दिल्ली में अब जूनियर रेसलर्स का प्रदर्शन: आरोप- साक्षी, बजरंग और विनेश ने एक साल बर्बाद करवाए; संघ को बहाल करें वर्ना अवॉर्ड लौटाएंगे

  • Hindi News
  • National
  • Delhi Junior Wrestlers Protest; Bajrang Punia | Sakshi Malik Vinesh Phogat

नई दिल्ली2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
युवा पहलवानों ने बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर में साक्षी, विनेश और बजरंग के खिलाफ प्रदर्शन किया। - Dainik Bhaskar

युवा पहलवानों ने बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर में साक्षी, विनेश और बजरंग के खिलाफ प्रदर्शन किया।

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) में पिछले एक साल से चल रहे विवाद के बीच बुधवार को 100 से ज्यादा जूनियर रेसलर्स ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। इन पहलवानों का आरोप है कि साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट की वजह से उनके करियर का एक साल बर्बाद हो गया।

ये जूनियर पहलवान बसों में सवार होकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से आए हैं। इस बारे में दिल्ली पुलिस को भी जानकारी नहीं थी। प्रदर्शन कर रहे इन जूनियर पहलवानों की मांग है कि भारतीय कुश्ती संघ के निलंबन के फैसले को केंद्र सरकार वापस ले।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, इन जूनियर पहलवानों और उनके कोचों ने कहा है कि अगर कुश्ती संघ को बहाल नहीं किया जाता तो ये अपने अर्जुन अवॉर्ड वापस करेंगे।

अब जानिए क्या है पहलवानों और कुश्ती संघ के बीच का विवाद…

जनवरी 2023 में विनेश, साक्षी, बजरंग ने शुरु किया था धरना
18 जनवरी 2023 को विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने जंतर-मंतर पर धरना शुरू किया। इन्होंने उस वक्त कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए। इसके बाद 23 जनवरी को मैरीकॉम की अगुआई में पांच सदस्यीय निगरानी समिति गठित की गई।

4 मई को बृजभूषण पर FIR दर्ज
25 अप्रैल को पहलवान सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की। 3 मई को पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच झड़प हुई। कुछ प्रदर्शनकारियों को सिर में चोटें भी आईं। इसके अगले दिन 4 मई को बृजभूषण पर FIR दर्ज की गई। 7 जून को अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को आश्वासन दिया कि बृजभूषण के खिलाफ पुलिस जांच होगी। इसके बाद विरोध रुका।

लगातार टलते रहे कुश्ती संघ के चुनाव
बृजभूषण के हटने के बाद 21 जून को भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव 11 जुलाई को निर्धारित किए गए। हालांकि बाद में 25 जून को असम कुश्ती संघ ने याचिका दायर की। गुवाहाटी हाईकोर्ट की 11 जुलाई को होने वाले WFI चुनाव पर रोक लग गई। इसके बाद WFI के चुनाव
12 अगस्त को कराने की बात सामने आई।

22 दिसंबर को रेसलर बजरंग पूनिया पीएम आवास के बाहर पद्म श्री अवार्ड जमीन पर रखकर चले गए।

22 दिसंबर को रेसलर बजरंग पूनिया पीएम आवास के बाहर पद्म श्री अवार्ड जमीन पर रखकर चले गए।

नई WFI बॉडी और उसके अध्यक्ष फिर सस्पेंड
चुनाव में लगातार देरी होने पर 23 अगस्त को UWW ने WFI को निलंबित कर दिया। फिर दिसंबर में WFI के चुनाव 21 दिसंबर को निर्धारित हुए। चुनाव में बृजभूषण के करीबी संजय सिंह नए प्रमुख WFI बने। जिसके बाद साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास ले लिया। बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट ने पदक लौटा दिए। फिर 24 दिसंबर को केंद्र सरकार ने नए अध्यक्ष समेत WFI को सस्पेंड कर दिया।

ये खबर भी पढ़ें…

WFI के लिए IOA ने एडहॉक कमेटी बनाई: भूपेंद्र बाजवा की अगुवाई वाली कमेटी देखेगी संघ का कामकाज

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के संचालन के लिए इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) ने 3 मेंबरों की एडहॉक कमेटी बना दी है। इसका अध्यक्ष मेरठ के गॉडविन ग्रुप के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह बाजवा को बनाया गया है। उनके साथ कमेटी में एमएम सोमाया और मंजूषा कंवर को मेंबर बनाया गया है। सोमाया हॉकी और मंजूषा बैडमिंटन से जुड़ी रही हैं। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…