विपक्षी गठबंधन को झटका: ‘पलामू-चतरा से चुनाव लड़ेगी राजद’, सीट बंटवारे पर बातचीत के बीच लालू की पार्टी का एलान

Jharkhand: Amid seat-sharing talks, RJD says it'll contest Palamu, Chatra

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव।
– फोटो : अमर उजाला (फाइल)

विस्तार


राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सोमवार को एलान किया कि वह झारखंड में पलामू और चतरा लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के दलों के बीच सीट बंटवारे की बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह यादव ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। 

उन्होंने कहा, हम विपक्षी गठबंधन के सहयोगियों से आग्रह करते हैं कि दोनों सीट पर राजद के समर्थन आधार को देखते हुए उसे वहां से चुनाव लड़ने की अनुमति दी जानी चाहिए। 

संजय सिंह यादव ने कहा, पार्टी ने झारखंड में चार सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी की थी। विपक्षी गठबंधन के अन्य साझेदारों के हित को ध्यान में रखते हुए हम राज्य की 14 लोकसभा सीट में से केवल की दो की मांग की करते हैं। उम्मीदवारों को लेकर उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे को अंतिम रूप मिलने के बाद इस पर फैसला किया जाएगा। 

राजद के वरिष्ठ नेता एवं राज्य मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि उनकी मांग नई नहीं है। पिछले कई मौकों पर राजद ने दोनों सीट जीती थीं और पार्टी का वहां मजबूत समर्थक आधार है। दोनों सीटों पर हमारा अधिकार है। हमें उन्हें जीतने का भरोसा है। 

लोकसभा चुनाव लड़ने के बारे में पूछे जाने पर भोक्ता ने कहा कि इसका फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव करेंगे। भोक्ता ने 20 मार्च को चतरा लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी का एलान किया था। 

 

इस बीच, प्रदेश कांग्रेस ने राजद से ऐसे एकतरफा एलानों से परहेज करने का आग्रह किया है। पार्टी के प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा, कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव में चतरा सीट से चुनाव लड़ा था। पार्टी इस बार फिर से इस सीट से चुनाव लड़ेगी। 

झारखंड में लोकसभा चुनाव चार चरणों में होंगे, जो 13 मई से शुरू होंगे। विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने कहा कि राज्य के लिए सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसके मुताबिक कांग्रेस सात सीट पर, झामुमो पांच, राजद व भाकपा माले एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी। 

कांग्रेस ने तीन सीट खूंटी, लोहरदगा और हजारीबाग के लिए उम्मीदवारों का एलान किया है, जबकि भाकपा माले ने कोडरमा सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा की है।