मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: प्रशांत किशोर बोले- कांग्रेस हारी तो राहुल ब्रेक लें; केंद्रीय विद्यालय ने सीटें घटाईं; मोदी बोले- सेंट्रल एजेंसियों पर TMC हमले करवा रही

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Vs Congress TMC | MP Bihar IMD Rainfall Alert

18 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर पॉलिटिकल स्ट्रैटजिस्ट प्रशांत किशोर (PK) के बयान की रही, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी को नसीहत दी है। एक खबर केंद्रीय विद्यालय की रही, जिसने एडमिशन के नियमों में बदलाव किया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. राहुल गांधी मध्यप्रदेश के मंडला और शहडोल में चुनावी सभाएं करेंगे।
  2. प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ के बस्तर और महाराष्ट्र के चंद्रपुर में जनसभा करेंगे।
  3. शराब नीति घोटाला: जेल में बंद तेलंगाना के पूर्व CM केसीआर की बेटी के. कविता की जमानत पर फैसला आएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. PK बोले- चुनाव में प्रदर्शन खराब रहे तो राहुल ब्रेक लें, भाजपा के 400+ के दावे को खारिज किया

पॉलिटिकल स्ट्रैटजिस्ट प्रशांत किशोर का कहना है कि 2024 लोकसभा चुनाव में अगर कांग्रेस को उम्मीद के अनुसार नतीजे नहीं मिलते तो राहुल गांधी को राजनीति से ब्रेक लेने पर विचार करना चाहिए। PK ने कहा, ‘राहुल कांग्रेस को जिताने के लिए पिछले 10 साल से असफल प्रयास कर रहे हैं। इसके बावजूद वे न तो राजनीति से अलग हुए और न ही किसी और को पार्टी का चेहरा बनने दिया। मेरी नजर में यह लोकतांत्रिक नहीं है।’

भाजपा को दक्षिण और पूर्व में फायदा मिलेगा: PK ने दावा किया है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। वह 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी। हालांकि, उन्होंने भाजपा के 370 सीटें जीतने के दावे को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा- विपक्ष की सुस्त और कमजोर रणनीति की वजह से भाजपा को दक्षिण और पूर्वी भारत में फायदा होता दिख रहा है। इन दो क्षेत्रों में 2019 के मुकाबले पार्टी के वोट शेयर और सीटें बढ़ सकती हैं। PK ने कहा कि भाजपा का प्रभाव है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी को हराया नहीं जा सकता है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. केंद्रीय विद्यालय की हर क्लास में 8-8 सीटें घटीं, राज्य बदलने पर प्राइवेट जॉब वालों के बच्चों को ट्रांसफर नहीं मिलेगा
केंद्रीय विद्यालय (KV) ने हर क्लास में 8-8 सीटें घटा दी हैं। KV के प्राइमरी से हायर सेकेंडरी तक हर क्लास में 40-40 सीटें होती थीं। नए एडमिशन नोटिफिकेशन में 32 सीटों के लिए ही आवेदन मांगे गए हैं। बच्चों की ट्रांसफर पॉलिसी में भी बदलाव किया गया है। प्राइवेट नौकरी कर रहे पेरेंट्स का राज्य के बाहर ट्रांसफर होने पर बच्चों को दूसरे राज्य के स्कूल में ट्रांसफर नहीं मिलेगा। देश के 12 राज्यों में 694 केंद्रीय विद्यालय हैं।

इस फैसले का क्या असर होगा: केंद्रीय विद्यालयों में हर साल बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। ऐसे में सीटें घटने से छात्रों और पेरेंट्स दोनों को मुश्किल होगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि KV में अधिक संख्या में छात्र होने से उन पर पूरी तरह ध्यान दे पाना संभव नहीं होता है और उनकी क्षमता घट जाती है। इसलिए सीटों में कटौती का फैसला लिया गया है।

एडमिशन एप्लिकेशन 15 अप्रैल तक: KV में क्लास 1 में एडमिशन का लिंक 1 अप्रैल से लाइव है। इसके लिए 15 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। सिलेक्‍टेड स्‍टूडेंट्स की पहली लिस्‍ट 19 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद 29 अप्रैल और 8 मई को दूसरी और तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी।

बाकी कक्षाओं के लिए 10 अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। इनकी लिस्‍ट 15 अप्रैल को जारी की जाएगी। इस आधार पर 16 से 29 अप्रैल तक एडमिशन होंगे। एडमिशन की लास्‍ट डेट 29 जून है। ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. मोदी की चुनावी सभाएं और रोड शो: बंगाल में बोले- सेंट्रल एजेंसियों पर TMC हमले करवा रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के नवादा और पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में जनसभाएं की। मोदी ने जलपाईगुड़ी में कहा- जब केंद्र की जांच एजेंसियां आती हैं तो TMC उन पर लोगों से हमले करवाती है। मोदी ने खड़गे के कश्मीर को लेकर दिए बयान का भी जवाब दिया। मोदी ने कहा- उनके लिए कश्मीर कुछ नहीं है, लेकिन 140 करोड़ भारतीयों के लिए कश्मीर मां भारती के मस्तक समान है। मोदी ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में करीब एक किलोमीटर लंबा रोड शो भी किया।

इंडी गठबंधन ने गारंटी को गुनाह बनाया: मोदी ने बिहार के नवादा में 30 मिनट की स्पीच दी। इसमें इंडी गठबंधन, राम मंदिर, टुकड़े-टुकड़े गैंग, जंगलराज और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा, ‘इंडी गठबंधन कहता है कि मोदी की गारंटी गैरकानूनी है, इसे बंद कराना चाहिए। उन्होंने गारंटी को गुनाह बना दिया है। 370 और तीन तलाक खत्म करने की गारंटी दी थी। जो कहता हूं करता हूं।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. IPL-2024: मुंबई ने दिल्ली को 29 रन से हराया; लखनऊ ने गुजरात को 33 रन से हराया

1. रोमारियो शेफर्ड ने मुंबई के लिए DC के खिलाफ आखिरी 10 बॉल पर 39 रन बनाए। 2. लखनऊ के क्रुणाल पंड्या 11 रन देकर 3 विकेट लिए।

1. रोमारियो शेफर्ड ने मुंबई के लिए DC के खिलाफ आखिरी 10 बॉल पर 39 रन बनाए। 2. लखनऊ के क्रुणाल पंड्या 11 रन देकर 3 विकेट लिए।

IPL-2024 में बीते दिन 2 मुकाबले खेले गए। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए पहले मुकाबले में मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 29 रन से हरा दिया। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) ने गुजरात टाइटंस (GT) को 33 रन से हरा दिया।

MI vs DC: मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 234 रन बनाए। दिल्ली 20 ओवर में 8 विकेट पर 205 रन ही बना सकी। मुंबई ने सीजन का पहला मैच जीता। मुंबई की पारी के आखिरी ओवर में 32 रन बने। रोमारियो शेफर्ड (10 बॉल पर 39 रन) ने पारी का आखिरी ओवर डालने आए एनरिक नॉर्त्या की सभी 6 बॉल पर बाउंड्री जमाई। रोहित शर्मा ने 49 और ईशान किशन ने 42 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पंड्या ने 33 बॉल पर 39 रन बनाए। अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

LSG vs GT: LSG ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन बनाए। जवाब में GT 18.5 ओवर में 130 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। LSG ने मौजूदा सीजन में लगातार तीसरी जीत हासिल की है। टीम से साई सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए। LSG से यश ठाकुर ने 5 विकेट झटके, जबकि क्रुणाल पंड्या को तीन विकेट मिले।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. बंगाल के मेदिनीपुर में NIA टीम पर FIR, गिरफ्तार TMC नेता की पत्नी से मारपीट-बदतमीजी का आरोप

ये फुटेज 5 अप्रैल का है। भूपतिनगर के स्थानीय लोग NIA की टीम के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

ये फुटेज 5 अप्रैल का है। भूपतिनगर के स्थानीय लोग NIA की टीम के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में NIA अफसरों के खिलाफ FIR हुई है। भूपतिनगर से गिरफ्तार TMC नेता मनोब्रत जना की पत्नी मोनी जना ने ये FIR कराई है। उनका आरोप है कि 5 अप्रैल की देर रात NIA की टीम ने जांच के बहाने जबरन उनके घर में घुसने की कोशिश की। NIA कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर भूपतिनगर में 2022 में हुए बम धमाके की जांच करने पहुंची थी। तब भीड़ ने उन्हें घेर लिया, जिसमें एक अफसर को चोटें आईं।

गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे स्थानीय: भूपतिनगर में लोगों ने TMC नेता की गिरफ्तारी के विरोध में NIA की गाड़ी पर पथराव किया था। हालांकि, टीम आरोपियों को अपने साथ कोलकाता ले गई। एजेंसी ने हमले के खिलाफ भूपतिनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। प. बंगाल की CM ममता बनर्जी ने 6 अप्रैल को कहा कि हमला NIA पर नहीं, बल्कि महिलाओं पर हुआ है। अफसरों ने रात में रेड क्यों की?
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. AUKUS में शामिल हो सकता है जापान, US-UK के साथ हाइपरसोनिक तकनीक पर काम करेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 10 अप्रैल को व्हाइट हाउस में जापान के PM फुमियो किशिदा के साथ बैठक करेंगे। (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 10 अप्रैल को व्हाइट हाउस में जापान के PM फुमियो किशिदा के साथ बैठक करेंगे। (फाइल फोटो)

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया की सदस्यता वाले संगठन AUKUS में जापान की एंट्री हो सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। चीन का मुकाबला करने के लिए तीनों देश जल्द ही बातचीत शुरू करेंगे, जिससे जापान के सदस्य बनने का रास्ता खुल सके। सदस्य देश साथ मिलकर क्वांटम कम्प्यूटिंग, हाइपरसोनिक, AI और साइबर टेक्नीक्स पर काम करेंगे।

क्या है AUKUS: सितंबर 2021 में बना AUKUS ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के बीच नया रक्षा समूह है, जो इंडो-पैसेफिक क्षेत्र पर केंद्रित है। इस गठबंधन (AUKUS) से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रामकता को कंट्रोल किया जा सकेगा। इस संगठन की वर्किंग को 2 पिलर में बांटा गया था। पहले पिलर का मकसद परमाणु पनडुब्बी की टेक्नोलॉजी साझा करना है। वहीं दूसरे पिलर का मकसद हाइपरसोनिक और AI जैसी एडवांस्ड तकनीक पर मिलकर काम करना।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: नेताजी के पोते बोले- राजनीति के लिए इतिहास न बिगाड़ें: उनकी आइडियोलॉजी फॉलो करना उनका सम्मान; कंगना ने पूछा था- सुभाष PM क्यों नहीं थे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: MP-बिहार समेत 14 राज्यों में हल्की बारिश हुई: 8 राज्यों में हीटवेव; लद्दाख में सेना ने बर्फबारी में फंसे 80 लोगों को बचाया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पॉलिटिक्स: लोकसभा चुनाव-2024: NCP शरद गुट के नेता एकनाथ खडसे भाजपा जॉइन करेंगे; कांग्रेस ने बंगाल में 3 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: गुजरात यूनिवर्सिटी ने 7-विदेशी स्टूडेंट्स को हॉस्टल छोड़ने को कहा: नमाज विवाद के बाद एक्शन, पढ़ाई पूरी होने के बाद भी लंबे समय से रुके हुए थे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. इंटरनेशनल: पाकिस्तान बोला- भारत हमारे नागरिकों को आतंकवादी कहता है: राजनाथ के पड़ोसी देश में घुसकर दुश्मनों को मारने वाले बयान को भड़काऊ बताया (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: इजराइल जीत से एक कदम दूर: नेतन्याहू बोले- सीजफायर की एक ही शर्त, हमास सभी बंधकों को बिना शर्त रिहा करे (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

24 घंटे में 26,100 स्क्वॉट्स लगाने का गिनीज रिकॉर्ड

अमेरिका के एक शख्स ने 24 घंटे में 26,100 स्क्वॉट्स करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इलिनोइस के रहने वाले टोनी पिराइनो ने ये कारनामा किया है। उन्होंने हर 22 स्क्वॉट के सेट के बाद 30 सेकंड का ब्रेक लिया। टोनी ने रेवरडेस नाम के एक अमेरीकी का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने सितंबर 2020 में 24 घंटे में 25,000 स्क्वॉट्स लगाए थे।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. परिवार राज: शेख अब्दुल्ला के पूर्वज हिंदू ब्राह्मण थे; फूल बरसाकर बेटे फारूक को सत्ता दी; दोस्त नेहरू ने उन्हें क्यों कैद करवाया
  2. संडे जज्बात- झाड़ू पोंछा का काम करती थी: बनाने लगी रील्स, लोगों ने काम से निकाला; कहने लगे- साफ-सफाई वाली लड़की तेरी औकात क्या है
  3. योजनाओं का असर: बंगाल की महिलाएं ममता के साथ, कन्याश्री-लक्ष्मी भंडार हिट: बेटी को स्कॉलरशिप, मां को 1000 रुपए; केंद्र की स्कीम्स नहीं जानते लोग
  4. योजनाओं का असर: MP में लाड़ली बहना अब भी गेमचेंजर; गैस सिलेंडर की कीमतों से उज्ज्वला का क्रेज खत्म; जिन्हें पीएम आवास नहीं मिला, वे नाराज
  5. योजनाओं का असर: राजस्थान में ‘आयुष्मान’ से ज्यादा ‘चिरंजीवी’ की चर्चा; आवास योजना के आवेदन अटके, वोटर बोले- मकान मिलेगा तो वोट देंगे, किसान सम्मान निधि बढ़ाने की मांग
  6. सेहतनामा- गला घोंटकर मार रही यह बीमारी, WHO ने चेताया: क्या है डिप्थीरिया, लिवर, किडनी, नर्वस सिस्टम हो रहे डैमेज, क्या है उपाय
  7. मेगा एंपायर-अंग्रेजों ने तंबाकू बेचने के लिए शुरू की ITC: वेश्या से उधार लेकर भारतीय ने लगाया पैसा; आज रेवेन्यू 78 हजार करोड़

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…