हरियाणा CM बोले- नूंह में कल यात्रा की परमिशन नहीं: VHP ने कहा- हमें जरूरत नहीं, यात्रा 11 बजे शुरू होगी; इंटरनेट, स्कूल-कॉलेज बंद

चंडीगढ़3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
28 अगस्त को फिर से ब्रज मंडल यात्रा निकाली जा रही है। इसको लेकर CM मनोहर लाल ने बयान दिया है। इसके बाद विहित प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। - Dainik Bhaskar

28 अगस्त को फिर से ब्रज मंडल यात्रा निकाली जा रही है। इसको लेकर CM मनोहर लाल ने बयान दिया है। इसके बाद विहित प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है।

हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में 1 महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, उसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। मंदिरों में पूजा अर्चना करना सबका अधिकार है। उन्हें श्रद्धा के अनुसार छूट मिलनी चाहिए।

हमने लोगों से अपील भी की है कि वे यात्रा करने से बचें और अपने स्थानीय मंदिरों में पूजा अर्चना करें। सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है। लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। इससे पहले प्रशासन भी यात्रा को परमिशन से इनकार कर चुका है। नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट 28 अगस्त तक बंद किए जा चुके हैं।

CM के बयान पर VHP का पलटवार
नूंह में ब्रज मंडल यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा- 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता है। सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने ईष्ट का जलाभिषेक करे।

उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। उन्होंने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है।

DGP और CID चीफ के साथ CM की मीटिंग
नूंह में फिर से ब्रजमंडल यात्रा के ऐलान के बाद CM मनोहर लाल ने DGP शत्रुजीत कपूर और CID के चीफ एडीजीपी आलोक मित्तल के साथ 2 घंटे तक मीटिंग की। तीनों के बीच नूंह में मौजूदा हालात और यात्रा निकलने की सूरत में खुफिया इनपुट को लेकर चर्चा की गई।

31 जुलाई की हिंसा के दौरान पुलिस और CID के बीच तालमेल को लेकर सवाल खड़े हुए थे। CID के एक इंस्पेक्टर ने दावा किया था कि उन्होंने हिंसा की संभावना का इनपुट भेजा था। हालांकि, पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कोई इनपुट नहीं मिला। इसके बाद गृहमंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को इस मामले की जांच के भी आदेश दिए।

DGP शत्रुजीत कपूर ने 5 राज्यों के साथ मीटिंग कर सीमाओं पर अतिरिक्त चौकसी रखने की अपील की है। साथ ही सोशल मीडिया पर डेली मॉनिटरिंग करने के निर्देश हरियाणा पुलिस को दिए हैं।

57 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती
नूंह की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। पुलिस अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं, जिसमें फरीदाबाद के मंडलायुक्त के अलावा 31 जुलाई से ही नूंह में कैंप कर रही एडीजीपी ममता सिंह, नोडल ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी, DC धीरेंद्र खड़गटा, SP नरेंद्र बिजारणिया सहित कई अधिकारी शामिल हो रहे हैं।

कल बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और बैंक
जिले की सीमाओं पर पुलिस के अलावा RAF और पैरामिलिट्री को जवान तैनात किए जा रहे हैं। शाम को पूरे जिले में फ्लैग मार्च निकालने की तैयारी है। स्कूल-कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थाएं 28 अगस्त को बंद रहेंगी।

इसके साथ ही बैंकों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। DC धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि 28 को निकाली जा रही संभावित जलाभिषेक यात्रा के दौरान सतर्कता के चलते यह निर्णय लिया गया है।

कांग्रेस MLA मामन खान से होगी पूछताछ
नूंह हिंसा मामले में फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक मामन खान से नूंह पुलिस पूछताछ करेगी। पुलिस की ओर से विधायक मामन खान को नोटिस जारी किया है। पुलिस ने मामन खान को 30 अगस्त को पेश होने के निर्देश दिए गए हैं। नूंह पुलिस का कहना है कि हिंसा में विधायक की क्या संलिप्तता रही है, इसको लेकर गंभीरता से पूछताछ की जाएगी।

इस मामले में जब मामन खान से बात की गई तो उनके गनमैन ने फोन उठाकर विधायक के व्यस्त होने की बात कही। 31 जुलाई को ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई धार्मिक हिंसा से विधायक मामन खान का नाम भी जोड़ा जा रहा है।

हिंसा में अब तक 3 एनकाउंटर
नूंह हिंसा मामले में अब तक पुलिस 3 एनकाउंटर कर चुकी है। इसमें हिंसा से संबंधित तीन अपराधियों को गोली लगी हैं। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 24 अगस्त को नूंह हिंसा से जुड़े एक और आरोपी का नूंह पुलिस ने एनकाउंटर किया है।

देर रात 11 बजे नूंह हिंसा के मामले के आरोपी ओसामा उर्फ पहलवान को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले पुलिस ने 21 अगस्त रात 10:30 बजे आरोपी आमीर निवासी ढिडारा तावडू और 10 अगस्त सुबह 5 बजे आरोपी मुनफेद निवासी गवारका को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया था।

ये खबरें भी पढ़ें…

नूंह में इंटरनेट फिर बंद:बल्क SMS पर भी 3 दिन रोक, 28 को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा के ऐलान के बाद सरकार का फैसला

हरियाणा के नूंह में फिर से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। होम डिपार्टमेंट ने शनिवार दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त की रात 12 बजे तक जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क SMS पर प्रतिबंध लगा दिया है। नूंह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान को देखते हुए गृह विभाग ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है (पूरी खबर पढ़ें)

हरियाणा में ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव:भीड़ से चली गोली में होमगार्ड की मौत, थाने में आगजनी; इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

हरियाणा के नूंह में सोमवार को हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हो गया। दो गुटों में हुए टकराव के बाद तीन दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को आग लगा दी गई। पुलिस पर भी पथराव किया गया। भीड़ की तरफ से चली गोली में होमगार्ड के एक जवान की मौत हो गई है। (पढ़ें पूरी खबर)

ब्रजमंडल यात्रा पर गुरुग्राम पुलिस-VHP आमने-सामने:पुलिस बोली- यात्रा रद, लोग नूंह न जाएं; विहिप मंत्री बोले- हर हाल में होगी यात्रा

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद स्थगित ब्रजमंडल यात्रा के फिर से 28 अगस्त को निकाले जाने के ऐलान पर विवाद जारी है। गुरुग्राम पुलिस ने शनिवार को जानकारी दी कि प्रशासन ने यात्रा को इजाजत नहीं दी है, लोग वहां न जाएं। वहीं दूसरी तरफ विश्व हिंदु परिषद (VHP) ने दावा किया कि ब्रजमंडल यात्रा होकर रहेगी (पूरी खबर पढ़ें)

खबरें और भी हैं…