वकील की ऊंची आवाज पर भड़के CJI: चंद्रचूड़ बोले- 23 साल में किसी ने ऐसे बात नहीं की, धीमे बोलें नहीं तो बाहर कर दूंगा

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
बहस के दौरान CJI चंद्रचूड़ थोड़े परेशान भी दिखे। उन्होंने वकील से कहा- आपको पता होता है कि कहां पेश हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं? - Dainik Bhaskar

बहस के दौरान CJI चंद्रचूड़ थोड़े परेशान भी दिखे। उन्होंने वकील से कहा- आपको पता होता है कि कहां पेश हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं?

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ और एक वकील के बीच बुधवार को तीखी बहस हो गई। वकील एक याचिका की लिस्टिंग को लेकर चंद्रचूड़ से तेज आवाज में बोल बैठे। इसके बाद CJI भड़क गए।

चंद्रचूड़ ने वकील को फटकार लगाते हुए कहा- आप आवाज नीचे करके बात करें, नहीं तो कोर्ट से बाहर करवा दूंगा। मेरे 23 साल के करियर में किसी ने इस तरह से बात नहीं की। तो आगे भी न करें।

CJI बोले- क्या आप हर जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं
बहस के दौरान CJI चंद्रचूड़ थोड़े परेशान भी दिखे। उन्होंने वकील के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा- आप पेशे से वकील हैं, आपको पता होता है कि कहां पेश हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं?

इसके बाद CJI ने वकील को मर्यादा में रहने पर जोर देते हुए कहा- कृपया पहले अपनी आवाज धीमी करें। अगर आपको लगता है कि आप अपनी आवाज उठाकर हमें डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं। ऐसा 23 सालों में नहीं हुआ है और अपने करियर के आखिरी साल में भी ऐसा नहीं होने दूंगा।

फटकार लगने के बाद वकील ने माफी मांगी
चीफ जस्टिस की कड़ी चेतावनी के बाद वकील ने तुरंत माफी मांग ली और मर्यादित तरीके से अपनी बात कोर्ट के सामने रखी।

जब-जब वकील पर भड़के CJI…

अक्टूबर 2023: मोबाइल पर बात कर रहे वकील से बोले- यह कोई बाजार है
ऐसा पहली बार नहीं है जब जस्टिस चंद्रचूड़ ने कोर्ट रूम की मर्यादा बनाए रखने को कहा है। इससे पहले 16 अक्टूबर 2023 को एक वकील के फोन पर बात करने से CJI नाराज हो गए थे। सीजेआई ने वकील को टोकते हुए कहा- इधर आओ, यह कोई बाजार है?

सीजेआई ने अपने स्टाफ को वकील का मोबाइल लेने को भी कह दिया। बाद में वकील ने माफी मांगी। चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील को चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बार ध्यान रखना, दोबारा ऐसी गलती मत करना।

मार्च 2023: वकील से बोले- चुप रहो, नहीं तो कोर्ट से बाहर हो जाओ
पिछले साल मार्च में, जस्टिस चंद्रचूड़ कथित तौर पर एक वरिष्ठ वकील विकास सिंह पर तेजी से चिल्लाए थे। जो सुप्रीम कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के लिए भूमि से संबंधित एक मामले को आगे बढ़ाने की बात कर रहे थे। तब CJI ने सिंह से चिल्लाकर बोला- चुप रहो, नहीं तो कोर्ट से बाहर हो जाओ। तुम हमें डरा नहीं सकते।

ये खबर भी पढ़ें…

CJI चंद्रचूड़ बोले- इतिहास में लीगल सिस्टम का मिसयूज हुआ:इसे भेदभाव के लिए हथियार बनाया

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि लीगल सिस्टम को हाशिए पर रहे समुदायों को दबाने के हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका में भेदभाव करने वाले कानूनों के बनने से गुलामी प्रथा को बढ़ावा मिला। जिम क्रॉ के कानूनों के जरिए स्थानीय लोगों को निशाना बनाया गया। पढ़ें पूरी खबर…

अयोध्या का फैसला जजों की सर्वसम्मति से हुआ था:CJI चंद्रचूड़ ने कहा- संघर्ष के लंबे इतिहास को देखते हुए फैसले पर एक राय बनी

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि अयोध्या केस का फैसला जजों ने सर्वसम्मति से लिया था। उन्होंने कहा- अयोध्या में संघर्ष के लंबे इतिहास और विविध पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ही इस केस से जुड़े सभी जजों ने फैसले पर एक राय बनाई।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…