कपल ने संविधान की प्रस्तावना के साथ फोटो शूट कराया: #ReclaimConstitution के सेशन अटेंड करने के बाद लड़की को आया था आइडिया

  • Hindi News
  • National
  • Hyderabad Couple Unique Pre Wedding; Who Is Vinay Kumar (ReclaimConstitution)

हैदराबाद13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कपल के बीच संविधान की कॉपी के साथ प्री-वेडिंग शूट कराने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। (फाइल फोटो). - Dainik Bhaskar

कपल के बीच संविधान की कॉपी के साथ प्री-वेडिंग शूट कराने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। (फाइल फोटो).

हैदराबाद में रहने वाले एक कपल ने अपनी शादी के प्री-वेडिंग शूट में भारतीय संविधान की प्रस्तावना को शामिल किया है। ऐसा करने वाले इस कपल ने अपनी पहचान उजागर नहीं की है।

बताया जा रहा है कि प्री-वेडिंग में संविधान की प्रस्तावना को शामिल करने का आइडिया लड़की का था। उसे ये आइडिया तब आया जब उसने 29 मार्च 2024 को #ReclaimConstitution का एक सेशन अटेंड किया था। इसके बाद उसने अपने मंगेतर को भी इसके लिए राजी किया।

क्या है #ReclaimConstitution?
विनय कुमार (38) एयरोस्पेस इंजीनियर हैं। उन्होंने #ReclaimConstitution (रिक्लेम कॉन्स्टिट्यूशन) की स्थापना की है। इसके पीछे उनका मकसद है कि स्वतंत्र भारत के नागरिकों को न्याय, समानता और स्वतंत्रता के सिद्धांतों की जानकारी हो।

विनय ने 26 जनवरी 2024 को संविधान के 23 पोस्ट कार्ड बांटते हुए #ReclaimConstitution को शुरुआत की थी।

विनय ने 26 जनवरी 2024 को संविधान के 23 पोस्ट कार्ड बांटते हुए #ReclaimConstitution को शुरुआत की थी।

कैसे आया #Reclaim Constitution का आइडिया?
साल 2019 में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध के दौरान संविधान और इसकी प्रस्तावना चर्चा में थी। तब विनय की नजर इस पर गई। संविधान से जुड़ी कई डिबेट को देखने-सुनने के बाद उन्होंने संविधान को और करीब से जाना।

उन्होंने इस पर रिसर्च की और #ReclaimConsitution की शुरुआत के बारे में सोचा। लेकिन उस वक्त कोविड के चलते इसे शुरू नहीं कर सके थे।

इस साल नाजी युग के दौरान जर्मनी में प्रतिरोध अभियान से प्रेरित होकर विनय ने पोस्ट कार्ड को बांटने की एक सीरीज शुरू की। उनकी इस सीरीज ने हाईकोर्ट और संवैधानिक एक्सपर्ट का ध्यान भी आकर्षित किया।

पहली भी हो चुका है संविधान प्री-वेडिंग में शामिल
The Hindu की रिपोर्ट के मुताबिक, विनय कुमार का कहना है कि ये पहली बार नहीं है, जब किसी कपल ने संविधान को अपने वेडिंग सेरेमनी में शामिल किया है।

उन्होंने बताया कि किरण दवे नाम की एक महिला ने भी अपनी शादी में कुछ ऐसा ही किया था। किरण ने शादी में आए मेहमानों को #ReclaimConstitution द्वारा बनाए टोट बैग (खास प्रिंटिंग या स्लोगन लिखे बैग) गिफ्ट किया था।

किरण का कहना था कि हम शादी में आए मेहमानों को संविधान में लिखे गए सिद्धांतों के बारे में जागरूकता करना चाहते हैं। सबसे ज्यादा उस पीढ़ी के बीच में जो राजनीति से दूर रहती हैं।

पोस्टकार्ड के बाद टोटे बैग और टी-शर्ट से भी जगरूकता फैलाई
जब विनय ने जाना की उनके पोस्टकार्ड का आइडिया सफल हो रहा है, इसके बाद विनय ने टोट बैग और टी-शर्ट से भी अपने #Reclaimconstitution को बढ़ावा दिया।

केरल में कपल ने संविधान की एक हजार कॉपी बांटी थी
केरल के रहने वाले कपल अबी आर और देविका देवरंजन की शादी अक्टूबर 2023 में हुई थी। उन्होंने शादी में आए मेहमानों को संविधान की एक हजार कॉपी बांटी थी। इनके शादी के कार्ड पर डॉक्टर बी.आर अंबेडकर और जवाहरलाल नेहरू की फोटो भी थी।

खबरें और भी हैं…