लोकसभा चुनाव की तारीखों से पहले FAKE शेड्यूल वायरल: दावा, चुनाव 7 फेज में होंगे; 11 अप्रैल को होगी पहले फेज की वोटिंग, जानें सच्चाई

30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज यानि 16 मार्च को चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव-2024 का शेड्यूल जारी करने वाला है। दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होना है।

  • इस बीच सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनावों का एक शेड्यूल शेयर हो रहा है। शेड्यूल में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव सात फेज में होंगे।
  • पहले फेज की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी वहीं सातवें और अंतिम फेज के लिए वोट 19 मई को डाले जाएंगे।

इस दावे से जुड़ी पोस्ट हमें फेसबुक (अब मेटा) पर देखने को मिली। फेसबुक यूजर कृपाशंकर मिश्रा के अकाउंट पर हमें इस दावे से जुड़ा पोस्ट मिला। (पोस्ट का लिंक)

देखें पोस्ट:

युवा बिहारी दीपक पासवान नाम के फेसबुक यूजर ने भी अपनी पोस्ट में लिखा कि यह 18वें लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें हैं। (पोस्ट का लिंक)

देखें पोस्ट :

फेसबुक पर ही डिस्ट्रिक्ट तक नाम के एक पेज पर भी हमें यह पोस्ट मिली जिसमें लिखा था- बिहार में होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीख जारी, 11 अप्रैल से होगा शुरू।

हमारी जांच में सामने आया कि लोकसभा चुनाव की तारीख से यह दावा गलत है। दरअसल, चुनाव आयोग आज 16 मार्च दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव-2024 का शेड्यूल जारी करेगा।

वायरल पोस्ट्स में इलेक्शन की तारीखों से जुड़ा जैसा दावा किया जा रहा वैसी कोई जानकारी चुनाव आयोग द्वारा साझा नहीं की गई है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें –9201776050

ये भी पढ़ें :

लोकसभा चुनाव 2024 का इंटरेक्टिव मैप :सभी 543 लोकसभा सीटों और उम्मीदवारों की जरूरी डीटेल, पहली बार दैनिक भास्कर एप पर

आज यानी 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा होने वाली है। दैनिक भास्कर एप इस मौके पर लाया है एक आसान इंटरैक्टिव मैप जिसमें देश की सभी 543 सीटों की जानकारी सिर्फ एक सिंगल क्लिक से अनूठे अंदाज में मिलेगी। चुनाव की घोषणा से लेकर रिजल्ट आने तक इस इंटरैक्टिव मैप के जरिये आप अपनी सीट और देश की किसी भी सीट और नए-पुराने कैंडिडेट के बारे में जान सकेंगे। जैसे-जैसे प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवारों के नाम घोषित होंगे, उनकी जानकारी भी सीटवार इसी मैप पर अपडेट होती जाएगी।अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

खबरें और भी हैं…