मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: BJP मेनिफेस्टो- UCC का वादा, बुजुर्गों को मुफ्त इलाज; सलमान के घर पर फायरिंग; एअर इंडिया ने इजराइल की उड़ानें रद्द की

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Salman Khan Mumbai House Firing | PM Modi BJP Manifesto

1 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर भाजपा के चुनावी घोषणापत्र से जुड़ी रही। एक खबर इजराइल पर हुए ड्रोन अटैक की रही, जिसके बाद एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाले सभी फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को चुनौती दी है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। आज केजरीवाल की न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है, ED उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के त्रिशूर और तिरुवनंतपुरम में जनसभा करेंगे। इसके बाद तमिलनाडु के तिरूनेवेली में रैली करेंगे।
  3. गृह मंत्री अमित शाह त्रिपुरा के अगरतला में जनसभा करेंगे। फिर मणिपुर के इंफाल में रैली करेंगे। शाम को राजस्थान के जयपुर में रोड शो करेंगे।
  4. राहुल गांधी केरल के वायनाड में जनसभा करेंगे। शाम को उत्तर कोझिकोड जिले में UDF की रैली को संबोधित करेंगे।
  5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मध्य प्रदेश के सतना में जनसभा को संबाेधित करेंगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. BJP मेनिफेस्टो में UCC का वादा, 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का मेनिफेस्टो जारी किया। इसे ‘भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी’ नाम दिया गया है। इसमें सभी नागरिकों के लिए UCC (यूनिफॉर्म सिविल कोड) और 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए 3 करोड़ घर और 2029 तक मुफ्त राशन देने की गारंटी दी गई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. सलमान खान के घर के बाहर 4 राउंड फायरिंग, CCTV में फायरिंग करते दिखे दो हमलावर

हमलावरों की यह तस्वीर सामने आई है। एक हमलावर सफेद टी शर्ट और काले स्वेट शर्ट में नजर आ रहा है। जबकि दूसरा लाल टी शर्ट में है।

हमलावरों की यह तस्वीर सामने आई है। एक हमलावर सफेद टी शर्ट और काले स्वेट शर्ट में नजर आ रहा है। जबकि दूसरा लाल टी शर्ट में है।

अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के सामने बाइक सवार दो हमलावरों ने 4 राउंड फायर किए। उस वक्त सलमान घर में ही थे। हमलावरों की तस्वीर भी सामने आई है। फोरेंसिक एक्सपर्ट को मौके से एक जिंदा कारतूस मिला है। पुलिस ने आरोपियों की बाइक भी जब्त की है।

लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने जिम्मेदारी ली: घटना की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने ली है। ग्रुप के मेंबर अनमोल बिश्नोई ने एक पोस्ट शेयर कर लिखा कि आने वाले समय में भी सलमान पर हमला हो सकता है। हालांकि पुलिस ने फेसबुक पोस्ट की पुष्टि नहीं की है। खान को लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ गैंग ने जान से मारने की धमकी दी थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. ईरान का इजराइल पर हमला, एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स रद्द की

ईरानी हमले के बाद इजराइल ने मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया।

ईरानी हमले के बाद इजराइल ने मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया।

ईरान की ओर से इजराइल पर हुए हमले के बाद एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी हैं। ईरान ने इजराइल पर 300 ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया, जिसे इजराइल के आयरन डोम ने नाकाम कर दिया। ईरानी सेना के कमांडर मोहम्मद बघेरी ने कहा, ‘अगर इजराइल ने हमला किया तो हम इससे भी बड़ा करेंगे।’

एक महीने पहले ही फ्लाइट्स शुरू हुई थी: एअर इंडिया दिल्ली से तेल अवीव के बीच हफ्ते में 4 उड़ानें संचालित करती है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर अटैक किया था, तब भी फ्लाइट ऑपरेशन सस्पेंड हुआ, जो 3 मार्च 2024 से बहाल हुआ।

ईरानी हमले की वजह: दरअसल, 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एम्बेसी के पास एयर स्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। ईरान ने इसका बदला लेने की धमकी दी थी। ताजा हमले को ईरान ने ‘ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस’ नाम दिया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. लाहौर में अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज की हत्या, इस पर सरबजीत को मारने के आरोप थे

तस्वीर लाहौर के डॉन अमीर सरफराज की है।

तस्वीर लाहौर के डॉन अमीर सरफराज की है।

पाकिस्तान की जेल में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज को गोली मार दी गई। लाहौर में हुए हमले में उसकी मौत हो गई। माना जाता है कि अमीर और उसके साथी ने ही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर 2013 में लाहौर जेल में बंद सरबजीत की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।

5 साल पहले रिहा हुआ था अमीर: दिसंबर 2018 में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए सरबजीत की हत्या के 2 आरोपियों को रिहा कर दिया था। उनमें अमीर सरफराज भी शामिल था। दरअसल, पंजाब का सरबजीत 1990 में गलती से बॉर्डर क्रॉस कर पाकिस्तान चला गया था। पाकिस्तानी फौज ने उसे भारत का जासूस कहकर बंधक बना लिया था।

भारत पर टारगेट किलिंग के आरोप: सरबजीत के हत्यारे की मौत की खबर उस वक्त आई है, जब हाल ही में पाकिस्तान ने भारत पर टारगेट किलिंग के आरोप लगाए हैं। पाकिस्तान ने कहा था कि भारत गैर कानूनी तरीके से पाकिस्तान में उसके नागरिकों को मार रहा है। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को झूठा बताया है।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. लोकसभा चुनाव-2024 के अहम अपडेट्स…

  1. कांग्रेस की 16वीं लिस्ट में 10 नाम उत्तर-पूर्व दिल्ली से कन्हैया कुमार को टिकट मिला है, वह भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ेंगे। पंजाब के पूर्व CM चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर से उतारा गया है।कांग्रेस अब तक 272 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।
  2. सपा ने 7 प्रत्याशियों का ऐलान किया ​​​​​​फूलपुर से अमरनाथ मौर्य, जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा और मछलीशहर से प्रिया सरोज को टिकट मिला है।
  3. BSP ने चुनावी कैंपेन शुरू किया बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी में चुनाव प्रचार शुरू किया। मुजफ्फरनगर में मायावती ने, कहा- हमारी सरकार बनने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाया जाएगा। साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बेंच भी बनाई जाएगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. IPL 2024: कोलकाता ने लखनऊ को 8 विकेट से हराया; CSK ने मुंबई को 20 रन से हराया

1. KKR के फिलिप सॉल्ट ने 89 रन बनाए, वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। 2. CSK के मथीश पथिराना ने 4 विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

1. KKR के फिलिप सॉल्ट ने 89 रन बनाए, वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। 2. CSK के मथीश पथिराना ने 4 विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

IPL में 2 मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 8 विकेट से हराया। यह KKR की लखनऊ पर पहली जीत है। दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया, जिसमें चेन्नई ने मुंबई को 2O रन से हरा दिया।

KRR vs LSG: लखनऊ ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाए। LSG की तरफ से निकोलस पूरन ने 45 रन, कप्तान केएल राहुल ने 39 और आयुष बडोनी ने 29 रन बनाए। कोलकाता ने 15.4 ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। KKR की तरफ से ओपनर फिल सॉल्ट ने नाबाद अर्धशतक (89 रन) लगाया। कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 38 रन बनाए।​​​​ मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

MI vs CSK: पहले बल्लेबाजी करते हुए CSK ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 206 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड ने 69 और शिवम दुबे ने 66 रन की पारी खेली। MS धोनी ने आखिरी 4 बॉल पर 3 छक्के लगाकर 20 रन बनाए। मुंबई 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन ही बना सकी। रोहित ने 63 बॉल पर नॉटआउट 105 रन बनाए। CSK से मथीश पथिराना ने 4 विकेट लिए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. इंटरनेशनल: कनाडा में भारतीय छात्र की हत्या: अज्ञात हमलावरों ने गोली मारी, परिवार ने कनाडाई सरकार से शव को भारत भेजने में मदद मांगी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: ​​​​​अमर्त्य सेन बोले- विपक्ष में बिखराव, इसलिए ताकत गंवाई: सरकार को अमीरों का ध्यान; निरक्षरता, खराब स्वास्थ्य, लैंगिक असमानता से विकास धीमा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. चुनावी रैलियां… A. मोदी बोले- कांग्रेस के दिल में जलन भरी: MP के पिपरिया में कहा- शाही फैमिली धमका रही, मोदी तीसरी बार PM बने तो आग लग जाएगी (पढ़ें पूरी खबर) B. प्रियंका गांधी बोलीं- प्रधानमंत्री बहकी-बहकी बातें करते हैं: राजस्थान में कहा- मोदीजी ने लॉटरी बेचने वालों और वैक्सीन बनाने वालों तक से पैसे लिए (पढ़ें पूरी खबर) C. छत्तीसगढ़ में शाह बोले- 3 साल में खत्म कर देंगे नक्सलवाद: कहा-भूपेश कका इतना भ्रष्टाचार करके पेट नहीं भरा अभी, अब सांसद बनना चाहते हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बिजनेस: एयरटेल का मार्केट-कैप एक हफ्ते में ₹19,029 करोड़ बढ़ा: टॉप-10 कंपनियों में से 7 की वैल्यू ₹59,404 करोड़ बढ़ी, HDFC की ₹23,170 करोड़ कम हुई (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

इलेक्ट्रिक गैजेट्स के लिए नए मटेरियल की खोज

यह नॉन-न्यूटोनियन फ्लूइड है। इसे कॉर्न स्टार्च और पानी से बनाया जा सकता है। दरअसल, कॉर्न स्टार्च का पानी के साथ बना घोल कम फोर्स लगाए जाने पर लिक्विड की तरह काम करता है, लेकिन तेजी से पंच करने या मुक्का मारने पर सॉलिड की तरह काम करता है।

यह नॉन-न्यूटोनियन फ्लूइड है। इसे कॉर्न स्टार्च और पानी से बनाया जा सकता है। दरअसल, कॉर्न स्टार्च का पानी के साथ बना घोल कम फोर्स लगाए जाने पर लिक्विड की तरह काम करता है, लेकिन तेजी से पंच करने या मुक्का मारने पर सॉलिड की तरह काम करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के साइंटिस्ट्स ने ऐसा मटेरियल इन्वेंट किया है, जिसे खींचकर या पटक कर भी तोड़ा नहीं जा सकता है। इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रिक गैजेट्स को बनाने में होगा। इसकी मदद से मानव अंगों को भी प्रिंट किया जा सकेगा। इस मटेरियल पर जितनी ज्यादा फोर्स लगाई जाएगी, ये उतना ही टफ बिहेवियर शो करेंगे। नया मटेरियल खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले कॉर्न स्टार्च से इंस्पायर्ड है।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. 2014 में ‘मोदी’ 3 जगह थे, अब 65 बार जिक्र: महंगाई शब्द 6 से 1 पर सिमटा, रोजगार बढ़ा; BJP के मैनिफेस्टो में 2009 से ऐसे बदला ट्रेंड
  2. संडे जज्बात- मैं वही, जिसने गलती से खाई ड्राई आइस: ICU में भर्ती रही, 4.5 लाख का इलाज करवा चुकी; अब भी मुंह में घाव
  3. हवा का रुख: असम में कांग्रेस का खाता खुलना मुश्किल, मोदी-हिमंता पॉपुलर: NDA को मिल सकती हैं 14 में से 11 सीटें, मौलाना बदरुद्दीन का जलवा कायम
  4. VIP इंटरव्यू: किरोड़ी बोले, गहलोत-डोटासरा पेपरलीक षड्यंत्र में शामिल: रविंद्र भाटी अकेले रहे तो खत्म हो जाएंगे; मोदी ने मुक्का क्यों मारा, ये भी बताया
  5. VIP इंटरव्यू: नरोत्तम बोले- दीपक जोशी से माफी मांगने को नहीं कहा: छिंदवाड़ा मोदी के नाम से जीतने का दावा; कहा- कांग्रेस में भगदड़ के हालात
  6. हवा का रुख: राजगढ़ में कांटे की टक्कर, सिंधिया की राह आसान: शिवराज के गढ़ में चर्चा मार्जिन की; तीसरे चरण की 9 सीटों का गणित
  7. योजनाओं का असर: जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान-PM आवास हिट; पहाड़ी गांवों तक पानी पहुंचा, घाटी नहीं छोड़ने वाले कश्मीरी पंडित बोले- हमें तो कुछ नहीं मिला
  8. पंजाब के एल्विस प्रेस्ली- अमर सिंह चमकीला: शराब और घरेलू हिंसा पर गाने लिखते-गाते थे, 36 साल से अनसुलझी है मौत की गुत्थी

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…