भी उस वक्त वहां था। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में जो नौकरी दी गई है, वो सीएम ने दी की है। रामकृपाल यादव ने उस वक्त के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर का बिना नाम लिए कहा कि वो मेरे पीछे ही रहते थे। एक दिन भी दफ्तर नहीं जाते थे। बीजेपी एक साल में 10 लाख नौकरी देगी। जनता राजद को नकार चुकी है।।

23 सीट पर लड़ रहे, एजेंडा देश का सेट कर रहे:जेडीयू

जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि जो पार्टी 23 सीट पर चुनाव लड़ रही है, वो पूरे देश का एजेंडा सेट कर रही है। ये बताता है कि राष्ट्रीय जनता दल का नेतृत्व राजनीतिक रूप से नाबालिग है। देश में 500 से ज्यादा लोकसभा की सीटें हैं, उनमें से आप केवल बिहार की 23 सीट पर लड़ रहे हैं, वो भी प्रदेश में 0 पर आउट होंगे। इंडी गठबंधन के बाकी दलों को छोड़ कर अकेले राष्ट्रीय एजेंडे की घोषणा करना ये बताता है कि आपके सामने कांग्रेस, माले और बाकी सहयोगी दलों की क्या औकात है।

चिराग बोले- कैसे नौकरियां बांटते हैं ये बताने की जरूरत नहीं

राजद के घोषणापत्र पर LJP(राम विलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा एक लंबे समय तक इन्हीं(तेजस्वी यादव) के परिवार के लोग बिहार की सत्ता में रहे। उस समय कैसे नौकरियां बांटी गई, ये हमें बताने की जरूरत नहीं है। आज लोकसभा के चुनाव हैं जिसमें बिहार की जनता मन बना चुकी है कि तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम बनाना है। बिहार के लोग भी उत्तर प्रदेश को उदाहरण के तौर पर देख चुके हैं कि सही मायनों में एक डबल इंजन की सरकार ही राज्य का विकास कर सकती है।

सम्राट चौधरी ने पूछा- एक करोड़ नौकरी के लिए कितनी जमीन लेंगे

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने भी घोषणा पत्र पर निशाना साधा। उन्होंने पूछा है कि लालू प्रसाद के परिवार ने ये नहीं बताया कि वे 1 करोड़ लोगों को रोजगार देने के नाम पर जमीन कितनी लेंगे। लालू यादव और उनका पूरा का पूरा परिवार केवल भ्रष्टाचार कर सकता है और उन्होंने भ्रष्टाचार करने का रोडमैप बनाया है कि 1 करोड़ नौजवानों को सपना दिखाकर कैसे उनकी जमीनों को लिखवाया जाए।

आरजेडी के परिवर्तन पत्र पर जीतन मांझी का तंज

हम सुप्रीमो और पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने सोशल मीडिया एक्स पर राजद के घोषणा पत्र को लेकर लिखा-
राजद के घोषणा पत्र में शायद कुछ बातें छूट गई हैं,जो निम्नलिखित हैं…
#भारत में अमेरिका का विलय करेंगें
#सूरज पश्चिम से उगाएंगें
#समुद्र के पानी को मीठा बना देंगें।
#पहाड़ हवा में उडेगा।
अब जब तेजस्वी यादव जी को पता है कि उनकी सरकार बन ही नही रही तो वह कुछ भी घोषणा कर सकतें हैं।

खबरें और भी हैं…