भारत में 1901 के बाद अगस्त सबसे गर्म रहा: दिल्ली में 4 सितंबर को टूटा 85 सालों का रिकॉर्ड, 40 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया

  • Hindi News
  • National
  • Rainfall Vs Hottest Month Record 2023; Delhi Churu | Kota, Udaipur Ajmer Jodhpur

नई दिल्लीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

सितंबर का महीना शुरू हो गया है, लेकिन देश के लोगों को अभी भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। इसकी बड़ी वजह सामान्य से कम बारिश होना भी है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 4 सितंबर तक देश में सामान्य से 11% कम बारिश हुई। इसीलिए, इस बार अगस्त महीने में एक सदी से भी ज्यादा समय यानी साल 1901 के बाद सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया।

उधर, दिल्ली में सोमवार (4 सितंबर) पिछले 85 सालों में सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। यह पिछले 85 सालों में सबसे ज्यादा और 1938 के बाद से सबसे ज्यादा है।

भारत में एक सदी से भी ज्यादा समय में इस बार सबसे सूखा अगस्त रहा। जिसमें सामान्य से 36% कम बारिश हुई। मौसम एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा और सितंबर में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी। 4 सितंबर के बाद बारिश में तेजी आएगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त में बारिश में कमी के लिए अल नीनो को जिम्मेदार ठहराया था। यह एक मौसमी घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने से उत्पन्न होती है।

अगले 24 घंटे कैसे रहेंगे…

देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल…

राजस्थान: जयपुर, अजमेर समेत 17 जिलों में कल से बारिश का दौर

अजमेर में भी मौसम साफ रहा। पर्यटन स्थल पर पहुंचे लोग गर्मी के कारण परेशान हुए।

अजमेर में भी मौसम साफ रहा। पर्यटन स्थल पर पहुंचे लोग गर्मी के कारण परेशान हुए।

राजस्थान पढ़ें पूरी खबर…

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश होने के आसार

तस्वीरें इटारसी की हैं, जहां 3 सितंबर को तेज बारिश हुई थी।

तस्वीरें इटारसी की हैं, जहां 3 सितंबर को तेज बारिश हुई थी।

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने डिंडोरी और बालाघाट जिले में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 24 घंटे में 2.5 से 6 इंच तक बारिश हो सकती है। जबलपुर, सागर, रीवा समेत प्रदेश के 12 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल में भी बारिश होगी। इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन में भी बादल छाए रहेंगे। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…